Connect with us

Sports

धोनी जिस रिकॉर्ड को हासिल न कर सकें इस बिहारी क्रिकेटर ने किया अपने नाम

Published

on

129 Views

सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में झारखंड ने जम्मू कश्मीर को नौ विकेट से हराया. झारखंड की इस जीत में कप्तान ईशान किशन का शतक अहम रहा. इस शतक के साथ ही बिहार के इस खिलाड़ी ने उस उपलब्धि को हासिल कर लिया जो अबतक टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हासिल नहीं कर पाए.इस उपलब्धि को हासिल कर भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने इतिहास रच दिया.

ईशान ने 55 गेंदों में ताबड़तोड़ शतक जड़ किसी कीपर कप्तान के तौर पर टी-20 क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. ईशान किशन से पहले कीपर कप्तान के तौर पर कोई भी भारतीय बल्लेबाज टी-20 क्रिकेट में शतक नहीं जड़ पाया.

किशन से पहले कीपर कप्तान के तौर पर दिनेश कार्तिक ने नाबाद 90 रन की पारी आंध्रप्रदेश के खिलाफ 2010 में तमिलनाडु के लिए के कप्तान के तौर खेली थी. बता दें कि ईशान ने 55 गेंदों में नाबाद 100 रन 7 छक्के और 8 चौकों की मदद से बनाए. जम्मू कश्मीर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 9 विकेट पर 168 रन बनाए थे, इसके बाद झारखंड की टीम ने 16.4 ओवर में 1 विकेट गंवा कर लक्ष्य हासिल कर लिया.

Sports

IPL Countdown: विराट कोहली ने बताया आखिर क्यों अब तक नहीं जीत पाई RCB

Published

on

IPL 2019 शुरुआत होने में अब बस कुछ ही दिन का समय बचा है. टीमों, खिलाड़ियों और फैन्स ने दुनिया की इस सबसे बड़ी टी-20 लीग के लिए अपनी कमर कस ली है. आईपीएल सीजन 12 का पहला मुकाबला महेंद्र सिंह धौनी की चेन्नई सुपरकिंग्स और विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होगा.

चेन्नई सुपरकिंग्स जहां तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है. वहीं, दूसरी ओर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एक बार भी इस खिताब को अपने नाम करने में नाकाम रही है. ऐसे में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिताब नहीं जीत पाने की वजह का खुलासा किया है. विराट कोहली का कहना है कि गलत निर्णय लेना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के आईपीएल खिताब न जीत पाने का एक बड़ा कारण है. आरसीबी के कप्तान विराट कोहली आशीष नेहरा और कोच गैरी कर्स्टन के साथ आरसीबी ऐप लान्च के मौके पर आए थे.

पप्पू यादव का यू टर्न, कहा कि कांग्रेस मेरे साथ खड़ी है तो कोई कुर्बानी दे सकता हूं

#PappuYadav #Mahagathbandhan #TejaswiYadavपप्पू यादव का यू टर्न, कहा कि कांग्रेस मेरे साथ खड़ी है तो कोई कुर्बानी दे सकता हूं

Bihari Mati यांनी वर पोस्ट केले शनिवार, १६ मार्च, २०१९

इस दौरान कप्तान कोहली ने कहा, ‘यदि आपके निर्णय गलत होते हैं तो आप जीत नहीं सकते. बड़े मुकाबलों में हमारे निर्णय सही साबित नहीं हुए. जिन टीमों की निर्णय लेने की क्षमता संतुलित होती है उन्होंने आईपीएल खिताब जीते हैं.”विराट कोहली ने कम वक्त में अपना बड़ा फैन बेस बनाया है. 30 साल के भारतीय कप्तान विराट ने कहा, ”अनेक साल खेलने, तीन बार फाइनल में और तीन बार सेमीफाइनल खेलने के बावजूद हमारे हाथ आईपीएल की ट्रॉफी नहीं लगी है. हमें टूर्नामेंट शुरू होने से पहले कभी नहीं लगा कि हममें उत्साह की कमी है. लेकिन जब आपकी टीम के पास मजबूत फैन फॉलोइंग होती है ,तभी आप ऐसा कर सकते हैं.”

