Connect with us

events

शिव सेना जाति निरपेक्षता व सदभाव को अलग रखकर लड़ती है चुनाव : सुमित रंजन

Published

on

399 Views

REPORTER: VISHAL BHARDWAJ

पटना के गाँधी मैदान स्थित आई.एम.ए. हॉल अंतरराष्ट्रीय कार्यस्थ परिवार संध द्वारा के सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया ,इस कार्यक्रम में राज्य के भिन्न जगहों से कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम की शुरुआत पुलवामा में शहीद हुए CRPF में शहीद हुए जवानो को श्रद्धांजलि देकर शरू किया गया. अंतर्राष्ट्रीय कायस्थ परिवार के राष्ट्रीय अध्यक्ष ऋषिकेश सिन्हा कार्यक्रम के मुख्य आयोजकर्ता थे इसके अलावा महा सचिव अलोक सिन्हा ,रवि सिन्हा ,ललित श्रीवास्तव ,विनोद श्रीवास्तव ,दिनकर जी को पारिवारिक संस्था में सम्मानित किया गया.

इस कार्यक्रम के मुख्य अथिति के तौर पर शिव सेना बिहार राज्य महासचिव विनोद श्रीवास्तव ,डॉ पुनीत सिन्हा ,अमित श्रीवास्तव ,ब्रजेश सिन्हा,संजय सिन्हा ,सत्यम शास्त्री ,एवं वरिष्ठ अतिथि के रूप में शिव सेना पटना साहिब लोक सभा प्रत्याशी सुमित रंजन सिन्हा उपस्थित थे.

श्री सुमित ने मंच पर आगामी लोकसभा चुनाव को मध्य नजर रखते हुए कई बातें कही एवं उनमें मुख्यता यह कहा की हर बार चुनाव में सारी पार्टियां जाती कार्ड खेलती हैं. परन्तु शिव सेना ही एक ऐसी पार्टी है जो की कभी भी निरपेक्षता एवं सद्भाव को अलग रख कर चुनाव लड़ती है.

शिव सेना के पटना के लोकसभा प्रत्याशी सुमित रंजन सिन्हा ने मुख्यता: बिंदु पटना साहिब के संसदीय छेत्र का था जिसमे उन्होंने कहा की ऐतिहासिक पटना साहेब की भूमि में कोई भी पार्टी या नेता विकास की चर्चा नहीं लगती बात सिर्फ बड़े चेहरे की होती है. इस अंतरराष्ट्रीय कायस्थ परिवार सम्मेलन में बिहार के अलावा झारखण्ड, उत्तर प्रदेश ,बक्सर के भी लोग शामिल हुए.

events

राज्यभर के CA ने की यूनियन बजट 2019 के लाभ-हानि पर चर्चा

Published

on

REPORTER: ABHISHEK KUMAR PANDEY 

हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा 2019 – 20 के बजट प्रावधानों की घोषणा की गयी. इसी के मद्देनजर दी इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के पटना शाखा ने अपने छात्रों के लिए यूनियन बजट पर आज एक सेमिनार का आयोजन किया. दी इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया पटना शाखा के अध्यक्ष सीए मो.महताब आलम ने दिप प्रज्वलित कर इस आयोजन की शुरुआत की.

इस अवसर पर अध्यक्ष सीए मो. महताब आलम ने सम्बोधन में छात्रों को टैक्स के विषय में होने वाले हर परिवर्तन की सूक्ष्मता को समझने को महत्वपूर्ण बताया. आशा व्यक्त की विशेषज्ञों की उपस्थिति एवं उनके द्वारा साझा किये गए अनुभव सेमिनार में शामिल छात्रों को बहुत लाभान्वित करेंगे. इस सेमिनार में विशेषज्ञ CA आशीष कुमार अग्रवाल ने यूनियन बजट एवं फाइनेंस बिल 2019 पर विषयवार कई गंभीर बिंदुओं पर सभी का ध्यान बटाया.

