Connect with us

Breaking News

बिहार और केरल के 4 हजार से ज्यादा सांसदों-विधायकों के खिलाफ मुकदमे निपटाने को सुप्रीम कोर्ट ने बनाया ‘प्लान’

Published

on

285 Views

वर्तमान एवं पूर्व सांसदों और विधायकों के खिलाफ लंबित आपराधिक मुकदमों की तेजी से सुनवाई सुनिश्चित करने के लिए उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने बिहार और केरल के प्रत्येक जिले में विशेष अदालतें गठित करने का निर्देश दिया. शीर्ष अदालत को सूचित किया गया कि वर्तमान और पूर्व सांसदों/विधायकों के खिलाफ 4122 आपराधिक मुकदमे लंबित हैं. इनमें से कुछ मुकदमे तो 30 साल से भी अधिक पुराने हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इन विशेष अदालतों में मुकदमों की सुनवाई का क्रम निर्धारित करते हुए कहा कि वर्तमान और पूर्व सांसदों/विधायकों के खिलाफ लंबित ऐसे दंडनीय अपराधों के मामलों को प्राथमिकता दी जाएगी, जिनमें उम्र कैद या मौत की सजा का प्रावधान है. इन दोनों राज्यों के प्रत्येक जिले में विशेष अदालतों के गठन का निर्देश देने के साथ ही 14 दिसंबर तक पटना तथा केरल उच्च न्यायालयों से इस पर अनुपालन रिपोर्ट भी मांगी है.

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi), न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति केएम जोसफ की पीठ ने कहा कि एक विशेष अदालत में वर्तमान और पूर्व सांसदों/विधायकों की संलिप्तता वाले सारे मामलों को भेजने की बजाए प्रत्येक जिले में विशेष अदालतें स्थापित करना अधिक कारगर होगा. पीठ ने इन जनप्रतिनिधियों के खिलाफ लंबित मामलों के आंकड़ों के अवलोकन के बाद अपने आदेश में कहा, ‘प्रत्येक जिले में एक सत्र अदालत और एक मजिस्ट्रेट अदालत मनोनीत करने की बजाए हम प्रत्येक हाईकोर्ट से अनुरोध करते हैं कि वर्तमान और पूर्व सांसदों/विधायकों की संलिप्तता वाले मामले उतनी सत्र अदालतों और मजिस्ट्रेट अदालतों को आबंटित करे जितना वह उचित और आवश्यक समझें.’

PUSU ELECTION 2018: BJP-JDU के लिए बनी प्रतिष्ठा की लड़ाई, वोटरों को रुझाने में रातभर जुटे रहे दिग्गज

इस मामले में न्याय मित्र की भूमिका निभा रहे वरिष्ठ अधिवक्ता विजय हंसारिया ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वर्तमान और पूर्व सांसदों/विधायकों के खिलाफ 4,122 आपराधिक मामले लंबित हैं. रिपोर्ट के अनुसार 4,122 मामलों में से 2,324 तो वर्तमान सांसदों और विधायकों के खिलाफ हैं, जबकि 1,675 मुकदमे पूर्व सांसदों और विधायकों से संबंधित हैं. उन्होंने सुझाव दिया कि प्रत्येक जिले में विशेष अदालतों को सांसदों और विधायकों के खिलाफ आपराधिक मुकदमों की दैनिक आधार पर, विशेष रूप से जिनमें अपराध के लिए उम्र कैद/मौत की सजा हो सकती है, सुनवाई करनी चाहिए. पीठ ने हंसारिया के सुझाव में संशोधन करते हुए कहा कि मनोनीत अदालतों को मौजूदा और पूर्व सांसदों/विधायकों के खिलाफ उम्र कैद और मृत्यु दंड की सजा वाले लंबित अपराध के मामलों की प्राथमिकता के आधार पर सुनवाई करनी चाहिए.

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव : 46 बूथों पर मतदान आज 8 बजे से

पीठ ने कहा कि इस समय उसके निर्देश बिहार और केरल के वर्तमान और पूर्व सांसदों/विधायकों की संलिप्तता वाले मुकदमों पर लागू होंगे. सुप्रीम कोर्ट, अधिवक्ता एवं भाजपा नेता अश्चिनी उपाध्याय की उस याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें आपराधिक मामलों में दोष सिद्ध नेताओं पर ताउम्र प्रतिबंध लगाने की मांग की गई थी. याचिका में निर्वाचित प्रतिनिधियों से जुड़े इस तरह के मामलों की तेजी से सुनवाई के लिए विशेष अदालतें गठित करने का भी अनुरोध किया गया है. शीर्ष अदालत ने वर्तमान और पूर्व सांसदों तथा विधायकों के खिलाफ लंबित आपराधिक मामलों का राज्यों और विभिन्न उच्च न्यायालयों से विवरण मांगा था ताकि ऐसे मुकदमों की सुनवाई के लिए पर्याप्त संख्या में विशेष अदालतें गठित की जा सकें.

