Connect with us

Jansarokar

आज से पॉलीथिन को कह दें ‘ना’ नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना

Published

on

232 Views

राज्य में 23 दिसंबर से प्लास्टिक कैरी बैग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लग जायेगा. राज्य में पॉलीथिन कैरी बैग के उपयोग, भंडारण और बिक्री सब पर प्रतिबंध रहेगा. इसका उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लेगा. शुक्रवार को राज्य के विकास आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों से कहा था कि सख्ती से इसका पालन होना चाहिए. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने 15 अक्तूबर को प्रतिबंध की अधिसूचना जारी की थी लेकिन इसका गजट प्रकाशन 24 अक्तूबर को किया गया. गजट के 60 दिन बाद प्रतिबंध को प्रभावी होना है.

MUST READ: करिश्मा तन्ना के साथ सनी लियोनी का यह VIDEO हुआ वायरल

इसी के आलोक में 23 दिसंबर से यह आदेश प्रभावी हो जायेगा. सरकार ने प्लास्टिक कैरी बैग पर प्रतिबंध लागू करवाने के लिए कई अधिकारियों को अधिकृत किया है. शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी कैरी बैग के उपयोग पर प्रतिबंध लगेगा. सरकारी स्तर पर इसको लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है. ऐसा करनेवालों के खिलाफ न केवल आर्थिक दंड लगाया जायेगा बल्कि बार-बार ऐसी गलती करने पर जेल तक की हवा खानी पड़ सकती है. व्यक्तिगत स्तर पर पॉलीथिन का इस्तेमाल करनेवाले को कम से कम 100 रुपये और बड़े पैमाने पर प्लास्टिक थैले का निर्माण से लेकर बिक्री करने व इस्तेमाल करने पर 2500 रुपये तक का जुर्माना लगाया जायेगा.

नगर निगम में हुई बैठक, बनी रणनीति
शनिवार को नगर निगम कार्यालय परिसर में धावा दल की बैठक में प्लास्टिक का निर्माण, बिक्री व इस्तेमाल करनेवालों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई के लिए रणनीति बनायी गयी. बैठक में निर्णय लिया गया कि रविवार की सुबह 10 बजे से प्लास्टिक का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ छापेमारी शुरू होगी. छापेमारी दल में शामिल मजिस्ट्रेट, छापेमारी दल के आधा दर्जन सदस्य, एनजीओ मेंबर, पुलिसकर्मी संयुक्त रूप से उन-उन स्थानों पर छापेमारी करेंगे, जहां पर प्लास्टिक का निर्माण, बिक्री व इस्तेमाल होता है. इसके अलावा चैंबर ऑफ कॉमर्स से निगम प्रशासन ने प्लास्टिक के कारोबारियों व छोटे-मोटे उद्योग चलाने वालों का नाम व नंबर मांगा है ताकि इनके खिलाफ भी छापेमारी की जाये. बैठक में निगम के प्लास्टिक अभियान के नोडल पदाधिकारी ओमप्रकाश मेहता के साथ उद्योग विस्तार पदाधिकारी विश्वकांत, निगम के सहायक अभियंता हरेराम चौधरी, पुलिस इंस्पेक्टर इंद्रदेव पासवान आदि मौजूद रहे.

इतना लगेगा आर्थिक दंड
प्लास्टिक कैरी बैग का उत्पादन कर उसे बेचने वाला अगर पहली बार पकडा जाता है तो उसके खिलाफ दो हजार रुपये, दूसरी बार में तीन हजार व तीसरी बार में पांच हजार रुपये का अर्थदंड लगेगा. प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल करने पर पहली बार में 1500 रुपये, दूसरी बार में 2500 और तीसरी बार में 3500 रुपये का अर्थदंड लगेगा.

MUST READ: तेजप्रताप यादव अब लगाएंगे जनता दरबार, ‘नया संगठन’ बनाकर शेयर किया Video

घरेलू उपयोग में 100 रुपये से 300 रुपये का आर्थिक दंड
इसी प्रकार घरेलू उपयोग में प्लास्टिक का थैला इस्तेमाल करने वाला अगर पहली बार पकड़ा जायेगा तो 100 रुपये, दूसरी बार में 200 और तीसरी बार में 300 रूपये का आर्थिक दंड लगेगा. निगम के प्लास्टिक अभियान के नोडल पदाधिकारी ओम प्रकाश मेहता ने कहा कि अगर बार-बार एक ही व्यक्ति प्लास्टिक के थैले का निर्माण, बिक्री या फिर इस्तेमाल करता पाया जायेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए उसे जेल भी भेजा जा सकता है.

