Connect with us

Sports

फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बद्री प्रसाद की पुस्तक ‘खेल के खोये सितारे’ का हुआ लोकार्पण

Published

on

74 Views

बिहार फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बद्री प्रसाद की पुस्तक ‘खेल के खोये सितारे’ नामक पुस्तक का शनिवार को पटना के बिहार हिंदी साहित्य सम्मेलन सभागार में लोकार्पण किया गया. पुस्तक का विमोचन केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामकृपाल यादव, बिहार हिंदी प्रगति समिति के अध्यक्ष सत्यनारायण, भारतीय युवा क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अमिकर दयाल, आकाशवाणी पटना के सहायक कार्यक्रम निदेश डॉ किशोर सिन्हा, बिहार हिंदी साहित्य सम्मेलन के अध्यक्ष डॉ अनिल सुलभ, डॉ शंकर प्रसाद, दैनिक आज के संपादक दीपक पांडेय ने संयुक्त रूप से किया.

आकाशवाणी में वरीय उद्घोषक और अंतरराष्ट्रीय कमेंटेटर बद्री प्रसाद द्वारा लिखित इस पुस्तक में खेल के मैदान में बिहार के रत्नों की गौरव गाथा है. पुस्तक में उन खेल विभूतियों को नमन किया गया जिनकी उपलब्धियों और योगदानों के सहारे बिहार प्रांत का खेल इतिहास अंगड़ाई ले रहा है. यह पुस्तक आज की खेल पीढ़ी को राज्य के खेल विभूतियों से साक्षात्कार का अद्भूत अवसर उपलब्ध करायेगी.

MUST READ: ये हैं सबसे खतरनाक SEX पोजिशन्स, भूल से भी ना करें TRY

इस पुस्तक में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित देश के मशहूर फुटबॉलर सी प्रसाद, अंतरराष्ट्रीय एथलीट अर्जुन अवार्डी शिवनाथ सिंह, फुटबॉल रेफरी ताहिर हुसैन, क्रिकेटर और खेल प्रोमोटर डॉ अजय भगत, चर्चित फुटबॉलर वृजनंदन प्रसाद, मंटू दा, मिट्ठु ला साहनी, रामेश्वर लाल, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी तैयार करने वाले प्रशिक्षक अधिकारी मदन मोहन प्रसाद, बिहार कुश्ती के गौरव अनंत राय भार्गव, बिहार बैडमिंटन की शान उमेश वमार, प्रसिद्ध कमेंटेटर समीर सेन गुप्त, डॉ प्रेम कुमार सहित साठ खिलाड़ियों का व्यक्तित्व और उनकी उपलब्धियों के साथ समाहित और समावेशित किया गया है.

विमोचन समारोह के अवसर पर खेल पत्रकार सह वरिष्ठ क्रिकेट कोच अधिकारी मदन मोहन प्रसाद, मो ईशाउद्दीन, अमरनाथ, बिहार टेबुल टेनिस संघ के सचिव मुकेश राय, कोषाध्यक्ष दिलीप गांधी, बिहार फुटबॉल संघ के सैयद इम्तियाज हुसैन, डॉ गौतम, प्रेम वल्लभ सहाय सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे. मंच का संचालन वरिष्ठ पत्रकार खालिद राशिद ने किया.

Sports

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 की ली बढ़त

Published

on

बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद झाय रिचर्डसन की तूफानी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे मैच में शनिवार को यहां भारत को 34 रन से हराकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1000वीं जीत दर्ज की. ऑस्ट्रेलिया के 289 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम रिचर्डसन (26 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने रोहित शर्मा (133) के 22वें शतक के बावजूद नौ विकेट पर 254 रन ही बना सकी. पदार्पण कर रहे जेसन बेहरेनडोर्ड ने 39 जबकि मार्कस स्टोइनिस ने 66 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए.