उन्होंने कहा कि आरसीबी के सभी फैन्स को एक जगह लाने के लिए ही आरसीबी ऐप बनाया गया है, ताकि आरसीबी से संबंधित सारी जानकारियों उन्हें एक मंच पर मिल सकें. 23 मार्च को आरीसीबी और सीएसके के बीच आईपीएल के 12वें संस्करण का ओपनिंग मैच खेला जाएगा.

Continue Reading

Sports

राजनीती के पिच पर उतरे हरभजन, भाजपा के दुश्मनो को करेंगे हिट विकेट

Published

on

लोकसभा चुनाव 2019 में भारतीय जनता पार्टी क्रिकेटर हरभजन सिंह के साथ अमृतसर सीट से चुनाव लड़ने के लिए बातचीत कर रही है. इस बातचीत का सबसे बड़ा कारण यह भी है की भाजपा को अमृतसर से कोई मजबूत और लोकप्रिय चेहरा अब तक नहीं मिल पाया है. भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि हरभजन से बातचीत हो रही है. बुधवार तक वह भारत और ऑस्ट्रेलिया वनडे मैच की कमेंटरी में बिजी थे.

वहीं, हरभजन सिंह ने भी यह स्वीकार किया कि भाजपा ने हाल ही में अमृतसर सीट से चुनाव लड़ने के लिए उनसे संपर्क किया है, लेकिन अभी कुछ भी तय नहीं है. उन्होंने कहा, मैं अभी तक भाजपा के किसी टॉप नेता से नहीं मिला हूं. 38 वर्षीय हरभजन सिंह टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरण के बाद दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

Jitan Ram Manjhi ने कर दिया साफ- 5 से कम सीटें Mahagathbandhan में मंजूर नहीं

Jitan Ram Manjhi ने कर दिया साफ- 5 से कम सीटें Mahagathbandhan में मंजूर नहीं#JitanRamManjhi #Mahagathbandhan #BiharLokSabhaElection #RJD

Bihari Mati यांनी वर पोस्ट केले शनिवार, १६ मार्च, २०१९

हरभजन सिंह कहते हैं, ”मुझे नहीं मालूम कि यह राजनीति में शामिल होने का सही समय है या नहीं. यदि मैं चुनाव लड़ने का मन बनाता भी हूं तो तैयारियों के लिए बहुत कम समय है.”युवाओं के बीच लोकप्रिय चेहरे के रूप में हरभजन भाजपा के समीकरणों में पूरी तरह फिट बैठते हैं. भाजपा के वरिष्ठ नेता के अनुसार, ”अभी हमारे पास कोई स्थानीय चेहरा नहीं है, जो अमृतसर से लड़ सके.” बता दें कि पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू कांग्रेस में जाने से पहले तीन बार भाजपा के टिकट पर यहां से चुनाव जीत चुके हैं.

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2014 में यहां से चुनाव लड़ा था और वह कैप्टन अमरिंदर सिंह से हार गये थे. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता का कहना है, 2014 में भाजपा को यह सीट गंवानी पड़ी थी, क्योंकि जनता में अकालियों के खिलाफ आक्रोष था.”इसमें कोई संदेह नहीं है कि सिद्धू के बाद हरभजन सिंह यहां सबसे लोकप्रिय चेहरा हैं. ऐसे में पार्टी को लगता है कि हरभजन सिंह का स्टार टैग पंजाब में सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस को दरकिनार करने में मदद करेगा. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन यहां से चुनाव लड़ने से इनकार कर चुके हैं. हालांकि, भाजपा के प्रदेश प्रमुख शवाइत मलिक का कहना है कि उन्हें क्रिकेटर से बातचीत के बारे में कुछ नहीं पता है.