इन आंकड़ों के अनुसार 264 मामलों की सुनवाई पर उच्च न्यायालयों ने रोक लगा रखी है. इसी तरह अनेक ऐसे मामले भी हैं जो 1991 से लंबित हैं लेकिन इनमें अभी तक आरोप भी निधारित नहीं हुए हैं. इससे पहले की तारीख पर सुनवाई के दौरान न्यायालय ने प्रत्येक जिले में सत्र और मजिस्ट्रेट स्तर की अदालतों को चिह्नित करने और उन्हें प्राथमिकता के आधार पर मुकदमों की सुनवाई करने का निर्देश देने का अनुरोध किया था.

Breaking News

BREAKING : बिहार में भीषण ट्रेन हादसा : सीमांचल एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 6 की मौत, कई घायल

Published

on

बिहार के वैशाली जिले में रविवार की सुबह बड़ा रेल हादसा हो गया. जोगबनी से आनंद विहार जा रही सीमांचल एक्सप्रेस सहदेई बुजुर्ग के पास पटरी से उतर गई. हादसे में अब तक छह लोगों के मरने की सूचना है. वहीं कई यात्री घायल बताए जा रहे हैं. जिन्हें नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

घटनास्थल पर राहत और बचाव टीम पहुंच चुकी है. एनडीआरएफ की टीम और रेलवे के आला अधिकारी भी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं. डॉक्टरों की टीम भी घटनास्थल पर पहुंच चुकी है. फिलहाल हादसे की वजह साफ नहीं हो पाई है. हादसे में घायल कई लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है.

मिली जानकारी के अनुसार घटना रविवार की सुबह करीब 3.58 बजे हुई. इसमें ट्रेन की एसी डिब्बे के कई बोगी पटरी से उतर गए. हादसे के बाद बछवाड़ा-हाजीपुर सिंगल लाइन पर परिचालन रद्द कर दिया गया है. इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है. हेल्पलाइन सोनपुर- 06158-221645, हाजीपुर- 06224-272230, बरौनी- 06279-23222.

Continue Reading

Breaking News

बिहार को मिलने जा रहा नया DGP, 31 जनवरी को मिथिलेश स्टेडियम में केएस ​द्विवेदी को दी जाएगी विदाई

Published

on

बिहार के डीजीपी केएस द्विवेदी 31 जनवरी को ही रिटायर्ड होंगे. पटना के बीएमपी स्थित मिथिलेश स्टेडियम में समारोह का आयोजन किया जायेगा. जहां उनको दोपहर 3.30 बजे विदाई दी जायेंगी. विदाई समारोह की घोषणा के साथ ही डीजीपी केएस द्विवेदी के सेवा विस्तार की बात पर विराम लग गया है. बता दें कि पिछले कई दिनों से उनके सेवा विस्तार का अफवाह गर्म था. 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी द्विवेदी 1 मार्च 2018 से डीजीपी के पद पर तैनात है.

अब बिहार सरकार UPSC द्वारा चुने गए तीन नामों में से किसी एक को बिहार पुलिस की कमान सौंपेगी. वैसे खबर ये है कि आज UPSC ने अपनी बैठक में उन तीन अधिकारियों की सूची बिहार सरकार को भेंज दी है, जिन्हें डीजीपी बनाया जाना है. ऐसी चर्चा है कि अपराध पर लगाम लगाने के लिए बिहार सरकार किसी कड़क रोबदार अधिकारी को बिहार पुलिस की कमान सौंपेगी. लेकिन अब तक नए डीजीपी के नाम खुलासा नहीं किया गया है.

MUST READ: जान ले बाहुबली अनंत सिंह से कांग्रेस ने बना ली ‘दूरी’, रैली में नहीं मिलेगी मंच पर जगह

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के अनुसार नए DGP के लिए पांच नाम यूपीएससी को भेजे गए थे. सरकार की ओर से जिन 5 IPS अधिकारियों के नाम भेजा गया है उनमें राजेश रंजन, राजेश चंद्रा, आरके मिश्रा, सुनील कुमार और गुप्तेशवर पांडेय है. इनमे राजेश चंद्रा, आरके मिश्रा और राजेश रंजन तीनो केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर है. इन नामों में से जो भी DGP होगा उसका कार्यकाल तीन साल का होगा. गौरतलब हो कि सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और सभी राज्यों को आदेश दिया है कि वे कहीं भी एक्टिंग DGP नियुक्त नहीं करेंगे. ये कदम उठाना सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन है.

