Connect with us

Breaking News

बैंक की लाइन से मिलेगा छुटकारा, बिहार में आज से शुरू होगा INDIA POST PAYMENT BANK

Published

on

746 Views

बिहार 190 डाकघरों में आज से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत होने जा रही है. आज पीएम मोदी मोदी के एक साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को लांच करने के बाद. पटना के मुख्य डाकघर में केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी दोपहर 2.30 बजे इसका उद्घाटन करेंगे. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भारत सरकार की देखरेख में दुनिया का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा. बिहार के 38 जिलों में 38 शाखाएं खोली जा रहीं हैं. जिसमें पटना सहित 190 डाकघरों में इसकी सुविधाएं मिलेंगी. 150 से ज्यादा ग्रामीण डाकघर भी इस नेटवर्क में शामिल हैं. इस बैंक की सेवाएं ग्राहकों को एक मिस्ड कॉल पर घर बैठे मिलेगी.

MUST READ: Krishna Janmashtami 2018: जन्माष्टमी की रात करें ये खास उपाय, पूरी होंगी मनोकामनाएं

मिस्ड कॉल और SMS नंबर
ग्राहक पंजीकरण के लिए 8424054994 पर मिस्ड कॉल देना पड़ेगा, लघु वितरण के लिए 8424026886 यह सुविधा मिस कॉल पर मिलेगी. शेष राशि की जानकारी के लिए 8424046556 पर मिस कॉल देना होगा.

MUST READ: किंग आॅफ स्लम अनुराग को बिहार राज्य खेल प्राधिकरण ने किया सम्मानित

बैंक की देशभर में 650 ब्रांच होंगी
प्रधानमंत्री मोदी 1 सितंबर को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की देशभर में शुरुआत करने वाले हैं. शुरुआत में इस बैंक की देशभर में 650 ब्रांच और 3,250 एक्सेस प्वाइंट होंगे. यह बैंक बचत, चालू खाता, मीन ट्रांसफर, प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, बिल भुगतान आदि समेत कई तरह के उत्पादों की पेशकश करेगा. बयान मे कहा गया कि 31 दिसंबर 2018 तक देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक प्रणाली से जोड़ दिया जाएगा.

MUST READ: चाल बदलकर मार्गी हो रहे शनिदेव, खुलेगा इन 6 राशि के जातकों की बंद किस्मत का दरवाजा

बैंक की शुरुआती की तिथि को बदला
मंत्रिमंडल ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सेवाएं मुहैया कराने वाले एजेंटों (डाकघर कर्मियों एवं ग्रामीण डाक सेवकों) को प्रोत्साहन-कमीशन का भुगतान उनके खाते में ही करने की मंजूरी भी दे दी है. आपको बता दें कि पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत पहले 21 अगस्त को होनी थी लेकिन 16 अगस्त को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की मौत के बाद आईपीपीबी की शुरुआत होने की तिथि को बदल दिया गया था.
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत होने के साथ ही इसके एप के भी उसी दिन लॉन्च होने की उम्मीद है. इसके एप के जरिए ग्राहक करीब 100 कंपनियों की सेवाओं का भुगतान आसानी से कर सकेंगे. इससे एक ही प्लेटफॉर्म पर आप फोन रीचार्ज, बिजली का बिल, डीटीएच सर्विस और कॉलेज की शुल्क आदि का भुगतान कर सकेंगे.

Continue Reading
Advertisement https://biharimati.com/wp-content/uploads/2018/08/709053-protest-in-patna-pti.jpg
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

VIDEO: अस्‍ताचलगामी भगवान सूर्य को पहला अर्घ्‍य, नदी-तालाबों के तट पर उमड़ा आस्‍था का जनसैलाब

Published

on

राजधानी सहित राज्‍यभर में छठ पूजा के तीसरे दिन छठ व्रतियों ने अस्‍ताचलगामी भगवान सूर्य को पहला अर्घ्‍य अर्पित किया. सूर्यास्‍त होने से कुछ घंटे पूर्व की नदी और तालाब के घाट छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं से अटी पड़ी थी. लोग माथे पर दउरा लेकर घाट की ओर जाते दिखे. अर्घ्‍य के समय से कुछ देर पूर्व से ही छठ व्रती जल में खड़े होकर भगवान भास्‍कर की आराधना करते दिखे.

