Connect with us

Education

संस्कृत भाषा और सामाजिक सद्भाव के महत्व को समझने के लिए वेद का अध्ययन आवश्यक: विष्णु प्रभाकर

Published

on

430 Views

वेदपरमात्मा की वाणी हैं. वेदों को मानना ईश्वर की आज्ञा का पालन करना है. उनकी आज्ञा की पालना ही ईश्वर की सच्ची भक्ति है. वेदों को अपनाकर हम अपने जीवन को सार्थक बना सकते हैं. केंद्र सरकार द्वारा शैक्षणिक पाठ्यक्रम में कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय (स्ट्रीम) की तरह ‘वेद’ संकाय में भी दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई लागू कर शिक्षा के क्षेत्र में ऐतिहासिक और साहसिक कदम उठाया है. यह कहना है काशी वेद वेदांग विद्यापीठ, वाराणसी के बौद्धिक पारमर्शी विष्णु प्रभारक का. उन्होंने कहा ​कि भारतीय संस्कृति का मूल वेद है. ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद और अथर्ववेद की विधि संहिताओं के अतिरिक्त ब्राह्मण अरान्यक, उपनिषद और कल्पसूत्र को वैदिक साहित्य के अंतर्गत माना जाता है.

भारतीय धर्म-दर्शन, इतिहास, समाज, अर्थनीति और राजनीति आदि के उद्भव के प्रारंभिक विकास की जानकारी के लिए वैदिक साहित्य का अध्ययन आवश्यक है. संस्कृत भाषा और सामाजिक सद्भाव के महत्व को समझने के लिए वेद का अध्ययन आवश्यक है. इस कदम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावेडकर जी विशेष बधाई के पात्र हैं. देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी जी ने भी राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान, भारतय पांडुलिपि मिशन जैसी योजना लागू कर संस्कृतिक को करीब से परिचय कराया था. आज उनके छूटे हुए सपनों को पीएम ने स्थापित किया है.

MUST READ: लाखों की नौकरी छोड़ मुजफ्फरपुर के इस युवक ने मक्के के छिलके से बना डाला बैग

वहीं विद्यापीठ के आचार्य व्यकटेश शर्मा ने कहा कि वेद मनुष्य को लाभ हानि की चिंता का त्याग कर कर्म के अनुसार कार्य करने की सीख देता है. मनुष्य का प्रत्येक कर्म भी वेद वाणी के अनुसार होना चाहिए. वेद वाणी के अनुसार चलने से मनुष्य अधर्म से दूर रहता है. धर्म के अनुसार किया गया कार्य समस्त मानव जाति के लिए कल्याणकारी होता है.

MUST READ: गुरुवार से सभी स्कूल सुबह नौ से तीन बजे तक चलेंगे: डीएम

वेद से कीजिए 10वीं-12वीं की पढ़ाई, ऑनलाइन रहेगा पूरा कोर्स
फिलहाल इस कोर्स को शुरू कर दिया गया है. इसके सभी विषय संस्कृत भाषा और वेद से जुड़े हैं. हालांकि इस माध्यम में अभी सिर्फ दसवीं में ही प्रवेश दिया जा रहा है, लेकिन जल्द ही बारहवीं का भी कोर्स शुरू करने की तैयारी है. यह पहल मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ऑनलाइन पढ़ाई करने वाली संस्था राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने की है. एनआईओएस ने वेदों से जुड़े इस खास संकाय को ‘भारतीय ज्ञान परंपरा’ नाम दिया है, इसके लिए खासतौर पर पांच विषय तैयार किए गए हैं.

