Connect with us

Sports

VIDEO: टीम इंडिया ने मेलबर्न टेस्ट जीता, दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया में 2-1 की सीरीज बढ़त

Published

on

623 Views

टीम इंडिया ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मैच की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 137 रन से जीत कर इतिहास रच दिया. यह टीम इंडिया की टेस्ट मैचों में 150वीं जीत है. इस मैच में टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन गेंदबाजी कर 9 विकेट लिए. 399 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम 261 रनों पर आउट हो गई जिसमें पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 63 रन बनाए. पिछले 71 साल के इतिहास में दूसरी बार टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में किसी टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त ली है.

MUST READ:  फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बद्री प्रसाद की पुस्तक ‘खेल के खोये सितारे’ का हुआ लोकार्पण

इससे पहले साल 1977-78 में बिशन सिंह बेदी की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की थी. पहला टेस्ट मैच एडिलेड में जीतने के बाद टीम इंडिया ने पर्थ टेस्ट करारी हार से गंवाया था जिसके बाद टीम इंडिया पर सवालिया निशान लगाने लगे थे, लेकिन विराट सेना ने मेलबर्न में शानदार वापसी की और टेस्ट मैच अपने नाम कर लिया.

चौथे दिन ही जीत जाती टीम इंडिया
टीम इंडिया यह मैच चौथे दिन ही जीत जाती अगर पैट कमिंस भारतीय गेंदबाजों के सामने दीवार बनकर न खड़े होते. 399 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पहले दो विकेट केवल 10 ओवर के भीतर गिर गए. इसके बाद चाय तक ऑस्ट्रेलिया के पांच विकेट गिर गए. तीसरे सत्र में 62 ओवर तक ऑस्ट्रेलिया के सात विकटे गिर चुके थे लेकिन इसके बाद पैट कमिंस ने मोर्चा संभालते हुए शानदार हाफ सेंचुरी लगा डाली और भारतीय गेंदबाजों को विकेटों के लिए तरसा दिया.

पैट कमिंस ने तरसाया भारत को
भारत को ऑस्ट्रेलिया का 8वां विकेट 71वें ओवर में मिचेल स्टार्क के रूप में गिरा, लेकिन दिन के निर्धारित 77 ओवर होने के बाद भी भारत को दो विकेट नहीं मिले टीम इंडिया ने आधा घंटा भी लिया और उसे 8 ओवर और करने की इजाजत मिली लेकिन कमिंस और नाथन लॉयन ने अपनी टीम की हार एक दिन टाल दी.

पहले दिन सलामी जोड़ी ने किया कमाल
इस मैच से पहले टीम इंडिया की सलामी जोड़ी नाकाम रही थी तो विराट कोहली मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी की एक नई ओपनिंग जोड़ी के साथ एमसीजी पर उतरे थे. मयंक का यह डेब्यू टेस्ट मैच था और इस साल अपना पहला टेस्ट मैच खेल चुके विहारी ने जीवन में कभी ओपनिंग नहीं की थी. मेलबर्न की घास वाली पिच पर टॉस जीतने के बाद विराट ने बल्लेबाजी करने का फैसला किया और इस जोड़ी 100 से ज्यादा गेंदें नाबाद खेल कर सभी को हैरान कर दिया.

विहारी के डिफेंस की तारीफ
विहारी ने रन बनाने के बजाय मजबूत डिफेंस दिखाते हुए 66 गेंदों तक अपना विकेट बचाए रखा. वहीं मयंक ने भी मजबूत टेम्परामेंट दिखाते हुए विकेट बचाने के साथ रन भी बनाए. मयंक दूसरे सत्र में 76 रनों की शानदार पारी खेल कर अपने टेस्ट करियर का शानदार आगाज किया.
पहले दिन दो, जबकि दूसरे दिन गिरे केवल 5 विकेट

पहले दिन टीम इंडिया की शानदार बल्लेबाजी के कारण दो ही विकेट गिरे. इसके बाद दूसरे दिन चेतेश्वर पुजारा ने शानदार मजबूत 106 रनों की पारी खेली जबकि विराट कोहली (82) शतक से चूक गए. इसके अलावा रोहित शर्मा की फिफ्टी, और रहाणे (34) और पंत (39) की उपयोगी पारियों की मदद से विराट ने अचानक ही टीम को स्कोर 7 विकेट का नुकसान पर 443 रन हो जाने पर पारी घोषित कर दी. हालाकि दिन के आखिर में टीम इंडिया 6 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया का कोई भी विकेट गिराने में नाकामयाब रही.