कोर्ट ने कहा है कि राज्य पद रिक्त होने से तीन महीने पहले UPSC को टॉप IPS अफसरों की सूची भेजेंगे. राज्य उसी अफसर को DGP बनाएंगे जिसका कार्यकाल दो साल से ज्यादा होगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राज्य कोर्ट के आदेशों का दुरुपयोग कर रहे हैं. दरअसल वर्ष 2006 में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि डीजीपी का कार्यकाल कम से कम दो साल होगा. सुनवाई के दौरान AG के के वेणुगोपाल ने कोर्ट को बताया कि ज्यादातर राज्य रिटायर होने की कगार पर पहुंचे अफसरों को एक्टिंग DGP नियुक्त करते हैं और फिर सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का हवाला देकर नियमित DGP बना देते हैं, क्योंकि इससे अफसर को दो साल और मिल जाते हैं.

Continue Reading

Breaking News

पटना में सभी मछलियों की बिक्री पर रोक, बेचने वालों को 7 साल की सजा और 10 लाख का जुर्माना

Published

on

पटना में मछली खाने वालों के लिए बुरी खबर है. स्वास्थ्य विभाग ने पटना नगर निगम क्षेत्र में आज से अगले 15 दिनों तक मछली की बिक्री पर रोक लगा दी है. मछली का भंडारण और ट्रांसपोर्टेशन पर भी रोक लगायी गयी है. अगर आज से पटना नगर निगम क्षेत्र में कोई मछली बेचते पकड़ा जाता है तो 7 साल की सजा और 10 लाख का जुर्माना है. पटना के डीएम को मछली की बिक्री पर रोक का जिम्मा दिया गया है.

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है. संजय कुमार ने कहा कि 10 सैंपल की जांच में मछली में हैवी मेटल पाया गया है जबकि 7 सैंपल में फॉर्मलीन की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि मछली का सैंपल पटना नगर निगम क्षेत्र से लिया गया था जिसको लेकर अभी पटना में ही मछली पर रोक लगाई गई है. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि अब पूरी बिहार से सैंपल लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि 15 दिनों के बाद स्वास्थ्य विभाग आगे का निर्णय लेगी.

MUST READ: मकर संक्रांति से इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत

दरअसल, मछलियों को सुरक्षित रखने के लिए जिस केमिकल का प्रयोग किया जाता है वह इंसानी शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक है. मछलियां खराब न हो इसके लिए फार्मिलीन नामक केमिकल का उपयोग किया जा रहा है. चिकित्सक बताते हैं कि इसे खाने से कैंसर होता है. ऐसे में इस पर प्रतिबंध लगाने की मांग जोर शोर से उठ रही थी. बताते चलें कि आंध्र प्रदेश सहित अन्य राज्यों की मछलियां इन दिनों मार्केट में खूब बिक रही हैं. शादी समारोह सहित अन्य आयोजन में इन मछलियों का उपयोग खूब किया जाता है.

कारण की ये मार्केट में मांग के अनुरूप उपलब्ध है. ये अपने यहां तालाब की मछलियों से आधी कीमत पर मिलती हैं. ऐसे में इसका उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है. ये मछली विक्रेता मछलियों को बेचने के क्रम में भी बहुत लापरवाही करते हैं. इंसानी जान को रोग से बचने के लिये नगर सहित पूरे राज्य के लोग आंध्र की मछलियों पर रोक लगाने की मांग कर रहे थे. इसे देखते हुए सरकार ने बिक्री पर रोक लगाई है.

Continue Reading
Advertisement
Videos8 mins ago

कुछ ही देर में बिहार के विकास में जुड़ेगा एक नया आयाम

Politics37 mins ago

शेल्टर होम केस: CM नीतीश के खिलाफ CBI जांच की खबर निकली झूठी

Astrology1 hour ago

तुला राशिवालों को आज नौकरी और बिजनेस में होगा फायदा

Videos13 hours ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

events16 hours ago

शिव सेना जाति निरपेक्षता व सदभाव को अलग रखकर लड़ती है चुनाव : सुमित रंजन

events16 hours ago

राज्यभर के CA ने की यूनियन बजट 2019 के लाभ-हानि पर चर्चा

Bihar18 hours ago

VIDEO: शहीदों की बेटियों को नहीं खलेगी पिता की कमी…जाने क्यों?

