Connect with us

events

विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेला का शुभारंभ आज से, कभी बिकते थे जानवरों संग महिला और पुरुष

Published

on

735 Views

विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेले की शुरुआत आज से हो रही है. डिप्टी सीएम सुशील मोदी मेले का उद्घाटन करेंगे. मेले को लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. अधिकारियों के मुताबिक, इस बार का मेला काफी हाइटेक होने वाला है. वहीं, कहा जाता है कि विश्व प्रसिद्ध इस मेले में कभी महिला और पुरूष भी बेचे जाते थे. मेले का शुभारंभ अनुप जलोटा के कार्यक्रम से होगा. हर साल कार्तिक पूर्णिमा पर शुरू होने वाला सोनपुर मेला नवंबर से दिसंबर तक चलता है. यह मेला एक महीने तक चलता है. लेकिन इस बार मेला 32 दिनों तक चलेगा. इस मेले में इंडिया ही नहीं विदेशी से भी भारी संख्या में लोग आते हैं. वहीं, मेले में हर साल की तरह कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं.

मेले में बहुत सारे जानवर नहीं आएंगे नजर
वैसे तो हाथी पालने का शौक खत्म सा होता जा रहा है, लेकिन मेले में हर साल कई हाथी बिकते रहे हैं. इसके अलावा गाय, बैल, भैंस और ऊंट की भी बिक्री होती रही है. लेकिन, इस बार मेले में हाथियों के आने की संभावना कम ही लग रही है. यह मेला सोनपुर से हाजीपुर में नदी किनारे कई किलोमीटर लंबा होता है.

किसी जमाने में महिला-पुरुष भी बिकते थे
मेले के बारे में बात करने पर लोग बताते हैं कि किसी दौर में मेले में सब कुछ बिकता था. यहां तक की गुलाम के तौर पर महिला और पुरूष भी बिकते थे. बदलते वक्त के साथ काफी कुछ बदला है, लेकिन सोनपुर मेला अभी भी बरकरार है.

विदेशी पर्यटकों के आग्रह पर लाया गया था हाथी
पिछले साल विदेशी पर्यटकों ने सरकार से मेले में हाथी लाने का आग्रह किया था. उसके बाद सिर्फ एक घंटे के लिए केवल एक हाथी ही लाया गया था. वन्य प्राणी अधिनियम 2003 के तहत हाथियों की खरीद-बिक्री पर रोक लगा दी गई है.

पशु और पक्षियों के व्यापक प्रदर्शनी पर रोक
मालूम हो कि वन्य प्राणी अधिनियम 2003 के तहत हाथियों की खरीद-बिक्री पर रोक लगा दी गई है. नगर पंचायत के कार्यपालक अभियंता शिवनाथ ठाकुर ने बताया कि इस बार मेला में सभी पशु और पक्षियों के व्यापक प्रदर्शनी पर रोक लगाई गई है. ऐसा विभागीय कार्यवाही के तहत किया गया है.

हाथी लाने के लिए लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा
कार्यपालक अभियंता ने बताया कि हाथी और पक्षियों को बिना प्रताड़ित किए बिक्री के लिए लाया जा सकता है. इसके लिए कोई मनाही नहीं है. लेकिन, हाथी को विभागीय प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा.

हाथी का निबंधन कराकर लगाया जाएगा चिप
वहीं, अगर हाथी मालिक हाथी को बिना रजिस्ट्रेशन कराए लाएगा तो उसपर विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी. विभाग की ओर से उस हाथी को जब्त भी करने का आदेश है. विभाग की ओर से उसी वक्त हाथी का निबंधन कराकर उसे चिप लगाया जाएगा. अधिकारियों के मुताबिक, लोग आधुनिकता के दौर में नए उपकरणों का इस्तेमाल करने लगे. वो घर हो या फिर खेती, जिस वजह से बैल और हाथी की संख्या में कमी होती चली गई. एक वक्त वो भी था जब सोनपुर के विश्व प्रसिद्ध पशु मेला में पशुओं की खूब बिक्री होती थी. लेकिन धीरे-धीरे अब यह प्रचलन खत्म होने के कगार पर है.

इस बार मेले की कॉन्सेप्ट में है बदलाव
सोनपुर के विश्व प्रसिद्ध पशु मेला से लोगों की यह धारणा बन गई थी कि यहां सिर्फ पशु और पक्षी ही देखने को मिलेंगे. लेकिन, इस बार मेले की कॉन्सेप्ट पूरी तरह से बदली रहेगी. मेले की तैयारियां हाईटेक ढंग से हो रही है.