केवल 151 रनों पर सिमटी ऑस्ट्रेलिया
पहले दो दिन केवल 7 विकेट गिरे तो लगने लगा था कि इस मैदान पर हुए पिछले कई मैचों में की तरह ऑस्ट्रेलिया भी लंबी पारी खेलेगा और टेस्ट ड्रॉ हो जाएगा, लेकिन जसप्रीत बुमराह की अगुआई में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की पारी केवल 151 रनों पर समेट दी और भारत की जीत की कहानी की शुरुआत कर दी. भारत को 292 रनों की बढ़त के बाद भी तीसरे दिन के अंतिम सत्र में विराट कोहली ने एक बार और चौंकाया जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन नहीं खिलाते हुए दूसरी पारी में पहले बल्लेबाजी को चुना.

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को भी पिच का फायदा मिला और तीसरे दिन का खेल का खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने भारत के 5 विकेट केवल 54 रन पर गिरा दिए. इसके बावजूद टीम इंडिया की स्थिति बहुत मजबूत रही. चौथे दिन जब टीम इंडिया का स्कोर 8 विकेट पर 106 रन हो गया. विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी जिससे ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य मिला.

Sports

IPL-12: चेन्नई से बेंगलुरु की होगी पहली टक्कर, पूरी तरह ‘Yellow Night’ होगा मैच

Published

on

विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आज से शुरू हो रही इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन के पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के सामने यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में अपनी चुनौती पेश करेगी. धोनी भले ही भारतीय टीम के पूर्व कप्तान हों, लेकिन वह अपने प्रशंसकों के लिए किसी भगवान से कम नहीं हैं. घरेलू मैदान होने के चलते लीग का पहला मैच पूरी तरह से ‘येल्लो नाइट’ होने की उम्मीद है.

जहां तक रिकॉर्ड की बात है तो बेंगलुरु ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में अब तक 7 मैच खेले हैं जिसमें से 6 में उसे हार मिली है. चेन्नई और बेंगलुरु ने अब तक एक-दूसरे से कुल 22 मैच खेले हैं, जिसमें सात में ही बेंगलुरु को जीत हासिल हुई है.पिछले सीजन में दोनों टीमों ने अपना आखिरी मैच पुणे में खेला था, जहां चेन्नई ने बाजी मारी थी. बेंगलुरु के लिए अच्छी खबर यह है कि उसके विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स फिट हैं. इसके अलावा उसके पास शिमरोन हेटमेयर भी है.

चेन्नई के पास दीपक चहर जैसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में आईपीएल में शानदार प्रदर्शन कर भारतीय टीम में जगह बनाया था. इसके अलावा उसके पास सुरेश रैना और केदार जाधव जैसे पार्ट टाइम स्पिनर भी है.बल्लेबाजी में अगर बेंगलुरु के पास उसका रन मशीन कोहली है तो चेन्नई के पास अनुभवी धोनी है. धोनी ने बेंगलुरु के खिलाफ अब तक 710 रन बनाए हैं, जो बेंगलुरु के खिलाफ चेन्नई के किसी भी बल्लेबाज का सबसे ज्यादा रन है.पुलवामा आंतकी हमले के कारण इस बार आईपीएल का उद्घाटन समारोह नहीं होगा और इस पर खर्च होने वाले पैसे हमले के शहीदों के परिजनों को दिया जाएगा.

Continue Reading

Sports

IPL 2019 : इन ऐप्स पर आप आईपीएल के सारे मैच को फ्री में देख सकते हैं…

Published

on

आज यानी 23 अप्रैल, 2019 को आईपीएल का आगाज होने जा रहा है. इस सीजन का पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच शाम 8 मजे से होगा. आईपीएल को लेकर लोगों कि दिवानगी बहुत ज्यादा है इसलिए इसके किसी भी मैच को कोई मिस नहीं करना चाहता. लेकिन कई लोग अपने काम में व्यस्त होने के कारण टीवी पर मैच नहीं देख पाते हैं या फिर टीवी तक उनकी पहुंच नहीं होती और मैच मिस करने का उन्हें बहुत दुख होता है. इसलिए हमने सोचा क्यों न आपको कुछ ऐसे ऐप्स के बारे में बताया जाए जिस पर आप आसानी से ILP का सीधा प्रसारण देख सकते हैं और आपका कोई मैच मिस नहीं होगा. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो ऐप्स…

Hotstar- अगर हॉटस्टार के ऐप के अलावा इसकी साइट पर भी मैच देख सकते हैं. हॉटस्टार ऐप iOS और Android दोनों के लिए उपलब्ध है. आप इसपर IPL का फ्री में लुत्फ उठा सकते हैं लेकिन यह आपको पांच मिनट देरी से दिखेगा. अगर आप पूरी तरह से रियल टाइम में मैच देखना चाहते हैं तो आपको इसके प्रीमियम सर्विस को सब्सक्राइब करना होगा जिसके लिए आपको साल भर के लिए 999 रुपये और महीने भर के लिए 199 रुपये देने होंगे.

