Connect with us

Education

संस्कृत भाषा और सामाजिक सद्भाव के महत्व को समझने के लिए वेद का अध्ययन आवश्यक: विष्णु प्रभाकर

Published

on

284 Views

वेदपरमात्मा की वाणी हैं. वेदों को मानना ईश्वर की आज्ञा का पालन करना है. उनकी आज्ञा की पालना ही ईश्वर की सच्ची भक्ति है. वेदों को अपनाकर हम अपने जीवन को सार्थक बना सकते हैं. केंद्र सरकार द्वारा शैक्षणिक पाठ्यक्रम में कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय (स्ट्रीम) की तरह ‘वेद’ संकाय में भी दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई लागू कर शिक्षा के क्षेत्र में ऐतिहासिक और साहसिक कदम उठाया है. यह कहना है काशी वेद वेदांग विद्यापीठ, वाराणसी के बौद्धिक पारमर्शी विष्णु प्रभारक का. उन्होंने कहा ​कि भारतीय संस्कृति का मूल वेद है. ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद और अथर्ववेद की विधि संहिताओं के अतिरिक्त ब्राह्मण अरान्यक, उपनिषद और कल्पसूत्र को वैदिक साहित्य के अंतर्गत माना जाता है.

भारतीय धर्म-दर्शन, इतिहास, समाज, अर्थनीति और राजनीति आदि के उद्भव के प्रारंभिक विकास की जानकारी के लिए वैदिक साहित्य का अध्ययन आवश्यक है. संस्कृत भाषा और सामाजिक सद्भाव के महत्व को समझने के लिए वेद का अध्ययन आवश्यक है. इस कदम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावेडकर जी विशेष बधाई के पात्र हैं. देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी जी ने भी राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान, भारतय पांडुलिपि मिशन जैसी योजना लागू कर संस्कृतिक को करीब से परिचय कराया था. आज उनके छूटे हुए सपनों को पीएम ने स्थापित किया है.

MUST READ: लाखों की नौकरी छोड़ मुजफ्फरपुर के इस युवक ने मक्के के छिलके से बना डाला बैग

वहीं विद्यापीठ के आचार्य व्यकटेश शर्मा ने कहा कि वेद मनुष्य को लाभ हानि की चिंता का त्याग कर कर्म के अनुसार कार्य करने की सीख देता है. मनुष्य का प्रत्येक कर्म भी वेद वाणी के अनुसार होना चाहिए. वेद वाणी के अनुसार चलने से मनुष्य अधर्म से दूर रहता है. धर्म के अनुसार किया गया कार्य समस्त मानव जाति के लिए कल्याणकारी होता है.

MUST READ: गुरुवार से सभी स्कूल सुबह नौ से तीन बजे तक चलेंगे: डीएम

वेद से कीजिए 10वीं-12वीं की पढ़ाई, ऑनलाइन रहेगा पूरा कोर्स
फिलहाल इस कोर्स को शुरू कर दिया गया है. इसके सभी विषय संस्कृत भाषा और वेद से जुड़े हैं. हालांकि इस माध्यम में अभी सिर्फ दसवीं में ही प्रवेश दिया जा रहा है, लेकिन जल्द ही बारहवीं का भी कोर्स शुरू करने की तैयारी है. यह पहल मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ऑनलाइन पढ़ाई करने वाली संस्था राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने की है. एनआईओएस ने वेदों से जुड़े इस खास संकाय को ‘भारतीय ज्ञान परंपरा’ नाम दिया है, इसके लिए खासतौर पर पांच विषय तैयार किए गए हैं.

MUST READ: मकर संक्रांति : 14 को नहीं 15 को मनेगी, जानें क्यों और किन चीजों का करें दान

इस तरह तैयार किया गया कोर्स
इस संकाय के छात्र इनमें भाषा के रूप में संस्कृत को रखा गया है, जबकि अन्य चार विषयों में भारतीय दर्शन, वेद अध्ययन, संस्कृत व्याकरण और संस्कृत साहित्य होंगे. जिसमें छात्रों के लिए अष्टाध्यायी से लेकर वेद मंत्रों को भी शामिल किया गया है. यह पूरा कोर्स ऑनलाइन होगा. NIOS अध्यक्ष डॉ. सीबी शर्मा के मुताबिक, कोर्स को लेकर संस्थान लंबे समय से काम कर रहा था. इसे लेकर देश भर के प्रमुख वेद विद्यालयों से संपर्क भी किया गया. साथ ही वहां पढ़ाई जाने वाली विषय वस्तु से जुड़ी जानकारी जुटाई गई. यह कोर्स छात्रों के लिए उच्च शिक्षा का मार्ग भी प्रशस्त करेगा.