कार्यक्रम के अंत में हाल ही में घोषित परीक्षा परिणामों में सफल छात्रों को एवं कॉमर्स विज़ार्ड 2018 के विजेता अक्षत काबरा (पुरे भारत में प्रथम स्थान प्राप्त) को सम्मानित किया गया.इस अवसर पर सचिव सीए प्रभु प्रसाद,सीए राजेश खेतान,सीए एम.के.मशी,सीए धीरेन्द्र कुमार जमुआर (अध्यक्ष,सिकासा-पटना),सुधांशु कुमार (सचिव,सिकासा-पटना) एवं वर्षा अग्रवाल (उपाध्यक्ष,सिकासा-पटना) भी उपस्थित थे.

 

Continue Reading

events

संग्रहालय सप्ताह : धरोहरों के संरक्षण,अधिकार और कर्तव्यों को आमलोगों ने करीब से जाना

Published

on

(दरभंगा से राघव नाथ झा की रिपोर्ट): सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षण करने के लिए महाराजाधिराज लक्ष्मीश्वर सिंह संग्रहालय, दरभंगा द्वारा एक अनूठा प्रयोग प्रारम्भ किया गया है. दरभंगा के उपरोक्त संग्रहालय द्वारा आमलोगों में अपने धरोहर के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने, समुचित संरक्षण एवं सुरक्षा के लिए 24 से 31 जनवरी तक राज्य में संग्रहालय सप्ताह का आयोजन किया गया. कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की ओर से विविध प्रकार के आयोजन भी किए गए. संग्रहालय के अध्यक्ष डॉ. शिव कुमार मिश्र के अनुसार जब तक आम जनता तथा हमारे जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारीयों को अपने धरोहर संरक्षण के प्रति अधिकार एवं कर्तव्य की जानकारी नहीं होगी तबतक धरोहर का बचना मुश्किल है. आज समूचा देश धरोहर संरक्षण की समस्या से जूझ रहा है. कहीं प्राचीन टीले नष्ट किए जा रहे हैं तो कहीं मूर्तियां चोरी हो रही हैं.

उन्होंने बताया कि यद्यपि 1878 ई. में तत्कालीन सरकार द्वारा इंडियन ट्रेजर ट्रोव एक्ट बना कर जिलाधिकारी को अधिकार दिया गया कि कहीं भी कोई प्राचीन सामग्री, प्रतिमा, पुरावशेष अथवा पुरास्थल को अधिग्रहण कर सकता है. बिखरे हुए कलाकृतियों को नजदीकी राजकीय संग्रहालय में सुरक्षित रखवाने का कार्य कर सकता है. वहीं, बिहार पुलिस मैन्युअल 1978 के भाग 1 नियम 307 के अनुसार प्रावधान है कि थाना, मालखाने में पड़ी हुई या किसी केस में विवादित कलाकृति को राज संग्रहालय अथवा नजदीकी सरकारी संग्रहालय में रखा जाना चाहिए.परंतु ऐसा व्यावहारिक रूप में नहीं होता है.

MUST READ: जनता को मोदी सरकार का तोहफा, एकबार फिर सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

वर्तमान समय में सरकारी योजनाओं अथवा अन्य निर्माण कार्य के दौरान खुदाई में अकसर प्राचीन मूर्तियां मिलती रहती हैं, लेकिन सरकारी नियमों का अनुपालन नहीं हो पाता है. आम लोग जागरूकता के अभाव में पूजा-पाठ, मंदिर निर्माण, भजन- कीर्तन आदि में मूर्ति स्थापित करने में लग जाते हैं. लोगों के दबाव के चलते प्रशासन भी अभिरुची नहीं दिखाती है. इस तरह आमलोगों में अपने धरोहर के संरक्षण के प्रति जागरूकता की कमी के कारण मूर्ति तस्करों की नजर मूर्तियों के ऊपर लगी रहती है.