MUST READ: NDA ने 39 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों का किया एलान, देखें कौन कहा से ठोकेगा दावेदारी

 

Jio TV- अगर आप जियो के ग्राहक हैं तो आप भी फ्री में आईपीएल मैच देख सकते हैं. इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले Jio TV ऐप डाउनलोड कर अपने फोन से लॉगिन करना होगा और उसके बाद आप आईपीएल के सभी मैच का लाभ उठा सकेंगे.

Yupp TV- आप इस ऐप को डाउनलोड करने के अलावा वेबसाइट पर भी IPL का मजा ले सकते हैं और सारे मैच देख सकते हैं. इसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना होगा जो मंथली 9.99 डॉलर, 6 महीने के लिए 54.99 डॉलर पूरे साल के लिए 99.99 डॉलर का है जिसमें आपको IPL फ्री में देखने को मिलेगा.

Continue Reading

Sports

रंगों के त्योहार होली को खेल जगत ने किया और रंगीन, सचिन-सहवाग समेत इन दिग्गजों ने दी बधाई

Published

on

देशभर में रंगों का त्योहार होली पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जा रहा है. आम लोगों के अलावा देश की नामी हस्तियां भी होली के रंग में रंगीन हैं. इससे क्रिकेटर्स भी इससे अछूते नहीं हैं. मैदान पर धूम मचाने वाले ये क्रिकेटर्स होली में भी जमकर धमाल मचाते हैं.

ऐसे में टीम इंडिया इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और वीवीएस लक्ष्मण समेत कई दिग्गज खिलाड़ियों ने अपने-अपने अंदाज में होली की बधाई दी. सभी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से रंगो के त्योहार को और रंगीन करने की कोशिश की. विराट कोहली, सुरेश रैना, मयंक अग्रवाल समेत भारतीय फुटबॉलर्स ने अपने-अपने अंदाज में होली की बधाई दी. तमाम आईपीएल फ्रैंचाइजियों ने अपने-अपने सोशल मीडिया अकाउंट से वीडियो पोस्ट कर इस माहौल को और रंगीन करने की कोशिश की.

IPL में RCB की अगुवाई करने वाले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है. वीडियो में चीकू रंगों से सराबोर है. इस वीडियो में अपने फैंस को होली की मुबारकबाद देते हुए विराट अपने नए हैडफोन भी दिखाते नजर आ रहे हैं.

आईपीएल के सबसे बड़े बल्लेबाज और सीएसके के अहम खिलाड़ी सुरेश रैना ने भी अपने शुभचिंतकों को होली की प्यारी सी शुभकामना दी है. दूसरी ओर मयंक अग्रवाल ने भी अपनी पत्नी के साथ एक बेहतरीन तस्वीर पोस्ट करते हुए हैप्पी होली कहा.

भारतीय फुटबॉल टीम ने भी एक वीडियो पोस्ट कर इस खेल के चाहने वालों को बधाई पहुंचाई है. वीडियो में पुरुष और महिला दोनों टीम नजर आ रही है.

Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Politics2 hours ago

मंत्री ललन सिंह पहुंचे दियारा, बाहुबली विधायक अनंत सिंह की जगह जमकर राहुल गांधी पर बरसे

Astrology4 hours ago

वृश्चिक राशिवाले आज बिजनेस में दें ध्यान नहीं तो हो सकता है नुकसान

Politics15 hours ago

राबड़ी देवी की तबीयत काफी बिगड़ी, आरजेडी नेताओं का उनके आवास पर पहुंचना जारी

Politics20 hours ago

किया था बाहुबली विधायक अनंत सिंह को चैलेंज, अब खुद न घर की रही न घाट की

Politics21 hours ago

एक बार फिर लालू यादव और राहुल गांधी को उनकी हैसियत दिखा दी जदयू प्रवक्ता ने

Politics21 hours ago

लालू प्रसाद से मिलने की जिद्द को लेकर धरने पर बैठी बख्तियारपुर की एक महिला कार्यकर्ता

Politics21 hours ago

जाने कौन है गिरिराज सिंह के गढ़ में घुसने वाला चंदन सिंह

Politics21 hours ago

मोदी सरकार ने पांच वर्षों में कोई वादा पूरा नहीं किया, हम न्यूनतम आमदनी की बनायेंगे लाइन : राहुल गांधी

Sports1 day ago

IPL-12: चेन्नई से बेंगलुरु की होगी पहली टक्कर, पूरी तरह ‘Yellow Night’ होगा मैच

Sports1 day ago

IPL 2019 : इन ऐप्स पर आप आईपीएल के सारे मैच को फ्री में देख सकते हैं…

Politics1 day ago

NDA ने 39 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों का किया एलान, देखें कौन कहा से ठोकेगा दावेदारी