MUST READ: मकर संक्रांति : 14 को नहीं 15 को मनेगी, जानें क्यों और किन चीजों का करें दान

इस तरह तैयार किया गया कोर्स
इस संकाय के छात्र इनमें भाषा के रूप में संस्कृत को रखा गया है, जबकि अन्य चार विषयों में भारतीय दर्शन, वेद अध्ययन, संस्कृत व्याकरण और संस्कृत साहित्य होंगे. जिसमें छात्रों के लिए अष्टाध्यायी से लेकर वेद मंत्रों को भी शामिल किया गया है. यह पूरा कोर्स ऑनलाइन होगा. NIOS अध्यक्ष डॉ. सीबी शर्मा के मुताबिक, कोर्स को लेकर संस्थान लंबे समय से काम कर रहा था. इसे लेकर देश भर के प्रमुख वेद विद्यालयों से संपर्क भी किया गया. साथ ही वहां पढ़ाई जाने वाली विषय वस्तु से जुड़ी जानकारी जुटाई गई. यह कोर्स छात्रों के लिए उच्च शिक्षा का मार्ग भी प्रशस्त करेगा.

मारीशस और फिजी जैसे देशों ने दिखाई रुचि
वेद को बढ़ावा देने को लेकर शुरू किए गए 10वीं और 12वीं के इन ऑनलाइन कोर्स को लेकर भारतीय संस्कृति से नजदीकी जुड़ाव रखने वाले कई देशों ने रुचि दिखाई है. इनमें मारीशस, फिजी, ट्रिनिडाड एंड टोबैगो जैसे देश शामिल हैं. फिलहाल इन देशों ने एनआइओएस से अपने यहां भी इन कोर्सों को संचालित करने और सेंटर खोलने का मांग की है. एनआईओएस से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक, इन देशों में एनआइओएस सेंटर खोलने को लेकर तैयार है. फिलहाल इन देशों से इससे जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी करने को कहा गया है.

Continue Reading
Advertisement https://biharimati.com/wp-content/uploads/2018/08/709053-protest-in-patna-pti.jpg
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Education

गड़बड़ी की शिकायत के बाद बिहार भर में हुई ITI परीक्षा रद्द

Published

on

बिहार में 30 जनवरी को आयोजित आइटीआइ की इंजीनियरिंग ड्राइंग की परीक्षा रद्द कर दी गयी है. श्रम संसाधन विभाग ने परीक्षा केंद्रों पर गड़बड़ी की शिकायत के बाद इसके लिए केंद्र सरकार को अपनी अनुशंसा भेजी थी, लेकिन केंद्र ने दोबारा विचार कर श्रम संसाधन विभाग, बिहार से रिपोर्ट मांगी थी.

Lok Sabha Election : बोले जतीन राम मांझी— 5 सीटों से कम में नहीं बनेगी महागठबंधन में बात

Lok Sabha Election : बोले जतीन राम मांझी— 5 सीटों से कम में नहीं बनेगी महागठबंधन में बात

Bihari Mati यांनी वर पोस्ट केले सोमवार, १८ मार्च, २०१९

जब बिहार से दोबारा रिपोर्ट भेजी गयी, तो इसे रद्द कर दिया गया. इसकी सूचना विभाग को मिल गयी है. वहीं, इसके पहले 31 जनवरी की परीक्षा को भी रद्द कर दिया गया है. अब 30 व 31 की परीक्षाएं दोबारा से ली जायेंगी.

अपने नए सीरीयल मेम साब नंबर 1 के प्रमोशन में जानें राजनीति पर क्या बोल गई अम्रपाली दूबे

अपने नए सीरीयल मेम साब नंबर 1 के प्रमोशन में जानें राजनीति पर क्या बोल गई अम्रपाली दूबे

Bihari Mati यांनी वर पोस्ट केले सोमवार, १८ मार्च, २०१९

इसके लिए बिहार से डेट शीट भेजी जायेगी. केंद्र से स्वीकृति के बाद दोनों परीक्षाएं दोबारा होंगी. नियोजन एवं प्रशिक्षण निदेशक धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि बिहार में 30 जनवरी को हुई आइटीआइ परीक्षा राज्य भर में रद्द कर दी गयी है. सरकार की ओर से परीक्षा रद्द करने की अनुशंसा की गयी थी, जिसके बाद केंद्र सरकार ने परीक्षा को रद्द कर दिया है.