MUST READ: तेजस्वी यादव ने फिर दोहराया- ‘अनंत सिंह और पप्पू यादव की नहीं हो सकती एंट्री’

संग्रहालय प्रशासन द्वारा अपने धरोहर के महत्व तथा उसके संरक्षण के विषय में आमलोगों में जागृति उत्पन्न करने के लिए दरभंगा जिला प्रशासन के सहयोग से कई गोष्ठियों का आयोजन किया गया. इस गोष्टी में जनप्रतिनिधि विशेष रूप से ग्राम पंचायत के मुखिया एवं सरपंच, थाना अध्यक्ष तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को आमंत्रित किया गया. यह बैठक अनुमंडल स्तर पर आयोजित की गयी. कार्यक्रम की अध्यक्षता क्रमशः बिरौल, बेनीपुर तथा दरभंगा सदर के अनुमंडलाधिकारी द्वारा की गयी.विशेषज्ञों द्वारा सरकारी नियमों के अलावे धार्मिक परंपरा, शास्त्रीय व्यवस्था, लोक मान्यता आदि सभी बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी दी गयी. प्रतिमाओं एवं अन्य पुरास्थलों की वर्तमान अवस्था को दिखाया गया तथा इसके दुर्दशा के निदान के लिए कानूनी एवं धार्मिक व्यवस्थाओं की जानकारी दी गयी. |

कार्यक्रम के दौरान पंचायत स्तर से लेकर जिला स्तर तक के अधिकारियों में सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण देने वालों में संग्रहालय के अध्यक्ष के अलावे बिहार के संग्रहालय एवं पुरातत्व के पूर्व निदेशक उमेशचंद्र दिवेदी, ललित नारायण मिथिला विश्वविध्यालय के इतिहास विभाग के प्रो. धर्मेन्द्र कुमर, प्राचीन भारतीय इतिहास विभाग के प्रो अयोध्यानाथ झा, मूर्ति विशेषज्ञ डॉ. सुशान्त कुमार तथा संग्रहालय से चन्द्र प्रकाश प्रमुख रूप से रहें.

बता दें कि संग्रहालय सप्ताह का 24 जनवरी को जिला पदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह द्वारा शुभारंभ किया गया था. उनके ही आदेश से सभी अनुमंडल मुख्यालयों में इसे आयोजित किया गया. सभा की अध्यक्षता पद्म श्री उषा किरण खान ने की थी जबकि प्रसिद्ध इतिहासकार प्रो. रत्नेश्वर मिश्र मुख्य वक्ता थे. इनके अलावे प्रो. विद्यानाथ झा, डॉ. सुशान्त कुमार कुमार, डॉ. भोगेन्द्र झा, डॉ. मंजर सुलेमान, मिथिला चित्रकारी के प्रसिद्ध कलाकार श्रीमती मनीषा झा, नेपाल के दिवेश कुमार सिंह आदि विद्वानों ने धरोहर संरक्षण विषय पर अपना आलेख प्रस्तुत किया.

वहीं समापन समारोह दरभंगा सदर के अनुमंडल अधिकारी की अध्यक्षता में जिला समाहरणालय स्थित अम्बेडकर भवन में मनायी गयी, जिसमे बड़ी संख्या में मुखिया के अलावे पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारीगणों ने भाग लिया. इस दौरान मुख्य वक्ता के रूप में संग्रहालय बिहार के पूर्व निदेशक डॉ. उमेश चन्द्र दिवेदी ने सांस्कृतिक धरोहर के महत्त्व एवं उसके संरक्षण के समुचित उपाय पर विस्तार से प्रकाश डाला.विरासत के प्रति लोगों में जागरूकता एवं संरक्षण के प्रति लगाव पैदा करने के उद्देश्य से समस्तीपुर एवं मधुबनी जिला में भी इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

Continue Reading

events

बच्चों में देशभक्ति की भावना पैदा करना ही शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि: डॉ. अरुणोदय

Published

on

कुमुदिनी एजुकेशनल कम चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से हर साल की तरह इस बार भी कुमुदिनी मेगा टैलेंट हंट प्रोग्राम का आयोजन मंगलवार को किया गया. राजधानी के पुलिस कॉलोनी अनिशाबाद स्थित संस्थान से जुड़े सामान्य व दिव्यांग बालक-बालिकाओं ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति से माहौल को खुशनुमा बनाने के साथ दर्शकों का मनोरंजन किया.

