Connect with us

Business

शेयर बाजार में भारी गिरावट, 400 अंकों से ज्यादा टूटा सेंसेक्स-निफ्टी 10700 के नीचे आया

Published

on

215 Views

सोमवार के कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिल रही है. दोपहर के 3 बजकर 10 मिनट पर सेंसेक्स 417 अंकों की गिरावट के साथ 35,607 पर और निफ्टी 117 अंकों की गिरावट के साथ 10,663 पर कारोबार कर रहा है. वहीं निफ्टी 50 में शुमार 50 शेयर्स में से 13 हरे और 37 लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. अगर इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी का मिडकैप 1.73 फीसद की गिरावट और स्मॉलकैप 1.74 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है.

दिन के 10 बजकर 6 मिनट पर सेंसेक्स 196 अंकों की कमजोरी के साथ 35,828 पर और निफ्टी 66 अंकों की कमजोरी के साथ 10,713 पर कारोबार कर रहा था. वहीं निफ्टी 50 में शुमार 50 शेयर्स में 12 हरे और 38 लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे. इंडेक्स की बात करें तो मिडकैप 1.35 फीसद की और स्मॉलकैप 1.44 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था.

MUST READ: शेयर बाजार में भारी गिरावट, 400 अंकों से ज्यादा टूटा सेंसेक्स-निफ्टी 10700 के नीचे आया

दिन के 9 बजकर 16 मिनट पर सेंसेक्स 55 अंकों कमजोरी के साथ 35,969 पर और निफ्टी 7 अंकों की तेजी के साथ 10,788 पर कारोबार कर रहा था. निफ्टी 50 में शुमार 50 शेयर्स में से 17 हरे और 33 लाल निशान में कारोबार कर रहे थे. वहीं इंडेक्स की बात करें तो निफ्टी का मिडकैप 0.62 फीसद की गिरावट और स्मॉलकैप 0.35 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा था. गौरतलब है कि शुक्रवार के कारोबार में प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 169.56 अंकों की गिरावट के साथ 36,025.54 पर और निफ्टी 69.25 अंकों की गिरावट के साथ 10,780.55 पर बंद हुआ था.

सेक्टोरियल इंडेक्स का हाल: दिन के करीब साढ़े नौ बजे निफ्टी ऑटो 0.45 फीसद की गिरावट, निफ्टी फाइनेंस सर्विस 0.26 फीसद की गिरावट, निफ्टी एफएमसीजी 0.34 फीसद की गिरावट, निफ्टी आईटी 0.27 फीसद की तेजी, निफ्टी मेटल 0.21 फीसद की गिरावट, निफ्टी फार्मा 0.98 फीसद की गिरावट और निफ्टी रियालिटी 0.74 फीसद की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है.

MUST READ: जीतन राम मांझी बोले- PM ने एक भी वायदा नहीं किया पूरा, जनता मांगेगी जवाब

वैश्विक बाजारों का हाल: हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में जापान को छोड़कर सभी प्रमुख एशियाई बाजारों ने अच्छी शुरुआत की है. दिन के 9 बजे जापान का निक्केई 0.31 फीसद की गिरावट के साथ 20708 पर, चीन का शांघाई 0.55 फीसद की तेजी के साथ 2616 पर, हैंगसेंग 0.21 फीसद की तेजी के साथ 27628 पर और ताइवान का कॉस्पी 0.11 फीसद की तेजी के साथ 2180 पर कारोबार कर रहा है. वहीं अगर अमेरिका के बाजार की बात करें तो बीते दिन डाओ जोंस 0.75 फीसद की तेजी के साथ 24737 पर, स्टैंडर्ड एंड पुअर्स 0.85 फीसद की तेजी के साथ 2664 पर और नैस्डैक 1.29 फीसद की तेजी के साथ 7164 पर कारोबार कर बंद हुआ था.

Business

सब्सिडी और गैर-सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर हुआ महंगा

Published

on

घरेलू रसोई गैस का सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 2.08 रुपये और गैर-सब्सिडी वाला 42.50 रुपये महंगा हो गया है. सिलेंडरों की कीमत में यह वृद्धि लगातार तीन महीने की कटौती के बाद की गयी है. इंडियल ऑयल कॉरपोरेशन ने एक बयान में यह जानकारी दी. कंपनी का कहना है कि ईंधन के बढ़े हुए बाजार मूल्य पर कर प्रभाव के चलते यह बढ़ोत्तरी आवश्यक हो गयी थी. इस बढ़ोत्तरी के बाद दिल्ली में एक मार्च से 14.2 किलोग्राम के सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 495.61 रुपये होगी जो अभी 493.53 रुपये है.

सिलेंडरों की कीमत में यह बढ़ोतरी लगातार तीन महीने की कटौती के बाद की गई है. इससे पहले, नए साल के पहले दिन यानी एक जनवरी को रसोई गैस की कीमतों में कटौती की थी. उस दिन सब्सिडी वाला LPG सिलेंडर 1.46 रुपये प्रति सिलेंडर सस्ता हुआ था. बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 30 रुपये घटाए गए थे.