अपनी मन्‍नतों को लेकर कुछ व्रती घर से नदी के घाट तक दंडवत होते हुए भी पहुंचे. इसी प्रकार घाटों को बेहतरीन ढंग से सजाया गया था. वहां सुरक्षा की भी बेहतरीन व्‍यवस्‍था की गयी थी.  इसके बाद अगली सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ महापर्व का समापन हो जाएगा. श्रद्धालु अपराह्न काल से ही छठ घाटों पर पहुंचने लगे थे. पर्व को लेकर पूरे बिहार में भक्ति व उत्‍साह चरम पर दिखा.

छठ को लेकर नदियों व तालाबों के घाट सजे-धजे दिख रहे हैं तो श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए सड़कें भी साफ-सुथरी कर दी गईं हैं. यह पर्व बिहार ही नहीं, देश-विदेश में उन सभी जगहों पर भी मनाया गया, जहां बिहार की संस्‍कृति पहुंची है.

छठ का सायंकालीन अर्घ्‍य संपन्‍न हो चुका है. पूर्वी बिहार के कोसी सहित कई इलाकों में अर्घ्‍य देने का सिलसिला पहले शुरू हुआ. इसके बाद धीरे-धीरे हर जगह अर्घ्‍य दिया गया. पटना की बात करें तो सायंकाल प्रथम अर्घ्य का समय 4.30 बजे से 5.20 मिनट के बीच था. अगली सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य देने का समय प्रात: 6.32 से 7.15 बजे तक का है.

Continue Reading

Breaking News

पटना में कुशवाहा समाज के मार्च पर लाठीचार्ज, डाकबंगला चौराहे पर पुलिस ने की पिटाई

Published

on

इस वक्त की बड़ी खबर राजधानी पटना से आ रही है जहां कुशवाहा समाज के राजभवन मार्च पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया है. पुलिस ने पटना के डाकबंगला चौराहे पर लाठीचार्ज किया है. पुलिस की लाठीचार्ज में कुशवाहा समाज के कई कार्यकर्ताओं को पूरी तरह से चोट आई है. दरअसल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उस बयान के विरोध में कुशवाहा समाज ने आज राजभवन मार्च बुलाया था जिसमें नीतीश कुमार ने रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा पर तंज कसा था पुलिस की इस कार्रवाई के बाद मामले का और तूल पकड़ना तय है.

यह आक्रोश मार्च जेपी गोलंबर से चलकर डाक बंग्ला चौराहे तक पहुंचा. रालोसपा ने नीतीश कुमार से अपने शब्द वापस लेने की मांग की है. शुक्रवार को उपेंद्र कुशवाहा ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नीतीश के नीच वाले बयान पर तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की थी. उपेंद्र कुशवाहा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि नीतीश कुमार ने क्या समझ कर हमें नीच बनाया. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार या तो अपने बयान को वापस लें नहीं तो बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के सामने बंद कमरे में नीच वाले बयान का कारण बताएं.

MUST READ: बीमार पिता से मिलने पहुंचे तेजस्वी, बहन रागिनी और बहनोई राहुल भी थे साथ

बासी भात में रुचि नहीं
उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि बासी भात खाने में हमारी रूचि नहीं है, गठबंधन भारतीय जनता पार्टी से किया था. गठबंधन में सिर्फ बीजेपी, लोजपा और रालोसपा थे. उन्होंने कहा कि जब से JDU आया है रवैया बदल गया है.