आगंतुकों को नहीं होगी कोई कमी
देश-विदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले आगंतुकों को किसी चीज की कमी न हो, इसके लिए भी सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं. मेले में वो सभी चीजों को सुनिश्चित कराने पर बल दिया जा रहा है, जिससे इसकी ख्याति पहले से कहीं ज्यादा हो सके. इस बार सोनपुर के विश्व प्रसिद्ध पशु मेला में लोगों के मनोरंजन के लिए हर सुविधाओं का खयाल रखा जा रहा है. इस बार मेले में एंटरटेनमेंट, मनोरंजन, थियेटर आदि चीजों की व्यवस्था रहेगी. इससे बिहार सरकार के राजस्व को भी फायदा होगा. बता दें कि मेला की तैयारी को लेकर सारण जिले के डीएम लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं.

events

शिव सेना जाति निरपेक्षता व सदभाव को अलग रखकर लड़ती है चुनाव : सुमित रंजन

Published

on

REPORTER: VISHAL BHARDWAJ

पटना के गाँधी मैदान स्थित आई.एम.ए. हॉल अंतरराष्ट्रीय कार्यस्थ परिवार संध द्वारा के सम्मान समारोह कार्यक्रम का आयोजन किया गया ,इस कार्यक्रम में राज्य के भिन्न जगहों से कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया. इस कार्यक्रम की शुरुआत पुलवामा में शहीद हुए CRPF में शहीद हुए जवानो को श्रद्धांजलि देकर शरू किया गया. अंतर्राष्ट्रीय कायस्थ परिवार के राष्ट्रीय अध्यक्ष ऋषिकेश सिन्हा कार्यक्रम के मुख्य आयोजकर्ता थे इसके अलावा महा सचिव अलोक सिन्हा ,रवि सिन्हा ,ललित श्रीवास्तव ,विनोद श्रीवास्तव ,दिनकर जी को पारिवारिक संस्था में सम्मानित किया गया.

इस कार्यक्रम के मुख्य अथिति के तौर पर शिव सेना बिहार राज्य महासचिव विनोद श्रीवास्तव ,डॉ पुनीत सिन्हा ,अमित श्रीवास्तव ,ब्रजेश सिन्हा,संजय सिन्हा ,सत्यम शास्त्री ,एवं वरिष्ठ अतिथि के रूप में शिव सेना पटना साहिब लोक सभा प्रत्याशी सुमित रंजन सिन्हा उपस्थित थे.

श्री सुमित ने मंच पर आगामी लोकसभा चुनाव को मध्य नजर रखते हुए कई बातें कही एवं उनमें मुख्यता यह कहा की हर बार चुनाव में सारी पार्टियां जाती कार्ड खेलती हैं. परन्तु शिव सेना ही एक ऐसी पार्टी है जो की कभी भी निरपेक्षता एवं सद्भाव को अलग रख कर चुनाव लड़ती है.

शिव सेना के पटना के लोकसभा प्रत्याशी सुमित रंजन सिन्हा ने मुख्यता: बिंदु पटना साहिब के संसदीय छेत्र का था जिसमे उन्होंने कहा की ऐतिहासिक पटना साहेब की भूमि में कोई भी पार्टी या नेता विकास की चर्चा नहीं लगती बात सिर्फ बड़े चेहरे की होती है. इस अंतरराष्ट्रीय कायस्थ परिवार सम्मेलन में बिहार के अलावा झारखण्ड, उत्तर प्रदेश ,बक्सर के भी लोग शामिल हुए.

Continue Reading

events

राज्यभर के CA ने की यूनियन बजट 2019 के लाभ-हानि पर चर्चा

Published

on

REPORTER: ABHISHEK KUMAR PANDEY 

हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा 2019 – 20 के बजट प्रावधानों की घोषणा की गयी. इसी के मद्देनजर दी इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के पटना शाखा ने अपने छात्रों के लिए यूनियन बजट पर आज एक सेमिनार का आयोजन किया. दी इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया पटना शाखा के अध्यक्ष सीए मो.महताब आलम ने दिप प्रज्वलित कर इस आयोजन की शुरुआत की.

इस अवसर पर अध्यक्ष सीए मो. महताब आलम ने सम्बोधन में छात्रों को टैक्स के विषय में होने वाले हर परिवर्तन की सूक्ष्मता को समझने को महत्वपूर्ण बताया. आशा व्यक्त की विशेषज्ञों की उपस्थिति एवं उनके द्वारा साझा किये गए अनुभव सेमिनार में शामिल छात्रों को बहुत लाभान्वित करेंगे. इस सेमिनार में विशेषज्ञ CA आशीष कुमार अग्रवाल ने यूनियन बजट एवं फाइनेंस बिल 2019 पर विषयवार कई गंभीर बिंदुओं पर सभी का ध्यान बटाया.

