Connect with us

Sports

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 की ली बढ़त

Published

on

379 Views

बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद झाय रिचर्डसन की तूफानी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे मैच में शनिवार को यहां भारत को 34 रन से हराकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000वीं जीत दर्ज की. ऑस्ट्रेलिया के 289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम रिचर्डसन (26 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने रोहित शर्मा (133) के 22वें शतक के बावजूद नौ विकेट पर 254 रन ही बना सकी. पदार्पण कर रहे जेसन बेहरेनडोर्ड ने 39 जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 66 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए.

रोहित ने 129 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और छह छक्के मारे. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (51) के साथ चौथे विकेट के लिए उस समय 137 रन की साझेदारी की जब भारत चार रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में था. भारतीय टीम हालांकि इस खराब शुरुआत से नहीं उबर सकी और रन गति के लिहाज से कभी लक्ष्य हासिल करने के करीब नहीं दिखी. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पीटर हैंड्सकॉम्ब(73), उस्मान ख्वाजा (59) और शान मार्श (54) के अर्धशतक से पांच विकेट पर 288 रन बनाए. हैंड्सकॉम्बने 61 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और दो चौके मारे. उन्होंने स्टोइनिस (43 गेंद में नाबाद 47, दो छक्के, दो चौके) के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी भी की जिससे टीम अंतिम सात ओवर में 80 रन जोड़ने में सफल रही.

भारत की ओवर से कुलदीप यादव ने 54 जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 66 रन देकर दो विकेट चटकाए. रविंद्र जडेजा ने 48 रन देकर एक विकेट हासिल किया. मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में सिर्फ 46 रन खर्च किए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. फरवरी 2017 से 24 वनडे मैचों में यह ऑस्ट्रेलिया की सिर्फ चौथी जीत है. लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने चौथे ओवर में चार रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए.

बेहरेनडोर्फ ने पहले ओवर की अंतिम गेंद पर शिखर धवन (00) को पगबाधा किया जबकि रिचर्डसन ने अपने दूसरे ओवर में विराट कोहली (03) को स्टोइनिस के हाथों कैच कराने के बाद अंबाती रायुडू (00) को पगबाधा किया. रायुडू ने डीआरएस का भी सहारा लिया लेकिन उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. सलामी बल्लेबाज रोहित 17 गेंद तक खाता नहीं खोल पाए. उन्होंने फ्री हिट पर छक्के के साथ 18वीं गेंद पर खाता खोला.

धोनी ने एक रन बनाते ही वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए 10000 रन पूरे किए. धोनी ने 173 रन एशिया एकादश की ओर से भी बनाए हैं. भारत ने शुरुआती 10 ओवर में तीन विकेट पर 21 रन बनाए. रोहित ने इसके बाद पीटर सिडल पर छक्का जड़ा जो 2010 के बाद पहला वनडे खेल रहे थे. धोनी ने भी नाथन लियोन की गेंद को दर्शकों को बीच पहुंचाया. रोहित ने लियोन पर छक्के के साथ 17वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया जबकि धोनी ने 21वें ओवर में सिडल पर पारी का पहला चौका जड़ा. धोनी 25 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब स्टोइनिस की गेंद पर सिडल उनका कैच लपकने में नाकाम रहे. रोहित ने सिडल पर अपना पहला चौका जड़ा और फिर मैक्सवेल पर चौके के साथ 62 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

धोनी ने स्टोइनिस पर चौके के साथ 93 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद बेहरेनडोर्फ की गेंद पर पगबधा हो गए. रीप्ले में हालांकि दिखा की गेंद लेग साइड के बाहर पिच हुई थी लेकिन भारत के पास डीआरएस नहीं था. धोनी ने 96 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा. रोहित 39वें ओवर में सिडल पर तीन चौकों के साथ 98 रन तक पहुंचे लेकिन दिनेश कार्तिक (12) रिचर्डसन की गेंद को विकेटों पर खेल गए.

रोहित ने रिचर्डसन की गेंद पर दो रन के साथ 110 गेंद में शतक पूरा किया और फिर लियोन पर छक्के के साथ 43वें ओवर में स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. भारत को अंतिम छह ओवर में 76 रन की दरकार थी. रविंद्र जडेजा (08) ने रिचर्डसन की गेंद पर मार्श को कैच थमाया. रोहित भी इसके बाद स्टोइनिस की गेंद पर डीप मिडविकेट पर मैक्सवेल को कैच दे बैठे जिससे भारत की जीत की रही सही उम्मीद भी खत्म हो गई. भुवनेश्वर 29 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन तीसरे ओवर में ही भुवनेश्वर ने कप्तान आरोन फिंच (11) को बोल्ड करके 100वां विकेट हासिल किया.