मारीशस और फिजी जैसे देशों ने दिखाई रुचि
वेद को बढ़ावा देने को लेकर शुरू किए गए 10वीं और 12वीं के इन ऑनलाइन कोर्स को लेकर भारतीय संस्कृति से नजदीकी जुड़ाव रखने वाले कई देशों ने रुचि दिखाई है. इनमें मारीशस, फिजी, ट्रिनिडाड एंड टोबैगो जैसे देश शामिल हैं. फिलहाल इन देशों ने एनआइओएस से अपने यहां भी इन कोर्सों को संचालित करने और सेंटर खोलने का मांग की है. एनआईओएस से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, इन देशों में एनआइओएस सेंटर खोलने को लेकर तैयार है. फिलहाल इन देशों से इससे जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी करने को कहा गया है.

Education

CBSE EXAMS 2019 DATESHEET: बोर्ड ने जारी की 10वीं 12वीं परीक्षा की तारीखें, यहां देखें टाइम टेबल

Published

on

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं और 10वीं बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है. 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक और कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षाएं 21 फरवरी से 29 मार्च तक आयोजित कराई जाएंगी. छात्रों को परीक्षा से पहले पर्याप्त समय देने के लिए सीबीएसई बोर्ड EXAM DATESHEET परीक्षा शुरू होने से सात सप्ताह पहले ही जारी कर दी है.

बोर्ड ने यह स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा की तारीखें इस तरह से तय की गई हैं कि यह प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों के साथ मेल नहीं खाएंगी. पिछले साल 12वीं बोर्ड की भौतिकी (PHYSICS) के पेपर की तारीख और जेईई मेन परीक्षा की तारीख एक थीं. बाद में भौतिकी परीक्षा की डेट आगे बढ़ानी पड़ी थी.

क्लास 10 की डेटशीट के लिए यहां क्लिक करें

क्लास 12 की डेटशीट के लिए यहां क्लिक करें

परीक्षा सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित की जाएगी. वहीं, उत्तर पुस्तिकाएं सुबह 10 बजे छात्रों को दी जाएंगी. छात्रों को उत्तर पुस्तिका पर अपने विवरण लिखने होते हैं. सुबह 10.15 बजे छात्रों को प्रश्न पत्र वितरित किया जाएगा. परीक्षा नियंत्रक डॉ. सनम भारद्वाज ने कहा कि डेट शीट तैयार करते समय, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रवेश कार्यक्रम पर भी विचार किया गया है. मुख्य शैक्षणिक विषयों के लिए परीक्षाएं मार्च में शुरू होंगी. भारद्वाज ने कहा कि जून के पहले सप्ताह तक परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे.

Continue Reading

Education

BIG BREAKING: अब ITI पास करने वालों को नहीं देनी होगी 12वीं की परीक्षा

Published

on

बिहार सरकार ने आईटीआई पास करने वाले युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है. नए नियमों के मुताबिक अब ITI की डिग्री को इंटरमीडिएट यानि 12वीं की डिग्री के बराबर माना जाएगा. बिहार सरकार के विद्यालय परीक्षा समिति यानि बिहार बोर्ड ने ITI पास करने वाले छात्र को इंटरमीडिएट का दर्जा देने का ऐलान किया है.

जानकारी के मुताबिक नए नियमों के तहत ITI उत्तीर्ण छात्रों को अब अलग से इंटरमीडिएट की परीक्षा नहीं देनी होगी. परीक्षा के नाम पर उनको अब सिर्फ हिन्दी और अंग्रेजी की परीक्षा ही देनी होगी क्योंकि ITI की पढ़ाई में ये दो विषय शामिल नहीं होते हैं. इन दोनों विषयों की परीक्षा पास होते ही ITI पास करने वाले युवाओं की डिग्री को इंटरमीडिएट के समकक्ष मान लिया जाएगा.

मंगलवार को पटना में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की शासी निकाय की बैठक में इस एजेंडे पर मुहर लगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के मुताबिक राज्य के आईटीआई पास छात्रों को इंटरमीडिएट की दर्जा देने की मांग लंबे समय से की जा रही थी. इसके बाद बोर्ड ने इस पर फैसला लिया है. नए नियमों के तहत हर साल परीक्षा के लिए जनवरी में रजिस्ट्रेशन होगा.