रोहित ने 129 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और छह छक्के मारे. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी (51) के साथ चौथे विकेट के लिए उस समय 137 रन की साझेदारी की जब भारत चार रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट में था. भारतीय टीम हालांकि इस खराब शुरुआत से नहीं उबर सकी और रन गति के लिहाज से कभी लक्ष्य हासिल करने के करीब नहीं दिखी. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पीटर हैंड्सकॉम्ब(73), उस्मान ख्वाजा (59) और शान मार्श (54) के अर्धशतक से पांच विकेट पर 288 रन बनाए. हैंड्सकॉम्बने 61 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और दो चौके मारे. उन्होंने स्टोइनिस (43 गेंद में नाबाद 47, दो छक्के, दो चौके) के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी भी की जिससे टीम अंतिम सात ओवर में 80 रन जोड़ने में सफल रही.

भारत की ओवर से कुलदीप यादव ने 54 जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 66 रन देकर दो विकेट चटकाए. रविंद्र जडेजा ने 48 रन देकर एक विकेट हासिल किया. मोहम्मद शमी ने 10 ओवर में सिर्फ 46 रन खर्च किए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. फरवरी 2017 से 24 वनडे मैचों में यह ऑस्ट्रेलिया की सिर्फ चौथी जीत है. लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने चौथे ओवर में चार रन तक ही तीन विकेट गंवा दिए.

बेहरेनडोर्फ ने पहले ओवर की अंतिम गेंद पर शिखर धवन (00) को पगबाधा किया जबकि रिचर्डसन ने अपने दूसरे ओवर में विराट कोहली (03) को स्टोइनिस के हाथों कैच कराने के बाद अंबाती रायुडू (00) को पगबाधा किया. रायुडू ने डीआरएस का भी सहारा लिया लेकिन उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. सलामी बल्लेबाज रोहित 17 गेंद तक खाता नहीं खोल पाए. उन्होंने फ्री हिट पर छक्के के साथ 18वीं गेंद पर खाता खोला.

धोनी ने एक रन बनाते ही वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए 10000 रन पूरे किए. धोनी ने 173 रन एशिया एकादश की ओर से भी बनाए हैं. भारत ने शुरुआती 10 ओवर में तीन विकेट पर 21 रन बनाए. रोहित ने इसके बाद पीटर सिडल पर छक्का जड़ा जो 2010 के बाद पहला वनडे खेल रहे थे. धोनी ने भी नाथन लियोन की गेंद को दर्शकों को बीच पहुंचाया. रोहित ने लियोन पर छक्के के साथ 17वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया जबकि धोनी ने 21वें ओवर में सिडल पर पारी का पहला चौका जड़ा. धोनी 25 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब स्टोइनिस की गेंद पर सिडल उनका कैच लपकने में नाकाम रहे. रोहित ने सिडल पर अपना पहला चौका जड़ा और फिर मैक्सवेल पर चौके के साथ 62 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

धोनी ने स्टोइनिस पर चौके के साथ 93 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद बेहरेनडोर्फ की गेंद पर पगबधा हो गए. रीप्ले में हालांकि दिखा की गेंद लेग साइड के बाहर पिच हुई थी लेकिन भारत के पास डीआरएस नहीं था. धोनी ने 96 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का मारा. रोहित 39वें ओवर में सिडल पर तीन चौकों के साथ 98 रन तक पहुंचे लेकिन दिनेश कार्तिक (12) रिचर्डसन की गेंद को विकेटों पर खेल गए.

रोहित ने रिचर्डसन की गेंद पर दो रन के साथ 110 गेंद में शतक पूरा किया और फिर लियोन पर छक्के के साथ 43वें ओवर में स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. भारत को अंतिम छह ओवर में 76 रन की दरकार थी. रविंद्र जडेजा (08) ने रिचर्डसन की गेंद पर मार्श को कैच थमाया. रोहित भी इसके बाद स्टोइनिस की गेंद पर डीप मिडविकेट पर मैक्सवेल को कैच दे बैठे जिससे भारत की जीत की रही सही उम्मीद भी खत्म हो गई. भुवनेश्वर 29 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने टास जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन तीसरे ओवर में ही भुवनेश्वर ने कप्तान आरोन फिंच (11) को बोल्ड करके 100वां विकेट हासिल किया.