Sports

कब्बड्डी के फ्यूचर हीरो बनाने में जुटे है कुमार विजय

Published

on

ABHISHEK KUMAR PANDEY:आज पटना के पाटलिपुत्रा स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में वीवो प्रो कब्बड्डी लीग के लिए ट्रायल आयोजित किया गया जिसमे बिहार राज्य के कब्बड्डी संघ के सचिव कुमार विजय से की गई बात चित में उन्होंने ये कहा की स्टार स्पोर्ट्स और मसाल स्पोर्ट्स के द्वारा बिहार राज्य कब्बड्डी संघ के सहयोग से पाटलिपुत्र स्टेडियम में आज और कल 6 और 7 फरवरी को बिहार के 18 से 22 वर्ष के बच्चे आके ट्रायल दे रहे है.उन्होंने ये भी कहा की जो गांव में खिलाडी हैं जिनमे छिपी हुई प्रतिभा है. जिनकी कोई पहचान नही बनी है उन्हें तलाशने का  काम कर रहे हैं. उनकी पहल ये हैं की बच्चो को चयन कर उन्हें प्रशिक्षित करे ताकि भविष्य में कबड्डी की एक फौज तैयार हो .

जब उनसे इस चयन की प्रक्रिया के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा की इसके लिए स्टार स्पोर्ट्स में सेलेक्शन टीम बनाया गया है. यहां पर इंटरनेशनल कोच हैं और साथ ही साथ एन आई एस कोच भी है उनके द्वारा ये सेलेक्शन किया जा रहा है ट्रायल में जो बच्चे अच्छा खेलेंगे उनका चयन कर उन्हें कैंप में ले जाएंगे और इस तरह का अभियान सिर्फ बिहार ही नहीं बल्कि दिल्ली,मुंबई,चंडीगढ़ के साथ साथ कई शहरों में शुरू किया गया है अब तक कम से कम 150 खिलाडी आके अपना ट्रायल दे चुके है और कल भी आएँगे. पिछले वर्ष बिहार के खगड़िया गांव के अरमान के चयन के बारे में जिक्र करते हुए उन्होंने कहा की इस साल भी प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का चयन होगा.

https://biharimati.com/2019/02/06/inter-exam-students-arrive-late-ruckus-in-the-examination-center-the-question-paper-is-viral-in-the-aurangabad/

 

Continue Reading

Sports

INDWvsNZW: पुरुषों के बाद भारतीय महिलाओं का न्यूजीलैंड में सीरीज पर कब्जा, 24 साल का सूखा किया समाप्त

Published

on

भारतीय पुरुषों की तरह महिला क्रिकेट टीम ने भी न्यूजीलैंड दौरे (India Women vs New Zealand Women) पर शानदार प्रदर्शन करते हुए लगातार दूसरा मैच जीत लिया है. उसने मंगलवार (29 जनवरी) को दूसरे वनडे में मेजबान न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराया. भारतीय टीम ने पहले न्यूजीलैंड को 161 रन पर समेटा. फिर महज 35.2 ओवर में दो विकेट पर 161 रन बनाकर मैच जीत लिया. भारत की ओर से स्मृति मंधाना ( Smriti Mandhana) ने 90 रन की शानदार पारी खेली. उन्होंने पहले वनडे मैच में भी शतक जमाया था. मंधाना के अलावा कप्तान मिताली राज (63) ने भी अर्धशतक बनाया. गेंदबाजों में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) का रहा, जिन्होंने तीन विकेट झटके.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women) ने मंगलवार को बे-ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को महज 161 रन पर समेट दिया. मेजबान टीम महज 44.2 ओवर ही मैदान पर टिक सकी. इसके जवाब में भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही. ओपनर जेमिमाह रोड्रिगेज बिना खाता खोले आाउट हो गईं. तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आईं दीप्ति शर्मा भी सिर्फ आठ रन बना सकीं. भारत को जब दूसरा झटका लगा, तब उसका स्कोर 15 रन था.

MUST READ: अब whatsaap पर देख सकते हैं facebook और youtube के भी videos …

दीप्ति शर्मा के आउट होने के बाद कप्तान मिताली राज मैदान पर उतरीं. उन्होंने शानदार फॉर्म में चल रहीं ओपनर स्मृति मंधाना का पूरा साथ दिया और 151 रन की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी. स्मृति मंधाना ने 83 गेंदों की अपनी पारी में 13 चौके और एक छक्का जमाया. मिताली राज ने अपेक्षाकृत धीमी पारी खेली. उन्होंने अपने 63 रन के लिए 111 गेंदों का सामना किया और चार चौके व दो छक्के जमाए. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. यह सीरीज आईसीसी महिला चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही हैं. भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में 24 साल बाद वनडे सीरीज जीती है. इससे पहले उसने 1995 में न्यूजीलैंड को 1-0 से हराया था.