इससे पहले कार्यक्रम का शुभारंभ विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद राज्य के जाने माने शिक्षाविद् सह समाजसेवी डॉ. कुमार अरुणोदय मौजूद के साथ—साथ स्पेशल गेस्ट ऑफ ऑनर बिहार पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष मृतुंजय कुमार सिंह, डॉ रमित गुंजन, डॉ सचि गुंजन ने दीप प्रज्जवलित कर किया. विशिष्ट अतिथि डॉ अरुणोदय ने बच्चों को देश का भविष्य बताते हुए कहा कि यदि अभी से ही बच्चों में देशभक्ति की भावना डालने का प्रयास करें तो देशद्रोह जैसा शब्द ही मिट जाएगा.

वहीं बिहार पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष ने कहा कि हमारा कल और आज बच्चे ही हैं. इनको संवारना और उनके हुनर को तलाशने का जिम्मा हमारा है. वहीं डॉ रमित गुंजन ने कहा कि टैलेंट मुकाम देखता है न की अमीरी-गरीबी. ट्रस्ट की मुख्य चेयरपर्सन ने बताया कि मेगा टैलेंट हंट का थीम देश के वीर शहीदों के सम्मान में समर्पित रहा. सभी बच्चों ने अपनी प्रस्तुति से देश के वीर सपूतों के बलिदान को सलाम कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पण किया.

इस मौके पर ट्रस्ट द्वारा आयोजित 7वीं कुमुदिनी मेरिट स्कॉलरशिप एग्जाम का पुरुस्कार वितरण भी किया गया. वहीं कुमुदिनी शिशु विद्या मंदिर द्वारा संचालित स्लम के बच्चो के लिए नि:शुल्क विद्यालय श्रीराम यत्र सिंह मेमोरियल मॉडल स्कूल और गर्दनीबाग राजकीय बालिका उच्च विद्यालय की छात्रों ने अपनी प्रस्तुति से उपस्थित दर्शको का खूब मनोरंजन किया. प्रतियोगिता के जज चर्चित फैशन डिजाइनर नितीश चंद्र, आरती सिंह, स्मिता सिंह, अलोक कुमार, प्रेरणा प्रताप, प्रिय सौरभ, शेखर आदि रहे.

BY: ABHISHEK PANDEY

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Trending2 hours ago

भगोड़ा नीरव मोदी के लंदन में गिरफ्तार होते ही PNB के शेयर्स में आई तेजी से उछाल

Politics3 hours ago

तेजस्वी यादव लौटे पटना, कहा– महागठबंधन में सब कुछ ठीक

Politics3 hours ago

BJP के ‘शत्रु’ लालटेन की “लौ” नहीं करेंगे तेज अब विपक्षियों को मारेंगे “पंजा”

Politics4 hours ago

जान लें महागठबंधन में अब भी कुछ ठीक नहीं, आज की बैठक होली तक टली

Politics8 hours ago

भागलपुर लोकसभा : 23 साल बाद 2019 में EVM में नहीं दिखेगा ‘कमल’

CRIME9 hours ago

दिनदहाड़े शिक्षिका को मिली जान से मारने की धमकी, दो के खिलाफ मामला दर्ज

Astrology10 hours ago

सिंह राशिवालों को नौकरी में मिलेगी तरक्‍की, आज होगी एक्‍स्‍ट्रा कमाई!

Trending10 hours ago

उत्तम सिंह को परास्त कर अनिल सुलभ बने महामूर्ख सम्राट

Politics21 hours ago

तेजस्वी के ट्वीट पर गरमाई सियासत, JDU ने पलटवार करते हुए लालू को बता दिया मक्कार

Politics22 hours ago

जवानों के शौर्य का अपमान करने का कांग्रेस को लगा ‘शाप’ : सुशील मोदी

Politics23 hours ago

तेजस्वी ने नीतीश संग भाजपाई के लिए तोड़ी भाषा की मर्यादा, जानें क्या बोल गए लालू के लाल

Politics24 hours ago

जब लालू-नीतीश एक हो सकते हैं तो मेरी कौन सी दुश्मनी: पप्पू यादव

Politics1 day ago

महागठबंधन में तय हुआ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, कांग्रेस के खाते में गई 9 सीटें!

Trending1 day ago

Holi 2019: जान लें होलिका दहन से जुड़ी कुछ जरूरी बातें…..