इसमें ITI में 1 साल पूरा कर चुके स्टूडेंट्स भी फॉर्म भर सकेंगे. इन दो परीक्षाओं को पास करने पर बीएसईबी इंटर का सर्टिफिकेट देगा. मालूम हो कि बिहार में हर साल हजारों की संख्या में युवा ITI की परीक्षा पास करते हैं. ITI की परीक्षा पास होने के बाद रेलवे के ड्राइवर और टेक्निकल ट्रेड समेत कई निजी कंपनियों में भी युवाओं को नौकरी मिलती है.

Continue Reading

Education

बिहार के इस विभाग में निकली है बंपर वैकेंसी, आवेदन करने की अंतिम तिथि है 5 जनवरी

Published

on

सरकारी  नौकरी की चाह रखने वाले बिहार के युवाओं के लिए राज्य सरकार ने खुशखबरी दी है. दरअसल, बीएससी स्नातक व बीकॉम पास कर चुके युवाओं के लिए कृषि विभाग में बंपर वैकेंसी निकली है. कृषि विभाग में 2151 खाली पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार इन पदों पर पांच जनवरी 2019 तक ऑनलाइन आवेदन सकते हैं.

नेशनल मिशन ऑन एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन (आत्मा योजना) के कार्यान्वयन के लिए इन पदों पर भर्ती की जाएगी. लेखपाल, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक, सहायक तकनीकी प्रबंधक के अलावा आशुलिपिक पदों के लिए आप आवेदन कर सकते हैं. कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार के अनुसार ये बहाली संविदा पर होगी. जो युवा बीएससी स्नातक व बीकॉम पास कर चुके हैं वो इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कृषि विभाग ने प्रखंड स्तर पर तकनीकी मानव बल के लिए 476 प्रखंड तकनीकी प्रबंधक जबकि 1287 सहायक तकनीकी प्रबंधक व कार्यालय कर्मी, दो जिलास्तरीय लेखापाल, नौ आशुलिपिक सह लिपिक व 377 प्रखंडस्तरीय लेखापाल के पदों के लिए वैकेंसी निकली है. कुल पद 2151 है. कृषि मंत्री ने मीडिया से कहा कि इन पदों पर नियोजन होने के बाद कृषि विभाग के प्रसार तंत्र को मजबूती मिलेगी. बता दें कि इस बहाली से संबंधित सारी जानकारी बिहार सरकार के कृषि मंत्रालय की वेबसाइट krishi.bih.nic.in पर दी गई है. अभ्यर्थी यहां से और अधिक जानकारी ले सकते हैं.

कुल पद- 2151
तकनीकी प्रबंधक- 476
सहायक तकनीकी प्रबंधक-1287
प्रखंडस्तरीय लेखापाल- 377
जिलास्तरीय लेखापाल-2
आशुलिपिक व सह लिपिक- 9
कार्यालय कर्मी- 2
योग्यता- बीएससी व बीकॉम स्नातक
आवेदन की अंतिम तिथि- 5 जनवरी

Continue Reading
Advertisement
Politics12 hours ago

राजद और नित्यानंद राय के बीच छिड़ी चैलेंज जंग, तेज प्रताप ने दिया कुछ ऐसा जवाब?

Politics13 hours ago

पटना आकर देखते हैं राहुल गांधी क्या पोल खोलते हैं’?

Politics14 hours ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह को “भक्षक” के रूप में देख रहा उनका अपना टाल क्षेत्र

Politics1 day ago

RLSP के इस नेता ने बाहुबली विधायक अनंत सिंह के बारे में कहा- वे अपराधी नहीं हैं

Politics1 day ago

बिहार सरकार के मंत्री ने कलश यात्रा में लगाये ‘जय श्री राम’ के नारे, तेज हुई राजनीति

Politics1 day ago

मिशन 2019: फरवरी के अंत तक लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा करेगा जदयू

events1 day ago

मनसा पूरण देवी साईं शिव कृपा मंदिर अष्टम वार्षिकोत्स्व के तीसरे दिन विशाल भंडारा का आयोजन

Politics2 days ago

IRCTC SCAM: व्यंकटेश शर्मा ने पीएम मोदी से की आलोक वर्मा के अकूत संपति की जांच की मांग

Astrology2 days ago

21 जनवरी को लगने वाला है साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें कब लगेगा सूतक