जेडीयू से नहीं है गठबंधन
उपेंद्र कुशवाहा ने कहा है कि जिस शब्द से मुख्यमंत्री ने संबोधित किया, उससे आहत हूं. ये दुख का विषय है, मुख्यमंत्री जी को अपना शब्द वापस लेना चाहिए. क्या कारण था नीच कहा गया है. सवाल का जवाब मिलेगा तब गठबंधन की बात करूंगा.जेडीयू से मेरा कोई गठबंधन नहीं. गठबंधन धर्म का पालन हम करते हैं.

Continue Reading

Breaking News

बेटे की बगावत ने लालू को ज्यादा कर दिया बीमार, 50 फीसदी किडनी भी नहीं कर रही काम

Published

on

चारा घोटाले में सजा काट रहे आरजेडी चीफ लालू यादव के लिए एक-एक दिन मुश्किल से कट रहे हैं. कई तरह की बीमारियों से घिरे लालू को बड़े बेटे तेजप्रताप की बगावत ने और परेशान कर दिया है. घर में चल रहे विवाद से लालू पूरी नींद भी नहीं ले पा रहे हैं. डॉक्टरों के मुताबिक लालू की किडनी 50 प्रतिशत ही काम कर रही है, जो बेहद चिंता की बात है. रांची के रिम्स स्थित पेइंग वार्ड में इलाजरत बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव की किडनी में समस्या बढ़ गई है. उनका इलाज कर रहे डॉक्टर डी. के झा ने बताया कि लालू को 14 से 15 किस्म की बीमारी है. उनकी किडनी 50 प्रतिशत ही काम कर रही है.

लालू यादव को रात में नींद नहीं आ रही और जगने के कारण लालू की तबीयत पर असर पड़ रहा है. पारिवारिक विवाद के कारण लालू यादव काफी चिंतित हैं. यही कारण है कि देर रात तक लालू यादव की नींद पूरी नहीं हो पा रही. इससे पहले खबर आई थी कि तेजप्रताप द्वारा अपनी पत्नी ऐश्वर्या राय को तलाक दिए जाने की खबर सामने आने के बाद से ही लालू और भी ज्यादा डिप्रेशन में चले गए हैं. मीडिया से बातचीत में रिम्स अस्पताल के एक डॉक्टर डीके झा ने बताया था कि लालू यादव पर बेटे की वजह से गहरा प्रभाव पड़ रहा है. उन्होंने साफ-साफ शब्दों में कहा कि अगर कोई बेटा ऐसा कुछ करता है जो पिता को पसंद नहीं तो उसका प्रभाव भी वैसा ही पड़ेगा, जैसा लालू यादव महसूस कर रहे हैं

रिम्स में इलाज कर रहे डॉक्टर ने कहा कि लालू यादव को डॉक्टर ने दोपहर में कुछ घंटे नींद लेने की मशवरा दी है. डॉक्टरों ने कहा कि लालू यादव 24 घंटे में छह घंटे भी नींद में नहीं सो पा रहे हैं. वहीं पिछले दिनों लालू यादव को चक्कर आ रही थी. जिसे लेकर डॉक्टरों ने सलाह दिया है कि लालू यादव जब भी सो कर उठें तो अचानक जमीन पर न खड़ा हों, थोड़ी देर बेड पर ही बैठने के बाद धीरे-धीरे अपने कदमों को जमीन पर रखकर खड़े हों.

RECOMMENDED

भोजपुरी गायक छैला बिहारी के घर पर अंधाधुंध फायरिंग, बंदूक के बल पर की लाखों की लूट

Continue Reading
Advertisement
Trending1 year ago

कल आ रहे राष्ट्रपति बिहार, मिनट टू मिनट का जाने उनका कार्यक्रम

Politics1 year ago

NDA से मिली चोट ने उपेन्द्र और अरुण को फिर किया एक, महागठबंधन में जाने की तैयारी!