Entertainment1 day ago

अक्षय संग काम कर चूका ये एक्टर अब कर रहा गार्ड की नौकरी

Politics1 day ago

महागठबंधन में तय हुआ सीट शेयरिंग का फॉर्मूला, कांग्रेस के खाते में गई 9 सीटें!

Politics23 hours ago

तेजस्वी ने नीतीश संग भाजपाई के लिए तोड़ी भाषा की मर्यादा, जानें क्या बोल गए लालू के लाल

Politics4 hours ago

जान लें महागठबंधन में अब भी कुछ ठीक नहीं, आज की बैठक होली तक टली

Politics24 hours ago

जब लालू-नीतीश एक हो सकते हैं तो मेरी कौन सी दुश्मनी: पप्पू यादव

Politics1 day ago

जानें, प्रशांत किशोर को किसने कहा ‘बिहारी डकैत’, बदले में PK ने क्या दिया जवाब

Politics21 hours ago

तेजस्वी के ट्वीट पर गरमाई सियासत, JDU ने पलटवार करते हुए लालू को बता दिया मक्कार

Astrology1 day ago

इन राशियों की लव लाइफ में बुधवार लेकर आया नया मोड़

Politics3 hours ago

तेजस्वी यादव लौटे पटना, कहा– महागठबंधन में सब कुछ ठीक

Politics3 hours ago

BJP के ‘शत्रु’ लालटेन की “लौ” नहीं करेंगे तेज अब विपक्षियों को मारेंगे “पंजा”

Politics8 hours ago

भागलपुर लोकसभा : 23 साल बाद 2019 में EVM में नहीं दिखेगा ‘कमल’

Politics22 hours ago

जवानों के शौर्य का अपमान करने का कांग्रेस को लगा ‘शाप’ : सुशील मोदी

CRIME9 hours ago

दिनदहाड़े शिक्षिका को मिली जान से मारने की धमकी, दो के खिलाफ मामला दर्ज

Education1 day ago

गड़बड़ी की शिकायत के बाद बिहार भर में हुई ITI परीक्षा रद्द

Astrology10 hours ago

सिंह राशिवालों को नौकरी में मिलेगी तरक्‍की, आज होगी एक्‍स्‍ट्रा कमाई!

Trending10 hours ago

उत्तम सिंह को परास्त कर अनिल सुलभ बने महामूर्ख सम्राट

Sports2 weeks ago

VIDEO-INDvsAUS : विदर्भ में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने लगाया जीत का चौका

Politics4 weeks ago

VIDEO: अपने ही कार्यक्रम में नहीं दिखे तेजस्वी यादव , वजह बनी तबियत खराब

Videos4 weeks ago

नीतीश कुमार के जनहित कार्यों में सिपाही की तरह करूंगा काम: नरेंद्र सिंह

Politics4 weeks ago

VIDEO-लोकसभा चुनाव: तेजस्वी महागठबंधन के घटक दलों को साथ लेकर चलने में असमर्थ

Politics4 weeks ago

VIDEO: जात-पात नहीं विकास की बात पर राजनीति होनी चाहिए: गजपा

Videos4 weeks ago

अब जल्द ही बदल जाएगा लालू परिवार का एड्रेस

Videos4 weeks ago

राजभवन घेराव करने जा रहे किसानों का डाक बंगला चौराहे पर पुलिस कर्मियों से झड़प

Videos1 month ago

नीतीश कुमार के पास अब कोई रास्ता नहीं : RJD

Videos1 month ago

मोदी बांट रहे थे बिहारवासियों को सौगात, ऐतिहासिक गांधी मैदान से लग रहे थे मुर्दाबाद के नारे

Videos1 month ago

VIDEO: बिहार को सौगात देने के बाद पुलवामा के गुनाहगारों पर बरसे PM मोदी

Videos1 month ago

कुछ ही देर में बिहार के विकास में जुड़ेगा एक नया आयाम

Videos1 month ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

Videos1 month ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

Videos1 month ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

Videos1 month ago

PULWAMA TERROR ATTACK: राजनीति को दरकिनार रखकर सभी दल राष्ट्रहित में खड़ा हो : निशांत झा

Advertisement

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.