Connect with us

Trending

वैज्ञानिक संस्थानों में बेटियों की भागीदारी बढ़ाया जाना जरूरी : राष्ट्रपति

Published

on

126 Views

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उच्च तकनीकी और वैज्ञानिक संस्थानों में बेटियों की भागीदारी बढ़ाने को अनिवार्य बताते हुए गुरुवार को एनआईटी पटना के छात्रों से कहा कि वे कृषि वैज्ञानिकों के साथ मिलकर शोध कार्य करें और नवाचार के जरिये किसानों का फायदा बढ़ाने में सहयोग करें. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), पटना के आठवें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘भारत का राष्ट्रपति होने के नाते मैं 150 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और संस्थानों का विजिटर हूं. शिक्षा के क्षेत्र में मेरी विशेष रुचि रही है क्योंकि मेरा मानना है कि शिक्षा ही व्यक्ति, परिवार, समाज और देश की प्रगति का आधार होती है. इसलिए मैं देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में जाकर विद्यार्थियों के साथ संवाद कायम करने का प्रयास करता रहता हूं.”

राष्ट्रपति ने कहा कि प्राय: सभी संस्थानों में यह देखने को मिला कि हमारी बेटियों का शैक्षणिक प्रदर्शन बहुत ही प्रभावशाली है, लेकिन तकनीकी संस्थानों में एक अलग प्रवृति देखने को मिल रही है. राष्ट्रपति ने दीक्षांत समारोह के दौरान स्वर्ण पदक पाने वाले विद्यार्थियों की ओर इशारा करते हुए कहा कि विजेताओं में केवल एक ही पदक बेटी को मिला है. उन्होंने कहा कि इस संस्थान से स्नातक की उपाधि पाने वाले 733 में से 96 यानि लगभग 13 प्रतिशत ही बेटियां हैं. यही स्थिति अन्य तकनीकी संस्थानों में भी देखने को मिलती है. इस स्थिति में सुधार लाना अत्यंत आवश्यक है. उच्च तकनीकी और वैज्ञानिक संस्थानों में हमारी बेटियों की भागीदारी बढ़ाना अनिवार्य है.

राष्ट्रपति ने कहा कि आज हमें ‘‘मिसाईल वुमन” के नाम से जाने जानी वाली डाॅ. टेस्सी थामस जैसी महिला ‘‘टेकनालोजी लीडर” की जरूरत है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार देश के पूर्वी प्रदेशों के विकास के लिए विशेष रूप से प्रतिबद्ध है. डिजिटल अर्थव्यवस्था और चौथी औद्योगिक क्रांति में पटना को औद्योगिक एवं वाणिज्यिक केंद्र के रूप में विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है. उन्हें पूरी उम्मीद है कि युवा पीढ़ी के टेकनाॅलोजी लीडरों और नवउद्यमियों के नेतृत्व में यहां आधुनिक आधारभूत संरचना, अच्छी सड़कें, आईटी और बायो तकनीकी हब तथा आईटीईएस के क्षेत्रों में भी सफलता हासिल की जायेगी.

राष्ट्रपति ने कहा कि आज दुनिया में वही देश तरक्की कर रहे हैं जो नवाचार और नयी तकनीक को प्राथमिकता दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले कई दशकों में तकनीक के क्षेत्र में देश ने अपनी एक अलग पहचान बनायी है. सिंगापुर से लेकर सिलिकान वैली तक हमारे देश के नौजवान नये कीर्तिमान रच रहे हैं. अपने देश में भी इसी प्रकार की सफलता का स्तर प्राप्त करने के लिए प्रयास हो रहे हैं. इस प्रसंग में सभी विद्यार्थियों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है. आज तकनीक और नवाचार के बदलते दौर में आपके सामने देश को एक नये मुकाम पर ले जाने का स्वर्णिम अवसर प्राप्त हुआ है. मुझे विश्वास है आप इस अवसर का पूरा पूरा उपयोग करेंगे.

रामनाथ कोविंद ने कहा कि एनआईटी पटना का शोध कार्य बिहार और देश की विभिन्न समस्याओं का समाधान निकालने में सहायक होना चाहिए. इससे पूर्व समस्तीपुर जिला के पूसा स्थित डाॅ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में अपने भाग लेने का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने एनआईटी पटना के छात्रों से कहा कि वे कृषि वैज्ञानिकों के साथ मिलकर शोध कार्य करें और नयी खोजों के जरिये किसानों की उत्पादक्ता और उनका लाभ बढ़ाने में सहयोग करें.

समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि 65 प्रतिशत युवा आबादी वाला भारत एक युवा भारत है और आज हम तेजी से विज्ञान के क्षेत्र में प्रगति कर न्यू इंडिया के निर्माण की ओर अग्रसर हैं. एनआईटी पटना के पूर्व छात्र रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पूर्व बिहार में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने सात निश्चय के तहत चार लाख रुपये तक का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड जारी कर रही है.

इससे पूर्व सुबह जयप्रकाश नारायण हवाई अड्डे पर राज्यपाल लालजी टंडन एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुष्पगुच्छ देकर राष्ट्रपति का स्वागत किया. इस अवसर पर राज्य के कई मंत्री एवं वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. एनआईटी पटना के दीक्षांत समारोह में भाग लेने के बाद राष्ट्रपति दिल्ली रवाना हो गये.

Trending

पीयू छात्रावासों में देर रात छापा, चुनाव प्रभावित करने को जुटे 12 संदिग्ध हिरासत में

Published

on

पटना विश्वविद्यालय चुनाव को लेकर मंगलवार की देर रात कई हॉस्टलों में छापेमारी की गई. रात के साढ़े दस बजे पुलिस की दस जिप्सी गाड़ी हॉस्टलों में पहुंची. इसके बाद अफरातरी मची रही. इस दौरान बीएन कॉलेज से आठ तथा पटना कॉलेज से दो समेत 12 संदिग्ध हिरासत में लिए गए. ये सभी बाहरी युवक हैं तथा आशंका जताई जा रही है ये संभी चुनाव प्रभावित करने के लिए जुटे थे.

यह भी पढ़ें: PUSU ELECTION 2018: कॉलेज के बाहर एक साथ चार खड़े हुए तो हो जाएंगे गिरफ्तार

मिली जानकारी के अनुसार सबसे पहले बीएन कॉलेज के मेन हॉस्टल में छापेमारी की गई. पुलिस टीम में डीएसपी से लेकर कई थानों की पुलिस शामिल थी. पुलिस ने हॉस्टलों के एक-एक रूम से लेकर कोने-कोने को खंगाला. हथियार तो नहीं बल्कि हॉकी स्टिक बरामद हुए. बीएन कॉलेज के बाद पटना कॉलेज के सभी छात्रावासों में छापेमारी की गई. इसके बाद रानीघाट से लेकर सैदपुर हॉस्टल और लॉजों में भी छापेमारी की गई. इसके बाद सांयस कॉलेज के हॉस्टलों में भी तलाशी ली गई. हॉस्टलों में पुलिस के पहुंचते ही भागमभाग मची रही.

चुनाव को लेकर पटना पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं. चुनाव के मद्देनजर पांच सौ से अधिक फोर्स की तैनाती की गई है. सभी बूथों और मतगणना स्थल की किलेबंदी कर दी गई है. वहीं पीयू के सभी कॉलेजों के बाहर बुधवार को धारा 144 लागू रहेगा. यानी कॉलेज के 100 मीटर के दायरे में अगर एक साथ चार या उससे अधिक लोग खड़े होते हैं तो पुलिस उन्हें गिरफ्तार कर लेगी. इसके साथ ही कॉलेज परिसर में कोई हथियार लेकर भी प्रवेश नहीं कर सकेगा.

यह भी पढ़ें: पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव : 46 बूथों पर मतदान आज 8 बजे से

डीएसपी लॉ एंड आॅर्डर राकेश कुमार ने बताया कि हम लोगों की तैयारी पूरी हो गई है. सभी जगह नजर रखा जाएगा. कॉलेज के बाहर धारा 144 लागू रहेगा. हमलोग शांतिपूर्ण चुनाव कराने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. इधर, देर शाम ही पटना पुलिस लाइन से जवानों की ड्यूटी बांट दी गई. डीआईजी सेंट्रल रेंज ने बताया कि सभी सिटी एसपी, डीएसपी के अलावा पटना के कई थानेदारों की ड्यूटी पीयू छात्र संघ चुनाव में लगायी गई है.

Continue Reading

Trending

PUSU ELECTION 2018: कॉलेज के बाहर एक साथ चार खड़े हुए तो हो जाएंगे गिरफ्तार

Published

on

पीयू छात्र संघ चुनाव 2018 को लेकर पटना पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं. चुनाव के मद्देनजर पांच सौ से अधिक फोर्स की तैनाती की गई है. सभी बूथों और मतगणना स्थल की किलेबंदी कर दी गई है. वहीं पीयू के सभी कॉलेजों के बाहर बुधवार को धारा 144 लागू रहेगा. यानी कॉलेज के 100 मीटर के दायरे में अगर एक साथ चार या उससे अधिक लोग खड़े होते हैं तो पुलिस उन्हें गिरफ्तार कर लेगी. इसके साथ ही कॉलेज परिसर में कोई हथियार लेकर भी प्रवेश नहीं कर सकेगा.