Continue Reading

Sports

आज Cricket का है Birthday, जानें कैसे बदला यह खेल

Published

on

भारत समेत अनेक देशों में जिस क्रिकेट को लोग दीवानगी की हद तक पसंद करते हैं, उसका पहला अंतरराष्ट्रीय मैच आज ही के दिन (15 मार्च) खेला गया था. साल 1877 में यह मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था. मेलबर्न में खेला गया यह टेस्ट मैच मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने जीता था. उसने क्रिकेट के जन्मदाता देश इंग्लैंड को 45 रन से हराया था. 15 मार्च को शुरू हुए इस मैच का नतीजा 19 मार्च को आया था. इस टेस्ट मैच की खासियत यह थी कि इसकी कोई समयसीमा तय नहीं थी.

पहला टेस्ट मैच शुरू होने से पहले इसके कुछ नियम तय किए गए. इसके मुताबिक यह तय किया गया था कि दोनों टीमें दो-दो पारियां खेलेंगी. जब तक दोनों टीमों की पारियां खत्म नहीं होंगी, तब तक मैच चलता रहेगा. 1877 में शुरू हुआ टेस्ट क्रिकेट 1888 तक दो देशों के बीच ही खेला जाता रहा. दक्षिण अफ्रीका 1889 में टेस्ट खेलने वाला तीसरा देश बना. आज की तारीख में, यानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट शुरू होने के 142 साल बाद भी सिर्फ 12 देश ही टेस्ट क्रिकेट खेलते हैं. 142 साल के क्रिकेट इतिहास की 10 दिलचस्प फैक्ट…

1. क्रिकेट का पहला टेस्ट मैच 15-19 मार्च के बीच खेला गया था. टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) के इतिहास में इंग्लैंड के अल्फ्रेड शॉ ने पहली गेंद डाली. ऑस्ट्रेलिया के चार्ल्स बैनरमैन ने इस गेंद का सामना किया. उन्होंने पहला शतक (165 रन) भी लगाया. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 245 और दूसरी पारी में 104 रन बनाए. इंग्लैंड की पहली पारी 196 और दूसरी पारी 108 रन पर सिमटी.

2. साल 1912 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच त्रिकोणीय सीरीज खेली गई. यह क्रिकेट इतिहास की पहल त्रिकोणीय सीरीज थी. इस सीरीज में नौ मैच खेले गए. इनमें से इंग्लैंड ने चार और ऑस्ट्रेलिया ने दो मैच जीते. तीन मैच ड्रॉ रहे थे.

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक क्या प्रस्ताव पास हुआ जानने को देखें वीडियो #JDU #Bihar #Election #BJP #BiharLokSabha

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक क्या प्रस्ताव पास हुआ जानने को देखें वीडियो#JDU #Bihar #Election #BJP #BiharLokSabha

Bihari Mati यांनी वर पोस्ट केले गुरुवार, १४ मार्च, २०१९

3. भारत (Team India) ने 1932 में पहला टेस्ट मैच खेला. 25 से 28 जून के बीच खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने भारत को 158 रन से हराया था. भारत टेस्ट क्रिकेट में एंट्री करने वाला छठा देश था. उससे पहले न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज भी टेस्ट खेलना शुरू कर चुके थे.

4. भारत ने पहला टेस्ट मैच 1952 में जीता था. उसने छह से 10 फरवरी के बीच चेन्नई में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड को पारी और आठ रन से हराया था.  मैच में पॉली उमरीगर (130) और पंकज रॉय (111) ने शतक बनाए थे. वीनू मांकड़ (8/55, 4/53) ने मैच में 12 विकेट झटके थे.

5. साल 1971 में पहला वनडे मैच (ODI Cricket) खेला गया. पांच जनवरी को खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हराया था. यह मैच 40-40 ओवर का था. इंग्लैंड की टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 39.4 ओवर में 190 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने 34.6 ओवर में पांच विकेट खोकर 191 रन बना लिए.