कार्यक्रम के अंत में हाल ही में घोषित परीक्षा परिणामों में सफल छात्रों को एवं कॉमर्स विज़ार्ड 2018 के विजेता अक्षत काबरा (पुरे भारत में प्रथम स्थान प्राप्त) को सम्मानित किया गया.इस अवसर पर सचिव सीए प्रभु प्रसाद,सीए राजेश खेतान,सीए एम.के.मशी,सीए धीरेन्द्र कुमार जमुआर (अध्यक्ष,सिकासा-पटना),सुधांशु कुमार (सचिव,सिकासा-पटना) एवं वर्षा अग्रवाल (उपाध्यक्ष,सिकासा-पटना) भी उपस्थित थे.

 

Continue Reading

events

संग्रहालय सप्ताह : धरोहरों के संरक्षण,अधिकार और कर्तव्यों को आमलोगों ने करीब से जाना

Published

on

(दरभंगा से राघव नाथ झा की रिपोर्ट): सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षण करने के लिए महाराजाधिराज लक्ष्मीश्वर सिंह संग्रहालय, दरभंगा द्वारा एक अनूठा प्रयोग प्रारम्भ किया गया है. दरभंगा के उपरोक्त संग्रहालय द्वारा आमलोगों में अपने धरोहर के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने, समुचित संरक्षण एवं सुरक्षा के लिए 24 से 31 जनवरी तक राज्य में संग्रहालय सप्ताह का आयोजन किया गया. कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की ओर से विविध प्रकार के आयोजन भी किए गए. संग्रहालय के अध्यक्ष डॉ. शिव कुमार मिश्र के अनुसार जब तक आम जनता तथा हमारे जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारीयों को अपने धरोहर संरक्षण के प्रति अधिकार एवं कर्तव्य की जानकारी नहीं होगी तबतक धरोहर का बचना मुश्किल है. आज समूचा देश धरोहर संरक्षण की समस्या से जूझ रहा है. कहीं प्राचीन टीले नष्ट किए जा रहे हैं तो कहीं मूर्तियां चोरी हो रही हैं.

उन्होंने बताया कि यद्यपि 1878 ई. में तत्कालीन सरकार द्वारा इंडियन ट्रेजर ट्रोव एक्ट बना कर जिलाधिकारी को अधिकार दिया गया कि कहीं भी कोई प्राचीन सामग्री, प्रतिमा, पुरावशेष अथवा पुरास्थल को अधिग्रहण कर सकता है. बिखरे हुए कलाकृतियों को नजदीकी राजकीय संग्रहालय में सुरक्षित रखवाने का कार्य कर सकता है. वहीं, बिहार पुलिस मैन्युअल 1978 के भाग 1 नियम 307 के अनुसार प्रावधान है कि थाना, मालखाने में पड़ी हुई या किसी केस में विवादित कलाकृति को राज संग्रहालय अथवा नजदीकी सरकारी संग्रहालय में रखा जाना चाहिए.परंतु ऐसा व्यावहारिक रूप में नहीं होता है.

MUST READ: जनता को मोदी सरकार का तोहफा, एकबार फिर सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

वर्तमान समय में सरकारी योजनाओं अथवा अन्य निर्माण कार्य के दौरान खुदाई में अकसर प्राचीन मूर्तियां मिलती रहती हैं, लेकिन सरकारी नियमों का अनुपालन नहीं हो पाता है. आम लोग जागरूकता के अभाव में पूजा-पाठ, मंदिर निर्माण, भजन- कीर्तन आदि में मूर्ति स्थापित करने में लग जाते हैं. लोगों के दबाव के चलते प्रशासन भी अभिरुची नहीं दिखाती है. इस तरह आमलोगों में अपने धरोहर के संरक्षण के प्रति जागरूकता की कमी के कारण मूर्ति तस्करों की नजर मूर्तियों के ऊपर लगी रहती है.