डीएसपी लॉ एंड आॅर्डर राकेश कुमार ने बताया कि हम लोगों की तैयारी पूरी हो गई है. सभी जगह नजर रखा जाएगा. कॉलेज के बाहर धारा 144 लागू रहेगा. हमलोग शांतिपूर्ण चुनाव कराने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. इधर, देर शाम ही पटना पुलिस लाइन से जवानों की ड्यूटी बांट दी गई. डीआईजी सेंट्रल रेंज ने बताया कि सभी सिटी एसपी, डीएसपी के अलावा पटना के कई थानेदारों की ड्यूटी पीयू छात्र संघ चुनाव में लगायी गई है.

MUST READ: पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव : 46 बूथों पर मतदान आज 8 बजे से

मतगणना खत्म होने के बाद भी पुलिस सभी सेंटरों पर तैनात रहेगी. वैसे असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है जिनपर गड़बड़ी करने का शक है. इसके अलावा सभी हॉस्टलों से लेकर लॉज पर भी पुलिस की नजर है. जिन इलाकों में अधिक लॉज हैं वहां के थानेदारों को उसपर नजर रखने के निर्देश दिये गए हैं.

सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के लिये वज्र वाहन के साथ ही वाटर कैनन को भी अलर्ट मोड में रखा गया है. सैकड़ों जवान और अफसर पुलिस लाइन में रेडी मोड में रहेंगे ताकि जरूरत पड़ने पर पलक झपकते ही उन्हें रवाना किया जा सके. पूरी गतिविधि पर आला अफसर खुद नजर रखेंगे. जवानों के खाने संबंधित अन्य इंतजाम पुलिस लाइन से कर दिये गये हैं.

Continue Reading

Trending

आधार कार्ड का कमाल: बिहार से लापता हुई दिव्यांग मुन्नी को परिजनों से मिलाया

Published

on

bihar news

आधार कार्ड में दी जाने वाली डिटेल से तमाम फायदे हैं. फोटो, नाम या पता किसी एक डिटेल से काफी आसानी होती है किसी का पता खोजने में. मुरादाबाद नारी निकेतन में औरंगाबाद बिहार से लापता हुई मुन्नी को भी आधार कार्ड की बदौलत वापस उसके माता पिता के पास भेजा गया. बोलने और सुनने में असमर्थ मुन्नी की फोटो को आधार कार्ड से मैच करने को खोजा गया तो उसका पता मिल गया. मुन्नी के घर वालों को बुला कर रविवार को सौंप दिया गया.

जनवरी 2018 में मुरादाबाद के सिविल लाइन पुलिस ने एसीएम द्वितीय के यहां पेश किया. इसके बाद उसे महिला शरणालय भेज दिया गया. बिहार के औरंगाबाद की रहने वाली मुन्नी के बारे में लगातार प्रयास किया गया पर पता नहीं चला. मुन्नी बोलने सुनने में असमर्थ होने की वजह से कुछ नहीं बता सकी.

MUST READ: सोनपुर मेले में पहुंचे हाथी-घोड़े और भैंस के साथ बाहुबली अनंत सिंह

एसीएम द्वितीय खालिद अंजुम ने बताया कि उसके घर वालों की तलाश करने को आधार कार्ड की साइट का सहारा लिया गया. मुन्नी की फोटो को आधार कार्ड की साइट में डालकर मैच किया गया तो उसका पता मिल गया. तब उसके घर वालों को खबर दी गई. औरंगाबाद से उसकी माता फूला देवी और पिता संजय कुमार मुरादाबाद आए और आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करने के बाद उसे अपने साथ ले गए. मुन्नी अपने माता पिता को देख कर खुश हो गई.

दिवाली के दौरान खालिद अंजुम ने जब नारी निकेतन का विजिट किया तो उन्होने मुन्नी के बारे में पूछा था उसी समय आधार कार्ड के माध्यम से खोज की तरकीब सूझी और वह तरकीब काम आ गई. एसीएम द्वितीय ने कहा कि उन्हें खुशी है कि एक महिला अपने परिवार वालों के साथ अपने घर वापस लौट गई.