19 साल में पहली बार बीएसएनएल कर्मचारियों को नहीं मिला वेतन, देखिये एक माँ का दर्द

19 साल में पहली बार बीएसएनएल कर्मचारियों को नहीं मिला वेतन, देखिये एक माँ का दर्द #BSNL #Salary #Mother

Bihari Mati यांनी वर पोस्ट केले गुरुवार, १४ मार्च, २०१९

6. साल 1975 में पहला विश्व कप (ICC World Cup) इंग्लैंड में खेला गया. इस विश्व कप में आठ देशों की टीमों ने हिस्सा लिया. इन टीमों के बीच 15 मैच खेले गए. वेस्टइंडीज की टीम ने क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) की कप्तानी में यह टूर्नामेंट जीता. भारत ने इस टूर्नामेंट में तीन मैच खेले. भारतीय टीम इंग्लैंड और न्यूजीलैंड से हार गई. उसने एकमात्र मैच ईस्ट अफ्रीका से जीता.

7. साल 1983 में भारत ने कपिल देव (Kapil Dev) की कप्तान में पहला विश्व कप जीता. इसे क्रिकेट इतिहास का टर्निंग प्वाइंट कहा जा सकता है. इसी विश्व कप के बाद क्रिकेट भारत के गांव-गांव तक पहुंचा और यह सिर्फ सबसे लोकप्रिय खेल ही नहीं बना, बल्कि इसने दूसरे खेलों की लोकप्रियता को अपने पाले में खींच लिया.

8. साल 2005 में पहला टी20 इंटरनेशनल मैच (T20 Cricket) खेला गया. 17 फरवरी को खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 44 रन से हराया. इस तरह ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट का पहला मैच जीतने वाला देश बना. दूसरी ओर, इंग्लैंड की टीम के नाम तीनों फॉर्मेट की पहली हार दर्ज हुई.

9. साल 2007 में पहला टी20 विश्व कप (T20 World Cup) खेला गया. दक्षिण अफ्रीका में खेले गए इस विश्व कप में 12 टीमों के बीच 27 मैच खेले गए. भारत ने एमएस धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी में पहले टी20 विश्व कप का खिताब जीता. उसने फाइनल में परंपरागत प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराया.

10. साल 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत हुई. यह आज की तारीख में दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग है. इस लीग में दुनिया के सभी देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं या सकते हैं. आईपीएल (IPL) की लोकप्रियता और महत्व को देखते हुए ज्यादातर देश इसकी टाइमिंग में अपने मैच नहीं रखते हैं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Trending3 hours ago

भगोड़ा नीरव मोदी के लंदन में गिरफ्तार होते ही PNB के शेयर्स में आई तेजी से उछाल

Politics3 hours ago

तेजस्वी यादव लौटे पटना, कहा– महागठबंधन में सब कुछ ठीक

Politics4 hours ago

BJP के ‘शत्रु’ लालटेन की “लौ” नहीं करेंगे तेज अब विपक्षियों को मारेंगे “पंजा”

Politics5 hours ago

जान लें महागठबंधन में अब भी कुछ ठीक नहीं, आज की बैठक होली तक टली

Politics8 hours ago

भागलपुर लोकसभा : 23 साल बाद 2019 में EVM में नहीं दिखेगा ‘कमल’

CRIME10 hours ago

दिनदहाड़े शिक्षिका को मिली जान से मारने की धमकी, दो के खिलाफ मामला दर्ज

Astrology11 hours ago

सिंह राशिवालों को नौकरी में मिलेगी तरक्‍की, आज होगी एक्‍स्‍ट्रा कमाई!

Trending11 hours ago

उत्तम सिंह को परास्त कर अनिल सुलभ बने महामूर्ख सम्राट

Politics22 hours ago

तेजस्वी के ट्वीट पर गरमाई सियासत, JDU ने पलटवार करते हुए लालू को बता दिया मक्कार

Politics23 hours ago

जवानों के शौर्य का अपमान करने का कांग्रेस को लगा ‘शाप’ : सुशील मोदी

Politics23 hours ago

तेजस्वी ने नीतीश संग भाजपाई के लिए तोड़ी भाषा की मर्यादा, जानें क्या बोल गए लालू के लाल

Politics1 day ago

जब लालू-नीतीश एक हो सकते हैं तो मेरी कौन सी दुश्मनी: पप्पू यादव

Politics1 day ago

महागठबंधन में तय हुआ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, कांग्रेस के खाते में गई 9 सीटें!

Trending1 day ago

Holi 2019: जान लें होलिका दहन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें…..