Continue Reading

Sports

बिहार के स्पिनर आशुतोष अमन ने तोड़ा 44 साल पुराना रिकॉर्ड

Published

on

बिहार के बाएं हाथ के स्पिनर आशुतोष अमन ने बुधवार (9 जनवरी) को यहां रणजी ट्रॉफी के एक सत्र में अपना 65वां विकेट हासिल कर महान क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़कर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया है. बिहार रणजी टीम के कप्तान आशुतोष अमन ने बिहार को रणजी ट्रॉफी में वापसी का शानदार तोहफा दिया. प्लेट ग्रुप के आठ मुकाबलों उन्होंने 68 विकेट लेकर 44 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. रणजी के 1974-75 सत्र में बिशन सिंह बेदी ने 64 विकेट लिया था. अमन ने करीब 6.68 की औसत से ये विकेट झटके.

हैट्रिक के साथ समापन
आशुतोष ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी की और मणिपुर के खिलाफ आखिरी मैच में हैट्रिक का साथ सत्र का समापन किया. अपने घरेलू मैदान मोइनुल हक स्टेडियम में बुधवार को उन्होंने मणिपुर के आखिरी तीन बल्लेबाज यशपाल सिंह, बिशोरजीत साह और किशन को लगातार तीन गेंदों में पवेलियन भेजा. इस पारी में उन्होंने कुल 7 और मैच में कुल 11 विकेट अपने नाम किए.

बाकी गेंदबाज काफी पीछे:
रणजी के इस सत्र में अमन के प्रदर्शन के आगे सब फीके पड़ गए. रणजी मेघालय के गुरिंदर सिंह 53 विकेट लेकर दूसरे नंबर के गेंदबाज रहे जो अमन से 15 विकेट पीछे रहे.

आशुतोष अमन ने इन्हें भी पीछे छोड़ा:
डोडा गणेश 62 विकेट 1998-99
कंवलजीत सिंह 62 विकेट 1999-00
एस वेंकटराघवन 58 विकेट 1972-73
मनिंदर सिंह 58 विकेट 1991-92

मैच दर मैच: बनाम विकेट
उत्तराखंड 4 विकेट
पुडुचेरी (मैच रद्द)
सिक्किम 10 विकेट
अरुणाचल प्रदेश 11 विकेट
मेघालय 14 विकेट
नगालैंड 12 विकेट
मिजोरम 6 विकेट
मणिपुर 11 विकेट

रणजी नॉकआउट के लिए आखिरी पंच लगाने उतरेंगी ये 15 टीमें
बता दें कि इस मैच में बिहार ने मणिपुर को तीन विकेट से पराजित किया है, हालांकि क्वार्टरफाइनल के लिए प्लेट ग्रुप से एकमात्र स्थान उत्तराखंड ने मिजोरम पर बोनस अंक की जीत से हथिया लिया. 32 साल के अमन ने यह उपलब्धि मणिपुर के संगतपम सिंह को पगबाधा आउट कर हासिल की जो उनका 65वां विकेट था. इस तरह भारतीय वायुसेना के कर्मचारी अमन ने 71 रन देकर सात विकेट हासिल किए.

Continue Reading

Sports

भारत में ही होगा IPL 2019 का आयोजन, BCCI ने किया तारीख का एलान

Published

on

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार को कहा है कि आईपीएल 2019 का आयोजन भारत में ही होगा. आईपीएल के 12वें सीजन के शुरू होने की तारीख 23 मार्च को प्रस्तावित की गई है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त सीओए की समिति ने मंगलवार को इसके बारे में तय किया की आईपीएल 2019 का आयोजन भारत में ही होगा. इस संबंध में समिति ने आईपीएल के वेन्यू को ध्यान में रखते हुए केन्द्र और राज्य के एजेंसियों से बात करते हुए आईपीएल के 12वें सीजन के आयोजन पर फैसला लिया. बीसीसीआई के प्रेस रिलीज के मुताबिक, आईपीएल के 12वें सीजन की शुरुआत 23 मार्च से होगा. हालांकि, पूरा शेड्युल संबंधित ऑथॉरिटी से बातचीत के बाद जारी किया जाएगा. आईपीएल 2019 का पूरा शेड्यूज जारी करने से पहले सीओए स्टेकहोल्डर्स से विस्तार से चर्चा करेंगे.