Bihar18 hours ago

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड: CM नीतीश कुमार के खिलाफ CBI जांच का आदेश

Bihar19 hours ago

कार और ट्रक में हुई टक्कर,एक परिवार के पांच लोगों की गयी जान

CRIME1 day ago

पुलवामा हमले का असर: पटना में कश्मीरियों पर हमला, बढ़ाई गई सुरक्षा

Astrology1 day ago

आज इन राशिवालों के लिए अच्‍छा रहेगा दिन, समस्‍याएं होंगी दूर

Videos1 day ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

Trending2 days ago

PulwamaTerrorAttack: बिहार में फूटा लोगों का गुस्सा, युवा कांग्रेस और शिवसैनिकों ने निकाला कैंडल मार्च

Politics2 days ago

फियादीन हमले से देश शोकाकुल, लालू के कन्हैया खुद को चमकाने में हैं जुटे: आचार्य व्यंकटेश शर्मा

Videos2 days ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

Bihar18 hours ago

VIDEO: शहीदों की बेटियों को नहीं खलेगी पिता की कमी…जाने क्यों?

Politics2 days ago

फियादीन हमले से देश शोकाकुल, लालू के कन्हैया खुद को चमकाने में हैं जुटे: आचार्य व्यंकटेश शर्मा

CRIME1 day ago

पुलवामा हमले का असर: पटना में कश्मीरियों पर हमला, बढ़ाई गई सुरक्षा

Videos1 day ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

National2 days ago

पुलवामा आतंकवादी हमला: पाकिस्तान का ईंट से ईंट बजा कर ही अब दम लेंगे: निशांत झा

Astrology1 day ago

आज इन राशिवालों के लिए अच्‍छा रहेगा दिन, समस्‍याएं होंगी दूर

Trending2 days ago

PulwamaTerrorAttack: बिहार में फूटा लोगों का गुस्सा, युवा कांग्रेस और शिवसैनिकों ने निकाला कैंडल मार्च

Bihar2 days ago

FIR के बाद भी पुलिस ने छोड़ा बिल्डर को,थानाध्यक्ष को देना होगा जवाब

Videos2 days ago

PULWAMA TERROR ATTACK: राजनीति को दरकिनार रखकर सभी दल राष्ट्रहित में खड़ा हो : निशांत झा

Videos13 hours ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

events16 hours ago

शिव सेना जाति निरपेक्षता व सदभाव को अलग रखकर लड़ती है चुनाव : सुमित रंजन

Videos2 days ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

Politics37 mins ago

शेल्टर होम केस: CM नीतीश के खिलाफ CBI जांच की खबर निकली झूठी

events16 hours ago

राज्यभर के CA ने की यूनियन बजट 2019 के लाभ-हानि पर चर्चा

Astrology1 hour ago

तुला राशिवालों को आज नौकरी और बिजनेस में होगा फायदा

Videos8 mins ago

कुछ ही देर में बिहार के विकास में जुड़ेगा एक नया आयाम

Videos13 hours ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

Videos1 day ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

Videos2 days ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

Videos2 days ago

PULWAMA TERROR ATTACK: राजनीति को दरकिनार रखकर सभी दल राष्ट्रहित में खड़ा हो : निशांत झा

Videos4 days ago

केंद्रीय औषद्यालय को हटाए जाने पर पटना विश्वविद्यालय के छात्र हुए उग्र

Videos4 days ago

जान खतरें में डाल दिहाड़ी करने को इन मजबूरों का कौन बनेगा रहनुमा

Videos6 days ago

भाई का भात ही पहुंचाएगा मंजिल तक : विभात कुमार सिंह

Videos1 week ago

VIDEO: उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश सरकार को दिया था अल्टीमेंटम, सीएम को बताया झूठा

Videos1 week ago

भूमिहार समाज का उत्थान ही जीवन का बड़ा लक्ष्य: विभात कुमार सिंह

Videos1 week ago

प्रयागराज कुंभ 2019 : विद्वत संगोष्ठी में पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ नेता जनार्दन सिंह सिग्रीवाल

Videos2 weeks ago

KUMBH MELA 2019: प्रयाग में दो दिवसीय विद्वत संगो​ष्ठी को रवाना हुआ बिहार का दल

Videos2 weeks ago

VIDEO: जुमलेबाजी में नहीं फंसने वाली जनता, उनकी चाह इस बार हो महागठबंधन की सरकार!

Videos2 weeks ago

बोली बिहार की बेटी, राहुल से है उम्मीद, केंद्र की योजनाओं का लाभ तो अमीरों को रहा मिल

Politics2 weeks ago

दिल्ली में बनी कांग्रेस सरकार तो बिहार का होगा संपूर्ण विकास : अनुराग श्रीवास्तव

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.