MUST READ: तेजस्वी यादव ने फिर दोहराया- ‘अनंत सिंह और पप्पू यादव की नहीं हो सकती एंट्री’

संग्रहालय प्रशासन द्वारा अपने धरोहर के महत्व तथा उसके संरक्षण के विषय में आमलोगों में जागृति उत्पन्न करने के लिए दरभंगा जिला प्रशासन के सहयोग से कई गोष्ठियों का आयोजन किया गया. इस गोष्टी में जनप्रतिनिधि विशेष रूप से ग्राम पंचायत के मुखिया एवं सरपंच, थाना अध्यक्ष तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को आमंत्रित किया गया. यह बैठक अनुमंडल स्तर पर आयोजित की गयी. कार्यक्रम की अध्यक्षता क्रमशः बिरौल, बेनीपुर तथा दरभंगा सदर के अनुमंडलाधिकारी द्वारा की गयी.विशेषज्ञों द्वारा सरकारी नियमों के अलावे धार्मिक परंपरा, शास्त्रीय व्यवस्था, लोक मान्यता आदि सभी बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी दी गयी. प्रतिमाओं एवं अन्य पुरास्थलों की वर्तमान अवस्था को दिखाया गया तथा इसके दुर्दशा के निदान के लिए कानूनी एवं धार्मिक व्यवस्थाओं की जानकारी दी गयी. |

कार्यक्रम के दौरान पंचायत स्तर से लेकर जिला स्तर तक के अधिकारियों में सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण देने वालों में संग्रहालय के अध्यक्ष के अलावे बिहार के संग्रहालय एवं पुरातत्व के पूर्व निदेशक उमेशचंद्र दिवेदी, ललित नारायण मिथिला विश्वविध्यालय के इतिहास विभाग के प्रो. धर्मेन्द्र कुमर, प्राचीन भारतीय इतिहास विभाग के प्रो अयोध्यानाथ झा, मूर्ति विशेषज्ञ डॉ. सुशान्त कुमार तथा संग्रहालय से चन्द्र प्रकाश प्रमुख रूप से रहें.

बता दें कि संग्रहालय सप्ताह का 24 जनवरी को जिला पदाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह द्वारा शुभारंभ किया गया था. उनके ही आदेश से सभी अनुमंडल मुख्यालयों में इसे आयोजित किया गया. सभा की अध्यक्षता पद्म श्री उषा किरण खान ने की थी जबकि प्रसिद्ध इतिहासकार प्रो. रत्नेश्वर मिश्र मुख्य वक्ता थे. इनके अलावे प्रो. विद्यानाथ झा, डॉ. सुशान्त कुमार कुमार, डॉ. भोगेन्द्र झा, डॉ. मंजर सुलेमान, मिथिला चित्रकारी के प्रसिद्ध कलाकार श्रीमती मनीषा झा, नेपाल के दिवेश कुमार सिंह आदि विद्वानों ने धरोहर संरक्षण विषय पर अपना आलेख प्रस्तुत किया.

वहीं समापन समारोह दरभंगा सदर के अनुमंडल अधिकारी की अध्यक्षता में जिला समाहरणालय स्थित अम्बेडकर भवन में मनायी गयी, जिसमे बड़ी संख्या में मुखिया के अलावे पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारीगणों ने भाग लिया. इस दौरान मुख्य वक्ता के रूप में संग्रहालय बिहार के पूर्व निदेशक डॉ. उमेश चन्द्र दिवेदी ने सांस्कृतिक धरोहर के महत्त्व एवं उसके संरक्षण के समुचित उपाय पर विस्तार से प्रकाश डाला.विरासत के प्रति लोगों में जागरूकता एवं संरक्षण के प्रति लगाव पैदा करने के उद्देश्य से समस्तीपुर एवं मधुबनी जिला में भी इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

Continue Reading
Advertisement
Politics28 mins ago

शेल्टर होम केस: CM नीतीश के खिलाफ CBI जांच की खबर निकली झूठी

Astrology57 mins ago

तुला राशिवालों को आज नौकरी और बिजनेस में होगा फायदा

Videos13 hours ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

events16 hours ago

शिव सेना जाति निरपेक्षता व सदभाव को अलग रखकर लड़ती है चुनाव : सुमित रंजन

events16 hours ago

राज्यभर के CA ने की यूनियन बजट 2019 के लाभ-हानि पर चर्चा

Bihar17 hours ago

VIDEO: शहीदों की बेटियों को नहीं खलेगी पिता की कमी…जाने क्यों?

Bihar18 hours ago

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड: CM नीतीश कुमार के खिलाफ CBI जांच का आदेश

Bihar19 hours ago

कार और ट्रक में हुई टक्कर,एक परिवार के पांच लोगों की गयी जान

CRIME1 day ago

पुलवामा हमले का असर: पटना में कश्मीरियों पर हमला, बढ़ाई गई सुरक्षा

Astrology1 day ago

आज इन राशिवालों के लिए अच्‍छा रहेगा दिन, समस्‍याएं होंगी दूर

Videos1 day ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

Trending1 day ago

PulwamaTerrorAttack: बिहार में फूटा लोगों का गुस्सा, युवा कांग्रेस और शिवसैनिकों ने निकाला कैंडल मार्च

Politics2 days ago

फियादीन हमले से देश शोकाकुल, लालू के कन्हैया खुद को चमकाने में हैं जुटे: आचार्य व्यंकटेश शर्मा

Videos2 days ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

Videos2 days ago

PULWAMA TERROR ATTACK: राजनीति को दरकिनार रखकर सभी दल राष्ट्रहित में खड़ा हो : निशांत झा

Bihar17 hours ago

VIDEO: शहीदों की बेटियों को नहीं खलेगी पिता की कमी…जाने क्यों?