MUST READ: छोटे सरकार अनंत सिंह को राहुल गांधी लगने लगे हैं अच्छे, BJP पर बरसे

गौरतलब है कि इससे पहले आईपीएल के 12वें सीजन का आयोजन भारत में होगा या नहीं इस पर संदेह था. कयास यह लगाया जा रहा था कि आम चुनाव के चलते आईपीएल 2019 को दूसरे देशों में शिफ्ट किया जा सकता है. मगर बीसीसीआई ने आज इसके शुरू होने की तारीख का एलान कर दिया है. दरअसल, विदेशों में शिफ्ट होने का यह कारण था कि साल 2019 में आईसीसी वर्ल्ड कप भी होने वाला है. इसके पहले आईपीएल के 12वें सीजन का आयोजन होना है. ऐसे में बीसीसीआई इसे सुरक्षा के इंतजाम को देखते हुए इस पर गंभीरता से विचार कर रहा था. चुनावों के अलावा इस बार बोर्ड को यह भी ख्याल रखना था कि इस लीग के बाद टीम इंडिया को वर्ल्ड कप में हिस्सा लेना है. वर्ल्ड कप 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड में आयोजित होगा.

आमतौर पर आईपीएल अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू होकर मई के अंतिम सप्ताह तक फाइनल तक पहुंचता है, लेकिन लोढ़ा कमिटी की सिफारिशों के बाद इस बार ऐसा बिल्कुल नहीं हो सकता. लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुसार, आईपीएल और अगले किसी इंटरनेशनल टूर्नामेंट के बीच 15 दिन का गैप रहना जरूरी है.  मालूम हो कि लोक सभा चुनाव होने के चलते दो बार आईपीएल टूर्नामेंट का आयोजन देश से बाहर आयोजित हो चुका है, जिसमें साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका और 2014 में यूएई में, जबकि कुछ अन्य देशों में आयोजित हुआ था. मगर इस बार भारतीय फैंस अपने देश में इस बड़े टूर्नामेंट का लुत्फ उठा सकेंगे, जिसकी पुष्टि बीसीसीआई ने मंगलवार को कर दी.

Continue Reading
Advertisement
Politics11 hours ago

राजद और नित्यानंद राय के बीच छिड़ी चैलेंज जंग, तेज प्रताप ने दिया कुछ ऐसा जवाब?

Politics13 hours ago

पटना आकर देखते हैं राहुल गांधी क्या पोल खोलते हैं’?

Politics14 hours ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह को “भक्षक” के रूप में देख रहा उनका अपना टाल क्षेत्र

Politics1 day ago

RLSP के इस नेता ने बाहुबली विधायक अनंत सिंह के बारे में कहा- वे अपराधी नहीं हैं

Politics1 day ago

बिहार सरकार के मंत्री ने कलश यात्रा में लगाये ‘जय श्री राम’ के नारे, तेज हुई राजनीति

Politics1 day ago

मिशन 2019: फरवरी के अंत तक लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा करेगा जदयू

events1 day ago

मनसा पूरण देवी साईं शिव कृपा मंदिर अष्टम वार्षिकोत्स्व के तीसरे दिन विशाल भंडारा का आयोजन

Politics2 days ago

IRCTC SCAM: व्यंकटेश शर्मा ने पीएम मोदी से की आलोक वर्मा के अकूत संपति की जांच की मांग

Astrology2 days ago

21 जनवरी को लगने वाला है साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें कब लगेगा सूतक

Astrology2 days ago

वृष और मीन राशिवालों के लिए आज बन रहे धन लाभ के योग

Jansarokar2 days ago

छात्र नेता अंकित ने गरीबों में कंबल और मिठाई बांट मनाया अपना जन्मदिन

Politics3 days ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह के कुकर्मों का जल्द होगा खुलासा, इस पहलवान ने दे डाली चुनौती