MUST READ: माता पिता के अलग होने पर, सारा अली खान ने अपनी दिल की बात….

इससे पहले भारतीय कप्तान मिताली राज ने मैच में टॉस जीता. उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. उनकी गेंदबाजों ने इस फैसले को सही ठहराया. अनुभवी गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर सूजी बेट्स (0) को आउट किया. विकेटों का यह सिलसिला तब तक नहीं थमा, जब तक न्यूजीलैंड की पूरी टीम आउट नहीं हो गई. न्यूजीलैंड की ओर से सिर्फ उसकी कप्तान ही एमी स्टाथवेट (Amy Ella Satterthwaite) ही भारतीय गेंदबाजों का सामना कर सकीं. उन्होंने 71 रन बनाए. एमी ने अपनी पारी में 87 गेंदों का सामना किया और नौ चौके मारे. उनके अलावा न्यूजीलैंड की कोई भी बल्लेबाज 25 रन का आंकड़ा नहीं छू सकीं.

भारत के लिए झूलन गोस्वामी के अलावा दीप्ती और पूनम ने बेहतरीन गेंदबाजी की. झूलन ने दोनों ने दो-दो विकेट अपने नाम किए. शिखा पांडो को एक विकेट मिला. झूलन ने इस के साथ ही अपने विकेटों की संख्या 210 पहुंचा दी. वे दुनिया की एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं, जिसने वनडे में 200 से अधिक विकेट लिए हैं. न्यूजीलैंड में ही भारत की पुरुष टीम भी वनडे सीरीज खेल रही है. उसने पहले तीनों मैच जीतकर सीरीज में 3-0 की बढ़त बना ली है.

Continue Reading

Sports

Ind vs NZ : भारत ने 10 साल बाद न्यूजीलैंड की धरती पर जीती वनडे सीरीज

Published

on

रोहित शर्मा (62) और कप्तान विराट कोहली (60) के अर्धशतकों से भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार (28 जनवरी) को तीसरे वनडे मैच (India vs New zealand) में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हरा दिया. बे-ओवल मैदान पर मिली इस जीत से भारत ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लेते हुए रॉस टेलर (93) और टॉम लाथम (51) की शानदार पारियों के दम पर भारत को 244 रनों का लक्ष्य दिया.

इस लक्ष्य को भारत ने 43 ओवरों में तीन विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए. वहीं भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या को दो-दो सफलताएं मिलीं. साथ ही 10 साल बाद न्यूजीलैंड में द्विपक्षीय सीरीज में भी जीत हासिल कर ली है. भारत 1976 से न्यूजीलैंड में द्विपक्षीय सीरीज खेल रहा है और यह उसकी आठवीं वनडे सीरीज है. भारत अब तक केवल एक सीरीज जीत पाया है. जब आखिरी बार उसने धोनी की कप्तानी में मार्च 2009 में पांच मैच की वनडे सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी. जबकि पिछली वनडे सीरीज में भारत 0-4 से हार गया था.

भारत की न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी धरती पर ये महज दूसरी सीरीज जीत है. भारत न्यूजीलैंड में 8 वनडे सीरीज हारा है. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने 6 देशों में वनडे सीरीज जीतने का कारनामा कर दिया है. विराट ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे में सीरीज जीत गए हैं. अब बस उन्हें इंग्लैंड में सीरीज जीतनी है. आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में हार के बाद से भारत ने 11 में से 10 वनडे सीरीज जीती है, जो कि बेहद ही काबिलेतारीफ प्रदर्शन भी है.

Continue Reading
Advertisement
Astrology27 mins ago

तुला राशिवालों को आज नौकरी और बिजनेस में होगा फायदा

Videos12 hours ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

events16 hours ago

शिव सेना जाति निरपेक्षता व सदभाव को अलग रखकर लड़ती है चुनाव : सुमित रंजन

events16 hours ago

राज्यभर के CA ने की यूनियन बजट 2019 के लाभ-हानि पर चर्चा

Bihar17 hours ago

VIDEO: शहीदों की बेटियों को नहीं खलेगी पिता की कमी…जाने क्यों?