Entertainment1 day ago

शाहरुख खान के खिलाफ करन जौहर का ट्वीट करना पड़ा महंगा, करन ने मांगी माफी

Trending1 day ago

PUBG Alert: अब युवक ज्यादा नहीं खेल पाएंगे पबजी गेम , कंपनी कर रही है टेस्टिंग

Astrology1 day ago

मिथुन राशिवालों के लिए शुभ है आज का दिन, बिजनेस और नौकरी में मिलेंगे नए ऑफर

Politics2 days ago

राहुल गांधी शनिवार को पूर्णिया से फूकेंगे बिहार में चुनावी बिगुल, मंच पर नहीं होंगे तेजस्वी साथ

Politics20 hours ago

किया था बाहुबली विधायक अनंत सिंह को चैलेंज, अब खुद न घर की रही न घाट की

Politics15 hours ago

राबड़ी देवी की तबीयत काफी बिगड़ी, आरजेडी नेताओं का उनके आवास पर पहुंचना जारी

Politics2 days ago

तेजस्वी और उपेंद्र ने मीटिग से बनाई दूरी, हो हल्ला और विवादों के बीच महागठबंधन ने की सीटों की घोषणा

Politics2 days ago

महागठबंधन में नहीं है सबकुछ ठीक, यह बातें करती हैं इशारा जो बन गई चर्चा का विषय!

Politics2 days ago

तेजस्वी का नाम लिए बगैर सीट शेयरिंग पर बोले पप्पू यादव-कुछ लोगों की लड़ाई BJP से नहीं मुझसे

Politics2 days ago

राजद और परिवार से तेजप्रताप ने बना ली है दूरी, लालू के कन्हैया की यह तस्वीरें बहुत कुछ कहती हैं…

Politics2 days ago

सीट शेयरिंग के घोषणा से पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं का जमकर बवाल, जानें पूरा मामला

Politics2 days ago

राहुल गांधी शनिवार को पूर्णिया से फूकेंगे बिहार में चुनावी बिगुल, मंच पर नहीं होंगे तेजस्वी साथ

Politics1 day ago

NDA ने 39 लोकसभा सीटों के उम्मीदवारों का किया एलान, देखें कौन कहा से ठोकेगा दावेदारी

Politics21 hours ago

जाने कौन है गिरिराज सिंह के गढ़ में घुसने वाला चंदन सिंह

Politics2 hours ago

मंत्री ललन सिंह पहुंचे दियारा, बाहुबली विधायक अनंत सिंह की जगह जमकर राहुल गांधी पर बरसे

Politics21 hours ago

एक बार फिर लालू यादव और राहुल गांधी को उनकी हैसियत दिखा दी जदयू प्रवक्ता ने

Politics21 hours ago

लालू प्रसाद से मिलने की जिद्द को लेकर धरने पर बैठी बख्तियारपुर की एक महिला कार्यकर्ता

Astrology4 hours ago

वृश्चिक राशिवाले आज बिजनेस में दें ध्यान नहीं तो हो सकता है नुकसान

Trending1 day ago

PUBG Alert: अब युवक ज्यादा नहीं खेल पाएंगे पबजी गेम , कंपनी कर रही है टेस्टिंग

Sports3 weeks ago

VIDEO-INDvsAUS : विदर्भ में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने लगाया जीत का चौका

Politics4 weeks ago

VIDEO: अपने ही कार्यक्रम में नहीं दिखे तेजस्वी यादव , वजह बनी तबियत खराब

Videos1 month ago

नीतीश कुमार के जनहित कार्यों में सिपाही की तरह करूंगा काम: नरेंद्र सिंह

Politics1 month ago

VIDEO-लोकसभा चुनाव: तेजस्वी महागठबंधन के घटक दलों को साथ लेकर चलने में असमर्थ

Politics1 month ago

VIDEO: जात-पात नहीं विकास की बात पर राजनीति होनी चाहिए: गजपा

Videos1 month ago

अब जल्द ही बदल जाएगा लालू परिवार का एड्रेस

Videos1 month ago

राजभवन घेराव करने जा रहे किसानों का डाक बंगला चौराहे पर पुलिस कर्मियों से झड़प

Videos1 month ago

नीतीश कुमार के पास अब कोई रास्ता नहीं : RJD

Videos1 month ago

मोदी बांट रहे थे बिहारवासियों को सौगात, ऐतिहासिक गांधी मैदान से लग रहे थे मुर्दाबाद के नारे

Videos1 month ago

VIDEO: बिहार को सौगात देने के बाद पुलवामा के गुनाहगारों पर बरसे PM मोदी

Videos1 month ago

कुछ ही देर में बिहार के विकास में जुड़ेगा एक नया आयाम

Videos1 month ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

Videos1 month ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

Videos1 month ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

Videos1 month ago

PULWAMA TERROR ATTACK: राजनीति को दरकिनार रखकर सभी दल राष्ट्रहित में खड़ा हो : निशांत झा

Advertisement

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.