Videos3 days ago

VIDEO: बाहुबली अनंत सिंह ने खुद को बताया कांग्रेस उम्‍मीदवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने नकारा

Politics3 days ago

IRCTC SCAM : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की अंतरिम जमानत अवधि 28 जनवरी तक बढ़ी

Politics3 days ago

जानें क्यों बाहुबली विधायक को आज मुंगेर में होने वाला रोड शो छोड़कर लौटना पड़ा पटना

Politics14 hours ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह को “भक्षक” के रूप में देख रहा उनका अपना टाल क्षेत्र

Politics1 day ago

RLSP के इस नेता ने बाहुबली विधायक अनंत सिंह के बारे में कहा- वे अपराधी नहीं हैं

Politics11 hours ago

राजद और नित्यानंद राय के बीच छिड़ी चैलेंज जंग, तेज प्रताप ने दिया कुछ ऐसा जवाब?

Politics2 days ago

IRCTC SCAM: व्यंकटेश शर्मा ने पीएम मोदी से की आलोक वर्मा के अकूत संपति की जांच की मांग

Astrology2 days ago

21 जनवरी को लगने वाला है साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें कब लगेगा सूतक

Politics13 hours ago

पटना आकर देखते हैं राहुल गांधी क्या पोल खोलते हैं’?

Politics1 day ago

मिशन 2019: फरवरी के अंत तक लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा करेगा जदयू

Politics1 day ago

बिहार सरकार के मंत्री ने कलश यात्रा में लगाये ‘जय श्री राम’ के नारे, तेज हुई राजनीति

events1 day ago

मनसा पूरण देवी साईं शिव कृपा मंदिर अष्टम वार्षिकोत्स्व के तीसरे दिन विशाल भंडारा का आयोजन

Astrology2 days ago

वृष और मीन राशिवालों के लिए आज बन रहे धन लाभ के योग

Videos3 days ago

बाहुबली अनंत सिंह ने खुद को बताया कांग्रेस उम्‍मीदवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने नकारा

Videos4 weeks ago

बिहार में बढ़ते अपराध और सरकार की उदासीनता पर बरसे लालू के कन्हैया

Videos5 months ago

Krishna Janmashtami 2018: जन्माष्टमी की रात करें ये खास उपाय, पूरी होंगी मनोकामनाएं

Videos6 months ago

बिहार के कांग्रेस विधायक की बेटी बनी जॉन अब्राहम की हीरोइन, देखें HOT PHOTO VIDEO

Videos6 months ago

Video: स्वतंत्रता दिवस पर कोहली ने धवन, पंत संग देशवासियों को दिया विराट ‘Challenge’

Trending6 months ago

Video: नहीं रहे पलामू के धरती पूत्र पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह

Videos6 months ago

अकेले में देखें देशी गर्ल PRIYANKA CHOPRA की यह VIDEO, जगा देगी मर्दांगी

Videos6 months ago

BJP और NDA भगाओ साइकिल यात्रा से पहले खुद ही साइकिल से गिर पड़े तेजप्रताप

Videos6 months ago

बिहार की शान ISHAN KISHAN हुए 20 के, चाहने वालों ने केक काटकर मनाया जन्मदिन

Videos6 months ago

दो-दो लड़कों से प्रेम करना हिना खान को पड़ गया महंगा

Bollywood6 months ago

शादी के बाद नेहा धूपिया ने बिखेरे हॉटनेस के जलवे, सेक्सी वीडियो वायरल

Videos7 months ago

जानें क्यों माही ने कहा उनमें कॉमन सेंस नहीं

Astrology7 months ago

तुला वालों को आज मिल सकता है प्रमोशन, देखें आपके राशिफल में है क्या?

Uncategorized1 year ago

Biharimati wishes Happy New Year नव-वर्ष की पावन बेला में है यही शुभ संदेश हर दिन आये आपके जीवन में लेकर खुशियां विशेष.

Bihar2 years ago

कैबिनेट की मीटिंग हुई खत्म, तेजस्वी का नहीं आया कोई फैसला

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.