Entertainment1 day ago

अक्षय संग काम कर चूका ये एक्टर अब कर रहा गार्ड की नौकरी

Politics1 day ago

महागठबंधन में तय हुआ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, कांग्रेस के खाते में गई 9 सीटें!

Politics23 hours ago

तेजस्वी ने नीतीश संग भाजपाई के लिए तोड़ी भाषा की मर्यादा, जानें क्या बोल गए लालू के लाल

Politics5 hours ago

जान लें महागठबंधन में अब भी कुछ ठीक नहीं, आज की बैठक होली तक टली

Politics1 day ago

जब लालू-नीतीश एक हो सकते हैं तो मेरी कौन सी दुश्मनी: पप्पू यादव

Politics1 day ago

जानें, प्रशांत किशोर को किसने कहा ‘बिहारी डकैत’, बदले में PK ने क्या दिया जवाब

Politics22 hours ago

तेजस्वी के ट्वीट पर गरमाई सियासत, JDU ने पलटवार करते हुए लालू को बता दिया मक्कार

Politics3 hours ago

तेजस्वी यादव लौटे पटना, कहा– महागठबंधन में सब कुछ ठीक

Politics4 hours ago

BJP के ‘शत्रु’ लालटेन की “लौ” नहीं करेंगे तेज अब विपक्षियों को मारेंगे “पंजा”

Astrology1 day ago

इन राशियों की लव लाइफ में बुधवार लेकर आया नया मोड़

Politics8 hours ago

भागलपुर लोकसभा : 23 साल बाद 2019 में EVM में नहीं दिखेगा ‘कमल’

Politics23 hours ago

जवानों के शौर्य का अपमान करने का कांग्रेस को लगा ‘शाप’ : सुशील मोदी

CRIME10 hours ago

दिनदहाड़े शिक्षिका को मिली जान से मारने की धमकी, दो के खिलाफ मामला दर्ज

Education1 day ago

गड़बड़ी की शिकायत के बाद बिहार भर में हुई ITI परीक्षा रद्द

Astrology11 hours ago

सिंह राशिवालों को नौकरी में मिलेगी तरक्‍की, आज होगी एक्‍स्‍ट्रा कमाई!

Trending11 hours ago

उत्तम सिंह को परास्त कर अनिल सुलभ बने महामूर्ख सम्राट

Sports2 weeks ago

VIDEO-INDvsAUS : विदर्भ में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने लगाया जीत का चौका

Politics4 weeks ago

VIDEO: अपने ही कार्यक्रम में नहीं दिखे तेजस्वी यादव , वजह बनी तबियत खराब

Videos4 weeks ago

नीतीश कुमार के जनहित कार्यों में सिपाही की तरह करूंगा काम: नरेंद्र सिंह

Politics4 weeks ago

VIDEO-लोकसभा चुनाव: तेजस्वी महागठबंधन के घटक दलों को साथ लेकर चलने में असमर्थ

Politics4 weeks ago

VIDEO: जात-पात नहीं विकास की बात पर राजनीति होनी चाहिए: गजपा

Videos4 weeks ago

अब जल्द ही बदल जाएगा लालू परिवार का एड्रेस

Videos4 weeks ago

राजभवन घेराव करने जा रहे किसानों का डाक बंगला चौराहे पर पुलिस कर्मियों से झड़प

Videos1 month ago

नीतीश कुमार के पास अब कोई रास्ता नहीं : RJD

Videos1 month ago

मोदी बांट रहे थे बिहारवासियों को सौगात, ऐतिहासिक गांधी मैदान से लग रहे थे मुर्दाबाद के नारे

Videos1 month ago

VIDEO: बिहार को सौगात देने के बाद पुलवामा के गुनाहगारों पर बरसे PM मोदी

Videos1 month ago

कुछ ही देर में बिहार के विकास में जुड़ेगा एक नया आयाम

Videos1 month ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

Videos1 month ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

Videos1 month ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

Videos1 month ago

PULWAMA TERROR ATTACK: राजनीति को दरकिनार रखकर सभी दल राष्ट्रहित में खड़ा हो : निशांत झा

Advertisement

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.