Politics2 days ago

फियादीन हमले से देश शोकाकुल, लालू के कन्हैया खुद को चमकाने में हैं जुटे: आचार्य व्यंकटेश शर्मा

CRIME1 day ago

पुलवामा हमले का असर: पटना में कश्मीरियों पर हमला, बढ़ाई गई सुरक्षा

Videos1 day ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

National2 days ago

पुलवामा आतंकवादी हमला: पाकिस्तान का ईंट से ईंट बजा कर ही अब दम लेंगे: निशांत झा

Astrology1 day ago

आज इन राशिवालों के लिए अच्‍छा रहेगा दिन, समस्‍याएं होंगी दूर

Trending1 day ago

PulwamaTerrorAttack: बिहार में फूटा लोगों का गुस्सा, युवा कांग्रेस और शिवसैनिकों ने निकाला कैंडल मार्च

Bihar2 days ago

FIR के बाद भी पुलिस ने छोड़ा बिल्डर को,थानाध्यक्ष को देना होगा जवाब

Videos2 days ago

PULWAMA TERROR ATTACK: राजनीति को दरकिनार रखकर सभी दल राष्ट्रहित में खड़ा हो : निशांत झा

Videos13 hours ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

Videos2 days ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

events16 hours ago

शिव सेना जाति निरपेक्षता व सदभाव को अलग रखकर लड़ती है चुनाव : सुमित रंजन

events16 hours ago

राज्यभर के CA ने की यूनियन बजट 2019 के लाभ-हानि पर चर्चा

Astrology57 mins ago

तुला राशिवालों को आज नौकरी और बिजनेस में होगा फायदा

Politics28 mins ago

शेल्टर होम केस: CM नीतीश के खिलाफ CBI जांच की खबर निकली झूठी

Videos13 hours ago

पटनासिटी अंचल कर्मियों ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, लगाए भारत माता की जयकारे

Videos1 day ago

VIDEO: Pulwama Terror Attack: शहीदों की शहादत पर रोया पूरा बिहार

Videos2 days ago

बढ़ते अपराध के कारणों को चित्रों से कराया रु-ब-रु

Videos2 days ago

PULWAMA TERROR ATTACK: राजनीति को दरकिनार रखकर सभी दल राष्ट्रहित में खड़ा हो : निशांत झा

Videos4 days ago

केंद्रीय औषद्यालय को हटाए जाने पर पटना विश्वविद्यालय के छात्र हुए उग्र

Videos4 days ago

जान खतरें में डाल दिहाड़ी करने को इन मजबूरों का कौन बनेगा रहनुमा

Videos6 days ago

भाई का भात ही पहुंचाएगा मंजिल तक : विभात कुमार सिंह

Videos1 week ago

VIDEO: उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश सरकार को दिया था अल्टीमेंटम, सीएम को बताया झूठा

Videos1 week ago

भूमिहार समाज का उत्थान ही जीवन का बड़ा लक्ष्य: विभात कुमार सिंह

Videos1 week ago

प्रयागराज कुंभ 2019 : विद्वत संगोष्ठी में पहुंचे भाजपा के वरिष्ठ नेता जनार्दन सिंह सिग्रीवाल

Videos2 weeks ago

KUMBH MELA 2019: प्रयाग में दो दिवसीय विद्वत संगो​ष्ठी को रवाना हुआ बिहार का दल

Videos2 weeks ago

VIDEO: जुमलेबाजी में नहीं फंसने वाली जनता, उनकी चाह इस बार हो महागठबंधन की सरकार!

Videos2 weeks ago

बोली बिहार की बेटी, राहुल से है उम्मीद, केंद्र की योजनाओं का लाभ तो अमीरों को रहा मिल

Politics2 weeks ago

दिल्ली में बनी कांग्रेस सरकार तो बिहार का होगा संपूर्ण विकास : अनुराग श्रीवास्तव

Videos4 weeks ago

बाहुबली अनंत सिंह ने खुद को बताया कांग्रेस उम्‍मीदवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने नकारा

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.