एलपीजी की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है. ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय कीमतें बढ़ती हैं तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब कीमतें कम होती है तो सब्सिडी में कटौती की जाती है.

Continue Reading

Business

आइएलएंडएफएस में फंसे पीएफ फंड को गारंटी देने से इंकार

Published

on

आइएलएंडएफएस के बांड्स खरीदने वाले प्रोविडेंट और पेंशन फंड ट्रस्ट्स का समूचा निवेश डूब सकता है, क्योंकि कंपनी का बांड अनसेक्योर्ड डेट की श्रेणी में आता है। वित्त मंत्रलय का कहना है कि सुपरएनुएटेड बांड्स के साथ कोई सरकारी गारंटी नहीं होती है और ऐसे सभी उपकरण बाजार की जोखिमों से प्रभावित होते हैं. वित्त मंत्रलय के सूत्रों ने कहा कि सरकार बांड में निवेश पर कोई गारंटी नहीं देती है और यदि निवेश शेयर बाजार में किया गया है, तो उसके साथ बाजार का जोखिम जुड़ा होता है. यह मामला बांड जारी करने वाले और बांड रखने वाले के बीच का होता है.

आइएलएंडएफएस के बांड्स में 50 से अधिक फंड्स के जरिये सरकारी और निजी कंपनियों के 15 लाख से अधिक कर्मचारियों के अरबों-खरबों रुपये लगे हुए हैं . इनमें राज्यों के इलेक्टिसिटी बोर्ड्स के पीएफ ट्रस्ट्स, कई सरकारी कंपनियां और बैंक शामिल हैं. इस बारे में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के आयुक्त और श्रम मंत्री संतोष गंगवार को भेजे गए सवालों के जवाब नहीं मिले. प्रोविडेंट और पेंशन फंड ट्रस्ट्स ने नेशनल कंपनी लॉ एपीलेट टिब्यूनल (एनसीएलएटी) में याचिका दाखिल कर यह आशंका जताई है कि उनका पूरा पैसा डूब सकता है, क्योंकि ये बांड्स असुरक्षित डेट की श्रेणी में आते हैं. रिटायरमेंट फंड्स आमतौर पर अधिक जोखिम नहीं लेते और एएए रेटेड बांड्स में निवेश करते हैं. पहले कभी आइएलएंडएफएस के बांड्स को एएए रेटिंग हासिल थी. इन पर कम लेकिन निश्चित ब्याज हासिल होता है.

रिटायरमेंट फंड की चिंता बकाया भुगतान करने की क्षमता के आधार पर आइएलएंडएफएस की कंपनियों के वर्गीकरण से पैदा हुई है. आइएलएंडएफएस नेशनल कंपनी लॉ टिब्यूनल (एनसीएलटी) के तहत समाधान प्रक्रिया से गुजर रही है. कंपनी ने एनसीएलटी को बताया है कि उसके समूह में 302 कंपनियां हैं। इनमें 169 भारतीय कंपनियां हैं. इनमें से सिर्फ 22 अपनी सभी देनदारी पूरी करने में सक्षम हैं. 10 कंपनियां सुरक्षित कर्ज का भुगतान कर सकती हैं. 120 कंपनियों का मूल्यांकन जारी है. 38 कंपनियां किसी भी देनदारी का भुगतान नहीं कर सकती हैं.

MUST READ: बिहार में जूनियर इंजीनियर की नौकरी करेंगी सनी लियोन!

 

Continue Reading

Business News

कर रहे हैं ITR फाइल तो PAN-AADHAR लिंकिंग हुआ जरुरी,जाने सुप्रीम कोर्ट का आदेश

Published

on

सुप्रीम कोर्ट ने अपने हालिया फैसले में कहा कि ITR फाइलिंग के दौरान आपका पैन आधार से लिंक होना जरूरी है. दरअसल, केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट के एक फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिस पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है. यह मामला श्रेया सेन और जयश्री सतपुते से जुड़ा है, जिन्हें हाईकोर्ट ने पैन को आधार से लिंक किए बगैर वित्त वर्ष 2018-19 के लिए ITR फाइल करने की इजाजत दी थी. जानकारी के लिए बता दें, कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट पैन जारी करता है, जबकि आधार UIDAI की तरफ से जारी किया जाता है.

पिछले साल सितंबर महीने में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि आधार का इस्तेमाल केवल सरकारी योजनाओं का लाभ लेने और देने में किया जाएगा. इसका इस्तेमाल बैंक अकाउंट खुलवाने, मोबाइल नंबर लेने और स्कूल में एडमिशन कराने जैसे कामों के लिए नहीं किया जा सकता है. पांच जजों की बेंच ने अपने फैसले में यह भी कहा था कि ITR फाइल करने के दौरान आधार को पैन से लिंक करना जरूरी है.CBDT की डेटा के मुताबिक, अब तक 42 करोड़ पैन कार्ड जारी किए जा चुके हैं. इनमें से केवल 23 करोड़ पैन कार्ड ही आधार से लिंक किए गए हैं. पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2019 तक है.