Continue Reading

Education

लोकसभा चुनाव: पटना विश्वविद्यालय ने नामांकन प्रवेश परीक्षा में किया बदलाव

Published

on

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर पटना विश्वविद्यालय में नामांकन की प्रवेश परीक्षा चुनाव परिणाम के बाद आयोजित होगी. नामांकन की यह प्रक्रिया 9 जुलाई तक पूरी करनी होगी. एकेडमिक काउंसिल की बैठक में इस फैसले पर मुहर लगी. पटना विश्वविद्यालय में सत्र 2019-20 में स्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए अब परीक्षाओं का आयोजन लोकसभा चुनाव के बाद होगा.

कांग्रेस के टिकट पर ठोका छोटे सरकार ने दावा, कहा विपक्षी की जमानत जप्त करा दूंगा

कांग्रेस के टिकट पर ठोका छोटे सरकार ने दावा, कहा विपक्षी की जमानत जप्त करा दूंगा

Bihari Mati यांनी वर पोस्ट केले सोमवार, ११ मार्च, २०१९

पीयू के एकेडमिक काउंसिल ने चुनाव को लेकर यह निर्णय लिया है. नामांकन की प्रक्रिया 23 मई के बाद शुरू होगी. लोकसभा चुनाव से पहले प्रवेश परीक्षा की तिथि रखने पर विद्यार्थियों को आने जाने में समस्या होगी. काउंसिल ने यह भी कहा है कि आगामी 9 जुलाई तक सभी प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम के प्रकाशन के साथ नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी. वहीं 16 जुलाई से नया सत्र प्रारंभ होगा.

MUST READ: ज्योतिषाचार्य का दावा, मोदी फिर बनेंगे PM उन्हें महागठबंधन से नहीं होगा घाटा

स्नात्तक की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 31 अंक प्राप्त करने होंगे. जबकि 30 अंकों के इंटरनल एसेसमेंट में 14 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा. स्नातकोत्तर में उत्तीर्ण होने के लिए कुल 45 अंक आवश्यक है.

पुलिस कस्टडी में हुई दो युवकों की मौत पर RJD ने निकाला CM नीतीश कुमार का अर्थी जुलूस

पुलिस कस्टडी में हुई दो युवकों की मौत पर RJD ने निकाला CM नीतीश कुमार का अर्थी जुलूस #NitishKumar #RJD #BiharElection #Bihar

Bihari Mati यांनी वर पोस्ट केले सोमवार, ११ मार्च, २०१९

गौरतलब है कि काउंसिल ने एकेडमिक सहित चार कैलेंडर की भी मंजूरी दे दी है. इवेंट स्पोर्ट्स एवं कलर कैलेंडर में कुछ बिंदुओं पर संशोधन पर भी सहमति बनी है. स्पोर्ट्स कैलेंडर में संशोधन को शामिल करने के लिए प्रोफेसर अनिल कुमार तथा कल्चर कैलेंडर में सुधार के लिए प्रोफेसर शेफाली राय एवं प्रोफेसर शंकर आशीष को जिम्मेदारी दी गई है.

Continue Reading

Education

रेलवे के ग्रुप डी की परीक्षा परिणाम में भारी गड़बड़ी, अभ्यर्थियों ने मचाया हंगामा

Published

on

रेलवे भर्ती बोर्ड के रिजल्ट आने के साथ ही हंगामा शुरू हो गया है. अभ्यर्थियों ने परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. इसको लेकर स्टूडेंट्स ने मंगलवार को कारगिल चौक पर सिन्हा लाइब्रेरी तथा बीएन कॉलेज के छात्रों ने रोष पूर्ण प्रदर्शन किया. हाथों में तख्तियां लिए युवाओं ने ग्रुप डी परीक्षा का परिणाम रद्द करने की मांग की.

प्राप्तांकों में बड़ी हेरफेर की गयी है : प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे छात्र दीपांकर गौरव ने बताया कि वर्षों बाद रेलवे में रिक्तियां निकली थी, जिसमें करोड़ों अभ्यर्थियों ने फॉर्म भरा था. सोमवार देर शाम जब प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी किया गया तो, उसमें व्यापक अनियमितता सामने आयी है.