Bihar18 hours ago

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड: CM नीतीश कुमार के खिलाफ CBI जांच का आदेश

Bihar18 hours ago

कार और ट्रक में हुई टक्कर,एक परिवार के पांच लोगों की गयी जान

CRIME24 hours ago

पुलवामा हमले का असर: पटना में कश्मीरियों पर हमला, बढ़ाई गई सुरक्षा

Astrology1 day ago

आज इन राशिवालों के लिए अच्‍छा रहेगा दिन, समस्‍याएं होंगी दूर

Videos1 day ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

Trending1 day ago

PulwamaTerrorAttack: बिहार में फूटा लोगों का गुस्सा, युवा कांग्रेस और शिवसैनिकों ने निकाला कैंडल मार्च

Politics2 days ago

फियादीन हमले से देश शोकाकुल, लालू के कन्हैया खुद को चमकाने में हैं जुटे: आचार्य व्यंकटेश शर्मा

Videos2 days ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

Videos2 days ago

PULWAMA TERROR ATTACK: राजनीति को दरकिनार रखकर सभी दल राष्ट्रहित में खड़ा हो : निशांत झा

National2 days ago

पुलवामा आतंकवादी हमला: पाकिस्तान का ईंट से ईंट बजा कर ही अब दम लेंगे: निशांत झा

Bihar17 hours ago

VIDEO: शहीदों की बेटियों को नहीं खलेगी पिता की कमी…जाने क्यों?

Politics2 days ago

फियादीन हमले से देश शोकाकुल, लालू के कन्हैया खुद को चमकाने में हैं जुटे: आचार्य व्यंकटेश शर्मा

CRIME24 hours ago

पुलवामा हमले का असर: पटना में कश्मीरियों पर हमला, बढ़ाई गई सुरक्षा

Videos1 day ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

National2 days ago

पुलवामा आतंकवादी हमला: पाकिस्तान का ईंट से ईंट बजा कर ही अब दम लेंगे: निशांत झा

CRIME2 days ago

शादी में शामिल होने आये भाजपा मीडिया प्रभारी को मारी गोली, गंभीर रूप से घायल

Astrology1 day ago

आज इन राशिवालों के लिए अच्‍छा रहेगा दिन, समस्‍याएं होंगी दूर

Trending1 day ago

PulwamaTerrorAttack: बिहार में फूटा लोगों का गुस्सा, युवा कांग्रेस और शिवसैनिकों ने निकाला कैंडल मार्च

Bihar2 days ago

FIR के बाद भी पुलिस ने छोड़ा बिल्डर को,थानाध्यक्ष को देना होगा जवाब

Videos2 days ago

PULWAMA TERROR ATTACK: राजनीति को दरकिनार रखकर सभी दल राष्ट्रहित में खड़ा हो : निशांत झा

Videos12 hours ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

Videos2 days ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

events16 hours ago

शिव सेना जाति निरपेक्षता व सदभाव को अलग रखकर लड़ती है चुनाव : सुमित रंजन

events16 hours ago

राज्यभर के CA ने की यूनियन बजट 2019 के लाभ-हानि पर चर्चा

Bihar18 hours ago

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड: CM नीतीश कुमार के खिलाफ CBI जांच का आदेश

Videos12 hours ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

Videos1 day ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

Videos2 days ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

Videos2 days ago

PULWAMA TERROR ATTACK: राजनीति को दरकिनार रखकर सभी दल राष्ट्रहित में खड़ा हो : निशांत झा

Videos4 days ago

केंद्रीय औषद्यालय को हटाए जाने पर पटना विश्वविद्यालय के छात्र हुए उग्र

Videos4 days ago

जान खतरें में डाल दिहाड़ी करने को इन मजबूरों का कौन बनेगा रहनुमा

Videos6 days ago

भाई का भात ही पहुंचाएगा मंजिल तक : विभात कुमार सिंह

Videos1 week ago

VIDEO: उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश सरकार को दिया था अल्टीमेंटम, सीएम को बताया झूठा

Videos1 week ago

भूमिहार समाज का उत्थान ही जीवन का बड़ा लक्ष्य: विभात कुमार सिंह

Videos1 week ago

प्रयागराज कुंभ 2019 : विद्वत संगोष्ठी में पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ नेता जनार्दन सिंह सिग्रीवाल

Videos2 weeks ago

KUMBH MELA 2019: प्रयाग में दो दिवसीय विद्वत संगो​ष्ठी को रवाना हुआ बिहार का दल

Videos2 weeks ago

VIDEO: जुमलेबाजी में नहीं फंसने वाली जनता, उनकी चाह इस बार हो महागठबंधन की सरकार!

Videos2 weeks ago

बोली बिहार की बेटी, राहुल से है उम्मीद, केंद्र की योजनाओं का लाभ तो अमीरों को रहा मिल

Politics2 weeks ago

दिल्ली में बनी कांग्रेस सरकार तो बिहार का होगा संपूर्ण विकास : अनुराग श्रीवास्तव

Videos4 weeks ago

बाहुबली अनंत सिंह ने खुद को बताया कांग्रेस उम्‍मीदवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने नकारा

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.