Jansarokar

छात्र नेता अंकित ने गरीबों में कंबल और मिठाई बांट मनाया अपना जन्मदिन

Published

on

जन्मदिन हर इंसान के लिए एक खास दिन होता है. इस दिन लोग बहुत कुछ प्लान करते हैं. कुछ लोग इसे दोस्तों के साथ मनाते हैं, कई लोग कहीं ट्रिप पर निकलते हैं तो कोई घर वालों के साथ या सभी रिलेटिव्स के साथ पार्टी करते हैं. हर शख्स का जन्मदिन मनाने का अपना-अपना तरीका होता है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो गरीबों की मदद करते हैं. ऐसे ही चुनिंदा लोगों में से एक पटना विश्वविद्यालय के छात्र नेता अंकित कुमार भी हैं.

दरअसल, शुक्रवार को छात्र नेता अंकित का जनमदिन था. ईश्वर और परिजनों के आशीर्वाद लेने के साथ अंकित ने इस दिन को गरीबों के लिए समर्पित करने का प्रण लिया. इसी कड़ी में उन्होंने सड़क किनारे औश्र रैन बसेरा में रहने वालों के बीच कंबल और मिष्ठान का वितरण किया. इस पुण्य कार्य के दौरान उनके साथ छात्र नेतासागर राजपूत,देवेश माधव, कुशवाहा विचार मंच के रिषु मेहता,अंबेडकर विचार मंच के रिषभ कुमार आदि मौजूद रहे.

इस आधुनिक और हाई सोसायटी परिवेश को जहां युवा अपना कर बड़े बडत्रे मॉल और रिसॉर्ट में जनमदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. वहीं अंकित का गरीबों के बीच अपना जन्मदिन मनाने के विचार पर कहा कि समय के साथ आयु ही नहीं बढ़नी चाहिए बल्कि अनुभव, बुद्धि और समाज की जटिलाताओं की भी समझ बढ़नी चाहिए.

अंकित के इस सोच की सराहना करते हुए महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, काशी वेद वेदांग विद्यापीठ, वाराणसी के बौद्धि परामर्शी विष्णु प्रभाकर, स्नातक चेतना मंच के अध्यक्ष व्यंकटेश कुमार शर्मा, पटना विश्वविद्यालय के संस्कृत विभागाध्यक्ष लक्ष्ती नारायण सिंह,छात्र संघ अध्यक्ष मोहित प्रकाश के अलावा, शैलेश मिश्रा, विक्की राय, रीतेश ठाकुर आदि लोगों ने जन्मदिन की बधाई दी. साथ ही उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए सफलता की कामना की.

Continue Reading

Jansarokar

झारखंड-बिहार की 13 जोड़ी ट्रेनें 14 से 28 जनवरी तक रहेंगी रद, दिशा परिवर्तित कर चलायी जायेंगी 16 जोड़ी ट्रेनें, …देखें सूची?

Published

on

पूर्व मध्य रेलवे के मुगलसराय डिवीजन स्थित सोननगर में नन-इंटरलॉकिंग कार्य को लेकर 13 जोड़ी ट्रेनों को 14 जनवरी से 28 जनवरी तक आंशिक निरस्त / निरस्त करने का फैसला किया है. हालांकि, कुछ ट्रेनों को आंशिक रूप से निरस्त किया गया है. वहीं, 16 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन दिशा परिवर्तित कर चलाने का निर्णय किया गया है. दिशा परिवर्तित कर चलायी जानेवाली ट्रेनें भी 14 जनवरी से 27 जनवरी तक प्रभावित रहेंगी. साथ ही नन-इंटरलॉकिंग का असर पैसेंजर ट्रेनों पर भी पड़ा है. यह जानकारी पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने दी.

यह है ट्रेनों की सूची..

Continue Reading

Jansarokar

आज ही निपटा लें सारे काम, कल से पांच दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए वजह

Published

on

बैंक में काम है तो 20 दिसंबर तक हर हाल में निपटा लें, नहीं तो आपका काम अब 26 दिसंबर के बाद होगा. चालान, ड्राफ्ट और चेक से पेमेंट लेने वाले गुरुवार तक लेनदेन कर लें, क्योंकि 21 से 26 दिसंबर के बीच पांच दिन बैंक बंद रहेंगे. दरअसल, ऑल इंडिया ऑफिसर कन्फडरेशन के आह्वान पर 21 दिसंबर को बैंक कर्मी केंद्र की नीति के विरोध में हड़ताल पर रहेंगे. 22 को महीने का चौथा शनिवार और 23 को रविवार होने के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी. सोमवार 24 को बैंक की शाखाएं खुलेंगी. अगले दिन 25 को बड़ा दिन का अवकाश है और 26 को यूनाइटेड फोरम की तरफ से फिर बैंकों में हड़ताल है. इतने दिनों तक बैंक बंद होने की वजह से खाताधारकों के चेकों के क्लीयरेंस में बाधा आ सकती है और लोगों को कैश की किल्लत झेलनी पड़ सकती है.