Continue Reading
Advertisement
Politics10 hours ago

बीजेपी की हार पर लालू का बड़ा हमला, तो आरजेडी कार्यालय में जश्न का माहौल

Politics6 days ago

पटना यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष पद पर JDU का कब्जा, मोहित प्रकाश ने 1211 मतों से हासिल की जीत

Politics7 days ago

तेजस्वी यादव का बंगला खाली कराने पहुंची पुलिस, उग्र हुए बड़े भाई तेजप्रताप, कह डाली यह बात

CRIME7 days ago

पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव : पटना साइंस कॉलेज में चली गोली, तीन गिरफ्तार

Breaking News7 days ago

PU छात्रसंघ चुनाव: टाइट सिक्योरिटी के बावजूद पटना कॉलेज के गेट पर छात्र संगठनों के बीच झड़प

Breaking News7 days ago

बिहार और केरल के 4 हजार से ज्यादा सांसदों-विधायकों के खिलाफ मुकदमे निपटाने को सुप्रीम कोर्ट ने बनाया ‘प्लान’

Politics7 days ago

PUSU ELECTION 2018: BJP-JDU के लिए बनी प्रतिष्ठा की लड़ाई, वोटरों को रुझाने में रातभर जुटे रहे दिग्गज

Trending7 days ago

पीयू छात्रावासों में देर रात छापा, चुनाव प्रभावित करने को जुटे 12 संदिग्ध हिरासत में

Trending7 days ago

PUSU ELECTION 2018: कॉलेज के बाहर एक साथ चार खड़े हुए तो हो जाएंगे गिरफ्तार

Politics1 week ago

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव : 46 बूथों पर मतदान आज 8 बजे से

Politics1 week ago

VC आवास से बाहर निकलते ही ‘PK’ पर हुआ हमला, बाल-बाल बचे

Politics1 week ago

PU छात्रसंघ चुनाव: PK के आगे VC के सरेंडर पर मचा बवाल, VC आवास पहुंची कई थानों की पुलिस

Breaking News1 week ago

VIDEO: पीके पहुंचे पटना विश्वविद्यालय वीसी से मिलने, विश्वविद्यालय का माहौल गरमाया

Politics1 week ago

होटल का खाना खाकर ऊबे तेजप्रताप तो दोस्त के घर पहुंचे,खाया लिट्टी-चोखा

Politics1 week ago

छात्र संघ चुनाव: जदयू अध्यक्ष प्रत्याशी को लेकर तेजस्वी ने सीएम को घेरा

Videos3 months ago

Krishna Janmashtami 2018: जन्माष्टमी की रात करें ये खास उपाय, पूरी होंगी मनोकामनाएं

Videos4 months ago

बिहार के कांग्रेस विधायक की बेटी बनी जॉन अब्राहम की हीरोइन, देखें HOT PHOTO VIDEO

Videos4 months ago

Video: स्वतंत्रता दिवस पर कोहली ने धवन, पंत संग देशवासियों को दिया विराट ‘Challenge’

Trending4 months ago

Video: नहीं रहे पलामू के धरती पूत्र पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह

Videos5 months ago

अकेले में देखें देशी गर्ल PRIYANKA CHOPRA की यह VIDEO, जगा देगी मर्दांगी

Videos5 months ago

BJP और NDA भगाओ साइकिल यात्रा से पहले खुद ही साइकिल से गिर पड़े तेजप्रताप

Videos5 months ago

बिहार की शान ISHAN KISHAN हुए 20 के, चाहने वालों ने केक काटकर मनाया जन्मदिन

Videos5 months ago

दो-दो लड़कों से प्रेम करना हिना खान को पड़ गया महंगा

Bollywood5 months ago

शादी के बाद नेहा धूपिया ने बिखेरे हॉटनेस के जलवे, सेक्सी वीडियो वायरल

Videos5 months ago

जानें क्यों माही ने कहा उनमें कॉमन सेंस नहीं

Astrology5 months ago

तुला वालों को आज मिल सकता है प्रमोशन, देखें आपके राशिफल में है क्या?

Uncategorized11 months ago

Biharimati wishes Happy New Year नव-वर्ष की पावन बेला में है यही शुभ संदेश हर दिन आये आपके जीवन में लेकर खुशियां विशेष.

Bihar1 year ago

कैबिनेट की मीटिंग हुई खत्म, तेजस्वी का नहीं आया कोई फैसला

Sports1 year ago

Boxing continues to knock itself out with bewildering, incorrect decisions

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.