CBDT के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा है कि आधार से जोड़ने से हमें यह पता चलेगा कि किसी के पास नकली पैन तो नहीं. यदि इसे आधार से नहीं जोड़ा गया तो हम पैन रद्द भी कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि जब पैन से आधार जुड़ जाएगा और पैन बैंक खाते से जुड़ा रहेगा तो आईटी विभाग करदाता के खर्च करने का तरीका और अन्य जानकारियां आसानी से पता कर सकेगा. कई अन्य एजेंसियां भी आधार से जुड़ी हुई हैं तो यह भी पता लगेगा कि समाज कल्याण योजनाओं का लाभ उचित लोगों को मिल रहा है या नहीं.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Politics3 days ago

30 साल के हुए तेज प्रताप यादव, बधाई देनेवालों का लगा तांता

Politics3 days ago

राजीव प्रताप रूडी ने किया सारण से नॉमिनेशन, हलफनामे में दिया अपनी संपत्ति का ब्यौरा

Politics3 days ago

लोकसभा चुनाव : छठे चरण के लिए आज से शुरू होगा नामांकन, दूसरा चरण का आज थम जायेगा प्रचार का शोर

Politics4 days ago

राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि का केस करेंगे सुशील मोदी

Politics4 days ago

लालू को मिला प्रशांत किशोर के मिलने वाले मामले में नाराज साले साधु यादव कसा साथ

Sports4 days ago

MISSION WORLD CUP 2019 : टीम इंडिया की घोषणा, पंत की अनदेखी

Politics4 days ago

देश को बचाने के लिए कांग्रेस के हाथ को मजबूत करें : शत्रुघ्न

Politics4 days ago

लोकसभा चुनाव: कांग्रेस में बागी हुए शकील अहमद, मधुबनी से कल निर्दलीय करेंगे नामांकन

Politics4 days ago

योगी-मायावती के बाद मेनका और आजम पर चला EC का चाबुक, चुनाव प्रचार पर लगी रोग

Politics4 days ago

नोटबंदी और GST के नाम पर BJP वोट मांगकर दिखाएं: आलोक मेहता

Politics4 days ago

LOKSHABHA ELECTION का दूसरा चरण: बिहार की 5 सीटों पर 69 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

Politics5 days ago

BJP में शामिल हुए महाचंद्र सिंह का बड़ा आरोप, कहा- महागठबंधन में जात-पात का शिकार हुआ

Politics5 days ago

लालू परिवार को लगा एक ओर झटका, TEJPRATAP को मायावती ने दिया झटका, जानिए पूरी खबर

Politics5 days ago

अश्वनी चौबे पर TEJASHWI ने साधी चुप्पी, CM और KC त्यागी पर भड़के

Politics5 days ago

बोले सुशील मोदी, व्यापारियों-किसानों को पेंशन देगी MODI सरकार

Politics2 weeks ago

अनंत सिंह की चुनौतियों को नामांकन से पहले ललन सिंह कुछ इस तरह देने जा रहे जवाब

Videos2 weeks ago

VIDEO: बाहुबली विधायक अनंत सिंह के प्रतिद्वंद्वी को मुंगेर की जनता से ज्यादा उम्मीद

Politics2 weeks ago

बाहुबली विधायक के नीतीश पर लगाए आरोपों को लेकर तेजस्वी ने बड़ी साजिश की जताई आशंका

Politics2 weeks ago

नाराज ANANT SINGH ने प्रेस कांफ्रेंस कर LALAN SINGH और CM NITISH के खोले गंभीर राज

BIHARI Charcha2 weeks ago

समाज के संवेदनशील मुद्दों पर लोगों की जागरूकता में लोक कलाकारों की महत्वपूर्ण भूमिका: भरत सिंह भारती

Videos3 weeks ago

तेजप्रताप यादव से मिलने पहुंची अर्शी खान, कहा – “MY BEST FREIND”

Videos3 weeks ago

VIDEO: जानें, पप्पू यादव को तेजस्वी ने क्या दे डाली राजनीति को लेकर नसीहत

Bhojpuri3 weeks ago

VIDEO: भोजपुरी फिल्म ‘रब तुझमें दिखता है’ का भव्‍य मुहूर्त पटना में संपन्न

Sports2 months ago

VIDEO-INDvsAUS : विदर्भ में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने लगाया जीत का चौका

Politics2 months ago

VIDEO: अपने ही कार्यक्रम में नहीं दिखे तेजस्वी यादव , वजह बनी तबियत खराब

Videos2 months ago

नीतीश कुमार के जनहित कार्यों में सिपाही की तरह करूंगा काम: नरेंद्र सिंह

Politics2 months ago

VIDEO-लोकसभा चुनाव: तेजस्वी महागठबंधन के घटक दलों को साथ लेकर चलने में असमर्थ

Politics2 months ago

VIDEO: जात-पात नहीं विकास की बात पर राजनीति होनी चाहिए: गजपा

Videos2 months ago

अब जल्द ही बदल जाएगा लालू परिवार का एड्रेस

Videos2 months ago

राजभवन घेराव करने जा रहे किसानों का डाक बंगला चौराहे पर पुलिस कर्मियों से झड़प

Advertisement

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.