MUST READ: SEX के दौरान हमेशा ध्यान रखें कैसे उतारें पार्टनर के कपड़े

केंद्र सरकार के गलत फैसला, विलय का विरोध, लंबित वेतन वृद्धि सहित अन्य मांगों को लेकर बुधवार से बैंक कर्मियों ने अपना आक्रोश व्यक्त करना शुरू कर दिया है. बुधवार को सभी बैंक के कर्मी और अधिकारी बैज लगाकर कामों का निपटारा किया. यह विरोध 20 तक जारी रहेगा.
बैंक यूनियन आइबॉक के जिला सचिव प्रशांत कुमार मिश्र ने कहा 20 दिसंबर को सरकार के उपरोक्त नीतियों के विरोध में बैंक अधिकारियों की एक बड़ी रैली निकाली जाएगी. वहीं केंद्र सरकार द्वारा तीन बड़े सरकारी बैंकों का विलय करने का फैसला और बैंक कर्मियों के वेतनमान में केवल 8 फीसदी वृद्धि करने के विरोध में बैंक यूनियन ने 21 और 26 दिसंबर को हड़ताल पर जाने का फैसला किया है.

यूनाईटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के अश्विनी राणा ने कहा कि सरकार उनकी मांगों को मान नहीं रही है, जिसकी वजह से यह फैसला लिया है. राणा ने कहा कि बैंक यूनियन 25 फीसदी वेतन वृद्धि की मांग सरकार से कर रहे हैं. सरकार की ज्यादातर योजनाओं को बैंक द्वारा ही लागू किया जाता है. जहां केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में सरकार ने अच्छा इजाफा किया है, वहीं बैंक कर्मचारियों के वेतनमान में मामूली वृद्धि की गई है. देश भर में करीब 10 लाख सरकारी बैंक कर्मचारी हैं. राणा ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक का विलय करना भी गलत निर्णय है.

MUST READ: इन जगहों को दबाने से बढ़ती है महिलाओं में कामेच्छा

विलय के प्रस्ताव से बैंकों की समस्या सुलझ नहीं सकती. बैंकों की सबसे बड़ी समस्या नॉन परफार्मिंग एसेट (एनपीए) की है. इन तीनों ही बैंकों में एनपीए का 80 हजार करोड़ रुपया फंसा हुआ है. एकीकरण के बाद एनपीए की रकम वसूलने में काफी परेशानी होगी. एकीकरण के बाद बैंक शाखाओं का विलय किया जाएगा, इससे सभी तक बैंकिंग सेवाएं पहुंचाने का लक्ष्य पूरा नहीं हो पाएगा. विलय से बैंकों की काम करने की क्षमता पर असर नही पड़ेगा, बल्कि इससे आम ग्राहकों की परेशानी और बढ़ जाएगी.

Continue Reading
Advertisement
Politics12 hours ago

राजद और नित्यानंद राय के बीच छिड़ी चैलेंज जंग, तेज प्रताप ने दिया कुछ ऐसा जवाब?

Politics14 hours ago

पटना आकर देखते हैं राहुल गांधी क्या पोल खोलते हैं’?

Politics15 hours ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह को “भक्षक” के रूप में देख रहा उनका अपना टाल क्षेत्र

Politics1 day ago

RLSP के इस नेता ने बाहुबली विधायक अनंत सिंह के बारे में कहा- वे अपराधी नहीं हैं

Politics1 day ago

बिहार सरकार के मंत्री ने कलश यात्रा में लगाये ‘जय श्री राम’ के नारे, तेज हुई राजनीति

Politics1 day ago

मिशन 2019: फरवरी के अंत तक लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा करेगा जदयू

events1 day ago

मनसा पूरण देवी साईं शिव कृपा मंदिर अष्टम वार्षिकोत्स्व के तीसरे दिन विशाल भंडारा का आयोजन

Politics2 days ago

IRCTC SCAM: व्यंकटेश शर्मा ने पीएम मोदी से की आलोक वर्मा के अकूत संपति की जांच की मांग