Politics1 year ago

दुर्भाग्य है कि मुझे बिहारी कहा जाता है: कीर्ति आजाद

Politics1 year ago

कुशवाहा के समर्थन में आए सीपी ठाकुर, कहा- उनके जाने से NDA को नुकसान

Politics1 year ago

VIDEO: बिहार आने का साहस नहीं अल्पेश ठाकोर में: सुशील मोदी

CRIME1 year ago

छठ पर्व की भारी सुरक्षा के बीच RLSP के प्रखंड अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या

Politics1 year ago

NDA ने ‘बागी’ उपेंद्र कुशवाहा को दिया ‘बड़ा झटका’, एक भी सीट नहीं दी जाएगी- सूत्र

Trending1 year ago

बाल दिवस विशेष: कानून की भाषा में भी ‘बच्चे’ की परिभाषा अलग-अलग

Uncategorized1 year ago

बिहार समेत पूरे देश भर में दिया गया उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य

Trending1 year ago

लालू के कन्हैया की फिर बिगड़ी तबीयत, बिना खाए-पिए नंगे पांव की गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा

Trending1 year ago

माथे पर दउरा लेकर घाट पहुंचे चिराग, सुमो ने अहमदाबाद में किया छठ घाट का उद्घाटन

Trending1 year ago

CM नीतीश ने दी छठ की शुभकामनाएं, घाटों का किया निरीक्षण, कहा: महापर्व से सीखें आत्‍मानुशासन

Breaking News1 year ago

VIDEO: अस्‍ताचलगामी भगवान सूर्य को पहला अर्घ्‍य, नदी-तालाबों के तट पर उमड़ा आस्‍था का जनसैलाब

Jansarokar1 year ago

छठ महापर्व : खरना संपन्न, 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू

Trending1 year ago

रामविलास पासवान के घर अगले साल बजेगी शहनाई, चिराग बनेंगे दुल्हा

Videos1 year ago

Krishna Janmashtami 2018: जन्माष्टमी की रात करें ये खास उपाय, पूरी होंगी मनोकामनाएं

Videos1 year ago

बिहार के कांग्रेस विधायक की बेटी बनी जॉन अब्राहम की हीरोइन, देखें HOT PHOTO VIDEO

Videos1 year ago

Video: स्वतंत्रता दिवस पर कोहली ने धवन, पंत संग देशवासियों को दिया विराट ‘Challenge’

Trending1 year ago

Video: नहीं रहे पलामू के धरती पूत्र पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह

Videos1 year ago

अकेले में देखें देशी गर्ल PRIYANKA CHOPRA की यह VIDEO, जगा देगी मर्दांगी

Videos1 year ago

BJP और NDA भगाओ साइकिल यात्रा से पहले खुद ही साइकिल से गिर पड़े तेजप्रताप

Videos1 year ago

बिहार की शान ISHAN KISHAN हुए 20 के, चाहने वालों ने केक काटकर मनाया जन्मदिन

Videos1 year ago

दो-दो लड़कों से प्रेम करना हिना खान को पड़ गया महंगा

Bollywood1 year ago

शादी के बाद नेहा धूपिया ने बिखेरे हॉटनेस के जलवे, सेक्सी वीडियो वायरल

Videos1 year ago

जानें क्यों माही ने कहा उनमें कॉमन सेंस नहीं

Astrology1 year ago

तुला वालों को आज मिल सकता है प्रमोशन, देखें आपके राशिफल में है क्या?

Uncategorized2 years ago

Biharimati wishes Happy New Year नव-वर्ष की पावन बेला में है यही शुभ संदेश हर दिन आये आपके जीवन में लेकर खुशियां विशेष.

Bihar2 years ago

कैबिनेट की मीटिंग हुई खत्म, तेजस्वी का नहीं आया कोई फैसला

Sports2 years ago

Boxing continues to knock itself out with bewildering, incorrect decisions

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.