लालू को यादव समाज में आने के लिए तेजस्वी से ऐश्वर्या की करानी होगी शादी

लालू को यादव समाज में आने के लिए तेजस्वी से ऐश्वर्या की करानी होगी शादी#LaluYadav #TejaswiYadav #AishwaryaRai

Bihari Mati यांनी वर पोस्ट केले मंगळवार, ५ मार्च, २०१९

परीक्षा 100 नंबर की ली गयी थी, जब रिजल्ट आया तो कई छात्रों को 100 से अधिक मार्क्स मिले थे. रजिस्ट्रेशन नंबर 172111087020309 जन्मतिथि 02/05/1991 नाम रविंद्र कुमार को 100 में 109.24 अंक प्राप्त हुआ है. इसी प्रकार रेजिस्ट्रेशन नंबर 2681104448 जन्मतिथि 27/01/1996( पटना बोर्ड )को 101.02 मार्क्स प्राप्त हुआ है, जो हास्यप्रद है. इस तरह के काफी मामले हैं. सौ अंक के स्थान पर 149, 150 से अधिक अंक प्राप्त हुए हैं. प्राप्तांकों में बड़ी हेर फेर की गयी है.

छात्र घर से दूर पटना रहकर रेलवे की परीक्षा की तैयारी करते है, लेकिन रेलवे भर्ती बोर्ड की गड़बड़ी के चलते लाखों छात्र मानसिक रूप से प्रताड़ित होते हैं. छात्रों ने तुरंत परीक्षा परिणाम रद्द कर संशोधित रिजल्ट जारी करने की मांग की है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Politics1 hour ago

मंत्री ललन सिंह पहुंचे दियारा, बाहुबली विधायक अनंत सिंह की जगह जमकर राहुल गांधी पर बरसे

Astrology4 hours ago

वृश्चिक राशिवाले आज बिजनेस में दें ध्यान नहीं तो हो सकता है नुकसान

Politics14 hours ago

राबड़ी देवी की तबीयत काफी बिगड़ी, आरजेडी नेताओं का उनके आवास पर पहुंचना जारी

Politics19 hours ago

किया था बाहुबली विधायक अनंत सिंह को चैलेंज, अब खुद न घर की रही न घाट की

Politics20 hours ago

एक बार फिर लालू यादव और राहुल गांधी को उनकी हैसियत दिखा दी जदयू प्रवक्ता ने

Politics20 hours ago

लालू प्रसाद से मिलने की जिद्द को लेकर धरने पर बैठी बख्तियारपुर की एक महिला कार्यकर्ता

Politics20 hours ago

जाने कौन है गिरिराज सिंह के गढ़ में घुसने वाला चंदन सिंह

Politics21 hours ago

मोदी सरकार ने पांच वर्षों में कोई वादा पूरा नहीं किया, हम न्यूनतम आमदनी की बनायेंगे लाइन : राहुल गांधी

Sports23 hours ago

IPL-12: चेन्नई से बेंगलुरु की होगी पहली टक्कर, पूरी तरह ‘Yellow Night’ होगा मैच

Sports1 day ago

IPL 2019 : इन ऐप्स पर आप आईपीएल के सारे मैच को फ्री में देख सकते हैं…

Politics1 day ago

NDA ने 39 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों का किया एलान, देखें कौन कहा से ठोकेगा दावेदारी

Entertainment1 day ago

शाहरुख खान के खिलाफ करन जौहर का ट्वीट करना पड़ा महंगा, करन ने मांगी माफी

Trending1 day ago

PUBG Alert: अब युवक ज्यादा नहीं खेल पाएंगे पबजी गेम , कंपनी कर रही है टेस्टिंग

Astrology1 day ago

मिथुन राशिवालों के लिए शुभ है आज का दिन, बिजनेस और नौकरी में मिलेंगे नए ऑफर

Politics2 days ago

राहुल गांधी शनिवार को पूर्णिया से फूकेंगे बिहार में चुनावी बिगुल, मंच पर नहीं होंगे तेजस्वी साथ

Politics19 hours ago

किया था बाहुबली विधायक अनंत सिंह को चैलेंज, अब खुद न घर की रही न घाट की

Politics2 days ago

तेजस्वी और उपेंद्र ने मीटिग से बनाई दूरी, हो हल्ला और विवादों के बीच महागठबंधन ने की सीटों की घोषणा

Politics14 hours ago

राबड़ी देवी की तबीयत काफी बिगड़ी, आरजेडी नेताओं का उनके आवास पर पहुंचना जारी

Politics2 days ago

महागठबंधन में नहीं है सबकुछ ठीक, यह बातें करती हैं इशारा जो बन गई चर्चा का विषय!