Astrology2 days ago

21 जनवरी को लगने वाला है साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें कब लगेगा सूतक

Astrology2 days ago

वृष और मीन राशिवालों के लिए आज बन रहे धन लाभ के योग

Jansarokar2 days ago

छात्र नेता अंकित ने गरीबों में कंबल और मिठाई बांट मनाया अपना जन्मदिन

Politics3 days ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह के कुकर्मों का जल्द होगा खुलासा, इस पहलवान ने दे डाली चुनौती

Videos3 days ago

VIDEO: बाहुबली अनंत सिंह ने खुद को बताया कांग्रेस उम्‍मीदवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने नकारा

Politics3 days ago

IRCTC SCAM : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की अंतरिम जमानत अवधि 28 जनवरी तक बढ़ी

Politics3 days ago

जानें क्यों बाहुबली विधायक को आज मुंगेर में होने वाला रोड शो छोड़कर लौटना पड़ा पटना

Politics15 hours ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह को “भक्षक” के रूप में देख रहा उनका अपना टाल क्षेत्र

Politics1 day ago

RLSP के इस नेता ने बाहुबली विधायक अनंत सिंह के बारे में कहा- वे अपराधी नहीं हैं

Politics12 hours ago

राजद और नित्यानंद राय के बीच छिड़ी चैलेंज जंग, तेज प्रताप ने दिया कुछ ऐसा जवाब?

Politics2 days ago

IRCTC SCAM: व्यंकटेश शर्मा ने पीएम मोदी से की आलोक वर्मा के अकूत संपति की जांच की मांग

Astrology2 days ago

21 जनवरी को लगने वाला है साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें कब लगेगा सूतक

Politics14 hours ago

पटना आकर देखते हैं राहुल गांधी क्या पोल खोलते हैं’?

Politics1 day ago

मिशन 2019: फरवरी के अंत तक लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा करेगा जदयू

Politics1 day ago

बिहार सरकार के मंत्री ने कलश यात्रा में लगाये ‘जय श्री राम’ के नारे, तेज हुई राजनीति

events1 day ago

मनसा पूरण देवी साईं शिव कृपा मंदिर अष्टम वार्षिकोत्स्व के तीसरे दिन विशाल भंडारा का आयोजन

Astrology2 days ago

वृष और मीन राशिवालों के लिए आज बन रहे धन लाभ के योग

Videos3 days ago

बाहुबली अनंत सिंह ने खुद को बताया कांग्रेस उम्‍मीदवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने नकारा

Videos4 weeks ago

बिहार में बढ़ते अपराध और सरकार की उदासीनता पर बरसे लालू के कन्हैया

Videos5 months ago

Krishna Janmashtami 2018: जन्माष्टमी की रात करें ये खास उपाय, पूरी होंगी मनोकामनाएं

Videos6 months ago

बिहार के कांग्रेस विधायक की बेटी बनी जॉन अब्राहम की हीरोइन, देखें HOT PHOTO VIDEO

Videos6 months ago

Video: स्वतंत्रता दिवस पर कोहली ने धवन, पंत संग देशवासियों को दिया विराट ‘Challenge’

Trending6 months ago

Video: नहीं रहे पलामू के धरती पूत्र पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह

Videos6 months ago

अकेले में देखें देशी गर्ल PRIYANKA CHOPRA की यह VIDEO, जगा देगी मर्दांगी

Videos6 months ago

BJP और NDA भगाओ साइकिल यात्रा से पहले खुद ही साइकिल से गिर पड़े तेजप्रताप

Videos6 months ago

बिहार की शान ISHAN KISHAN हुए 20 के, चाहने वालों ने केक काटकर मनाया जन्मदिन

Videos6 months ago

दो-दो लड़कों से प्रेम करना हिना खान को पड़ गया महंगा

Bollywood6 months ago

शादी के बाद नेहा धूपिया ने बिखेरे हॉटनेस के जलवे, सेक्सी वीडियो वायरल

Videos7 months ago

जानें क्यों माही ने कहा उनमें कॉमन सेंस नहीं

Astrology7 months ago

तुला वालों को आज मिल सकता है प्रमोशन, देखें आपके राशिफल में है क्या?

Uncategorized1 year ago

Biharimati wishes Happy New Year नव-वर्ष की पावन बेला में है यही शुभ संदेश हर दिन आये आपके जीवन में लेकर खुशियां विशेष.

Bihar2 years ago

कैबिनेट की मीटिंग हुई खत्म, तेजस्वी का नहीं आया कोई फैसला

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.