Astrology2 days ago

वृष और मीन राशिवालों के लिए आज बन रहे धन लाभ के योग

Jansarokar2 days ago

छात्र नेता अंकित ने गरीबों में कंबल और मिठाई बांट मनाया अपना जन्मदिन

Politics3 days ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह के कुकर्मों का जल्द होगा खुलासा, इस पहलवान ने दे डाली चुनौती

Videos3 days ago

VIDEO: बाहुबली अनंत सिंह ने खुद को बताया कांग्रेस उम्‍मीदवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने नकारा

Politics3 days ago

IRCTC SCAM : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की अंतरिम जमानत अवधि 28 जनवरी तक बढ़ी

Politics3 days ago

जानें क्यों बाहुबली विधायक को आज मुंगेर में होने वाला रोड शो छोड़कर लौटना पड़ा पटना

Politics14 hours ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह को “भक्षक” के रूप में देख रहा उनका अपना टाल क्षेत्र

Politics1 day ago

RLSP के इस नेता ने बाहुबली विधायक अनंत सिंह के बारे में कहा- वे अपराधी नहीं हैं

Politics12 hours ago

राजद और नित्यानंद राय के बीच छिड़ी चैलेंज जंग, तेज प्रताप ने दिया कुछ ऐसा जवाब?

Politics2 days ago

IRCTC SCAM: व्यंकटेश शर्मा ने पीएम मोदी से की आलोक वर्मा के अकूत संपति की जांच की मांग

Astrology2 days ago

21 जनवरी को लगने वाला है साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें कब लगेगा सूतक

Politics13 hours ago

पटना आकर देखते हैं राहुल गांधी क्या पोल खोलते हैं’?

Politics1 day ago

मिशन 2019: फरवरी के अंत तक लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा करेगा जदयू

Politics1 day ago

बिहार सरकार के मंत्री ने कलश यात्रा में लगाये ‘जय श्री राम’ के नारे, तेज हुई राजनीति

events1 day ago

मनसा पूरण देवी साईं शिव कृपा मंदिर अष्टम वार्षिकोत्स्व के तीसरे दिन विशाल भंडारा का आयोजन

Astrology2 days ago

वृष और मीन राशिवालों के लिए आज बन रहे धन लाभ के योग

Videos3 days ago

बाहुबली अनंत सिंह ने खुद को बताया कांग्रेस उम्‍मीदवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने नकारा

Videos4 weeks ago

बिहार में बढ़ते अपराध और सरकार की उदासीनता पर बरसे लालू के कन्हैया

Videos5 months ago

Krishna Janmashtami 2018: जन्माष्टमी की रात करें ये खास उपाय, पूरी होंगी मनोकामनाएं

Videos6 months ago

बिहार के कांग्रेस विधायक की बेटी बनी जॉन अब्राहम की हीरोइन, देखें HOT PHOTO VIDEO

Videos6 months ago

Video: स्वतंत्रता दिवस पर कोहली ने धवन, पंत संग देशवासियों को दिया विराट ‘Challenge’

Trending6 months ago

Video: नहीं रहे पलामू के धरती पूत्र पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह

Videos6 months ago

अकेले में देखें देशी गर्ल PRIYANKA CHOPRA की यह VIDEO, जगा देगी मर्दांगी

Videos6 months ago

BJP और NDA भगाओ साइकिल यात्रा से पहले खुद ही साइकिल से गिर पड़े तेजप्रताप

Videos6 months ago

बिहार की शान ISHAN KISHAN हुए 20 के, चाहने वालों ने केक काटकर मनाया जन्मदिन

Videos6 months ago

दो-दो लड़कों से प्रेम करना हिना खान को पड़ गया महंगा

Bollywood6 months ago

शादी के बाद नेहा धूपिया ने बिखेरे हॉटनेस के जलवे, सेक्सी वीडियो वायरल

Videos7 months ago

जानें क्यों माही ने कहा उनमें कॉमन सेंस नहीं

Astrology7 months ago

तुला वालों को आज मिल सकता है प्रमोशन, देखें आपके राशिफल में है क्या?

Uncategorized1 year ago

Biharimati wishes Happy New Year नव-वर्ष की पावन बेला में है यही शुभ संदेश हर दिन आये आपके जीवन में लेकर खुशियां विशेष.

Bihar2 years ago

कैबिनेट की मीटिंग हुई खत्म, तेजस्वी का नहीं आया कोई फैसला

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.