Politics2 days ago

तेजस्वी का नाम लिए बगैर सीट शेयरिंग पर बोले पप्पू यादव-कुछ लोगों की लड़ाई BJP से नहीं मुझसे

Politics2 days ago

राजद और परिवार से तेजप्रताप ने बना ली है दूरी, लालू के कन्हैया की यह तस्वीरें बहुत कुछ कहती हैं…

Politics2 days ago

सीट शेयरिंग के घोषणा से पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं का जमकर बवाल, जानें पूरा मामला

Politics2 days ago

राहुल गांधी शनिवार को पूर्णिया से फूकेंगे बिहार में चुनावी बिगुल, मंच पर नहीं होंगे तेजस्वी साथ

Politics1 day ago

NDA ने 39 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों का किया एलान, देखें कौन कहा से ठोकेगा दावेदारी

Politics20 hours ago

जाने कौन है गिरिराज सिंह के गढ़ में घुसने वाला चंदन सिंह

Politics20 hours ago

एक बार फिर लालू यादव और राहुल गांधी को उनकी हैसियत दिखा दी जदयू प्रवक्ता ने

Politics20 hours ago

लालू प्रसाद से मिलने की जिद्द को लेकर धरने पर बैठी बख्तियारपुर की एक महिला कार्यकर्ता

Politics1 hour ago

मंत्री ललन सिंह पहुंचे दियारा, बाहुबली विधायक अनंत सिंह की जगह जमकर राहुल गांधी पर बरसे

Astrology4 hours ago

वृश्चिक राशिवाले आज बिजनेस में दें ध्यान नहीं तो हो सकता है नुकसान

Trending1 day ago

PUBG Alert: अब युवक ज्यादा नहीं खेल पाएंगे पबजी गेम , कंपनी कर रही है टेस्टिंग

Sports3 weeks ago

VIDEO-INDvsAUS : विदर्भ में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने लगाया जीत का चौका

Politics4 weeks ago

VIDEO: अपने ही कार्यक्रम में नहीं दिखे तेजस्वी यादव , वजह बनी तबियत खराब

Videos1 month ago

नीतीश कुमार के जनहित कार्यों में सिपाही की तरह करूंगा काम: नरेंद्र सिंह

Politics1 month ago

VIDEO-लोकसभा चुनाव: तेजस्वी महागठबंधन के घटक दलों को साथ लेकर चलने में असमर्थ

Politics1 month ago

VIDEO: जात-पात नहीं विकास की बात पर राजनीति होनी चाहिए: गजपा

Videos1 month ago

अब जल्द ही बदल जाएगा लालू परिवार का एड्रेस

Videos1 month ago

राजभवन घेराव करने जा रहे किसानों का डाक बंगला चौराहे पर पुलिस कर्मियों से झड़प

Videos1 month ago

नीतीश कुमार के पास अब कोई रास्ता नहीं : RJD

Videos1 month ago

मोदी बांट रहे थे बिहारवासियों को सौगात, ऐतिहासिक गांधी मैदान से लग रहे थे मुर्दाबाद के नारे

Videos1 month ago

VIDEO: बिहार को सौगात देने के बाद पुलवामा के गुनाहगारों पर बरसे PM मोदी

Videos1 month ago

कुछ ही देर में बिहार के विकास में जुड़ेगा एक नया आयाम

Videos1 month ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

Videos1 month ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

Videos1 month ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

Videos1 month ago

PULWAMA TERROR ATTACK: राजनीति को दरकिनार रखकर सभी दल राष्ट्रहित में खड़ा हो : निशांत झा

Advertisement

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.