Connect with us

Trending

पटना पुलिस लाइन मामले में बड़ी कार्रवाई: 175 पुलिसकर्मी बर्खास्त, 23 निलंबित, 93 का तबादला

Published

on

702 Views

पटना पुलिस लाइन बवाल मामले में बड़ी कार्रवाई है. डेंगू से हुई एक महिला सिपाही की मौत के बाद मचे बवाल में पुलिस ने बहुत सख्त एक्शन लिया है. इस मामले को बेहद गंभीरता से लेते हुए पुलिस मुख्यालय ने 175 पुलिस कर्मियों को बर्खास्त कर दिया है. बर्खास्त कर दिए गए पुलिसकर्मियों में 167 नए और 8 पुराने सिपाही शामिल हैं. वहीं 93 पुलिसकर्मी का तबादला कर दिया गया है. इस मामले में 23 पुलिसकर्मियों को निलंबित भी कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि इसमें दो सिपाही और एक हवलदार ऐसे हैं, जिन्हें अनुशासन बनाए रखने का जिम्मा दिया गया था. बता दें कि इस मामले की जांच जोनल आईजी नैयर हसनैन खां कर रहे थे. बता दें कि एक महिला सिपाही की इलाज के दौरान हुई मौत के बाद पुलिसकर्मी उग्र हो गए थे. इनलोगों ने जबरदस्त बवाल मचा दिया था. इस घटनाक्रम में सिटी एसपी, ग्रामीण एसपी, सार्जेंट मेजर तक की बेरहमी से पिटाई कर डाली थी. जिसके बाद मौके पर पटना के टॉप पुलिस अधिकारी ने मौके पर पहुंच कर मामले को शांत कराने की कोशिश की थी. बाद में CCTV फुटेज के आधार पर कड़ी कार्रवाई की गई है.

RECOMMENDED

VIDEO: राजधानी में पुलिस की पुलिस से भिड़ंत, SP भी पिटे, पुलिस मुख्यालय में बुलायी गयी आपात बैठक

बिहार में सिपाही विद्रोह : मुख्यमंत्री ने प्रधान सचिव से मांगी पूरे मामले की रिपोर्ट

Continue Reading
Advertisement https://biharimati.com/wp-content/uploads/2018/08/709053-protest-in-patna-pti.jpg
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

वैज्ञानिक संस्थानों में बेटियों की भागीदारी बढ़ाया जाना जरूरी : राष्ट्रपति

Published

on

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उच्च तकनीकी और वैज्ञानिक संस्थानों में बेटियों की भागीदारी बढ़ाने को अनिवार्य बताते हुए गुरुवार को एनआईटी पटना के छात्रों से कहा कि वे कृषि वैज्ञानिकों के साथ मिलकर शोध कार्य करें और नवाचार के जरिये किसानों का फायदा बढ़ाने में सहयोग करें. राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), पटना के आठवें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘भारत का राष्ट्रपति होने के नाते मैं 150 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और संस्थानों का विजिटर हूं. शिक्षा के क्षेत्र में मेरी विशेष रुचि रही है क्योंकि मेरा मानना है कि शिक्षा ही व्यक्ति, परिवार, समाज और देश की प्रगति का आधार होती है. इसलिए मैं देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में जाकर विद्यार्थियों के साथ संवाद कायम करने का प्रयास करता रहता हूं.”

राष्ट्रपति ने कहा कि प्राय: सभी संस्थानों में यह देखने को मिला कि हमारी बेटियों का शैक्षणिक प्रदर्शन बहुत ही प्रभावशाली है, लेकिन तकनीकी संस्थानों में एक अलग प्रवृति देखने को मिल रही है. राष्ट्रपति ने दीक्षांत समारोह के दौरान स्वर्ण पदक पाने वाले विद्यार्थियों की ओर इशारा करते हुए कहा कि विजेताओं में केवल एक ही पदक बेटी को मिला है. उन्होंने कहा कि इस संस्थान से स्नातक की उपाधि पाने वाले 733 में से 96 यानि लगभग 13 प्रतिशत ही बेटियां हैं. यही स्थिति अन्य तकनीकी संस्थानों में भी देखने को मिलती है. इस स्थिति में सुधार लाना अत्यंत आवश्यक है. उच्च तकनीकी और वैज्ञानिक संस्थानों में हमारी बेटियों की भागीदारी बढ़ाना अनिवार्य है.

राष्ट्रपति ने कहा कि आज हमें ‘‘मिसाईल वुमन” के नाम से जाने जानी वाली डाॅ. टेस्सी थामस जैसी महिला ‘‘टेकनालोजी लीडर” की जरूरत है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार देश के पूर्वी प्रदेशों के विकास के लिए विशेष रूप से प्रतिबद्ध है. डिजिटल अर्थव्यवस्था और चौथी औद्योगिक क्रांति में पटना को औद्योगिक एवं वाणिज्यिक केंद्र के रूप में विकसित करना बहुत महत्वपूर्ण है. उन्हें पूरी उम्मीद है कि युवा पीढ़ी के टेकनाॅलोजी लीडरों और नवउद्यमियों के नेतृत्व में यहां आधुनिक आधारभूत संरचना, अच्छी सड़कें, आईटी और बायो तकनीकी हब तथा आईटीईएस के क्षेत्रों में भी सफलता हासिल की जायेगी.

राष्ट्रपति ने कहा कि आज दुनिया में वही देश तरक्की कर रहे हैं जो नवाचार और नयी तकनीक को प्राथमिकता दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले कई दशकों में तकनीक के क्षेत्र में देश ने अपनी एक अलग पहचान बनायी है. सिंगापुर से लेकर सिलिकान वैली तक हमारे देश के नौजवान नये कीर्तिमान रच रहे हैं. अपने देश में भी इसी प्रकार की सफलता का स्तर प्राप्त करने के लिए प्रयास हो रहे हैं. इस प्रसंग में सभी विद्यार्थियों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है. आज तकनीक और नवाचार के बदलते दौर में आपके सामने देश को एक नये मुकाम पर ले जाने का स्वर्णिम अवसर प्राप्त हुआ है. मुझे विश्वास है आप इस अवसर का पूरा पूरा उपयोग करेंगे.

रामनाथ कोविंद ने कहा कि एनआईटी पटना का शोध कार्य बिहार और देश की विभिन्न समस्याओं का समाधान निकालने में सहायक होना चाहिए. इससे पूर्व समस्तीपुर जिला के पूसा स्थित डाॅ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में अपने भाग लेने का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने एनआईटी पटना के छात्रों से कहा कि वे कृषि वैज्ञानिकों के साथ मिलकर शोध कार्य करें और नयी खोजों के जरिये किसानों की उत्पादक्ता और उनका लाभ बढ़ाने में सहयोग करें.

समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि 65 प्रतिशत युवा आबादी वाला भारत एक युवा भारत है और आज हम तेजी से विज्ञान के क्षेत्र में प्रगति कर न्यू इंडिया के निर्माण की ओर अग्रसर हैं. एनआईटी पटना के पूर्व छात्र रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पूर्व बिहार में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने सात निश्चय के तहत चार लाख रुपये तक का स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड जारी कर रही है.

इससे पूर्व सुबह जयप्रकाश नारायण हवाई अड्डे पर राज्यपाल लालजी टंडन एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुष्पगुच्छ देकर राष्ट्रपति का स्वागत किया. इस अवसर पर राज्य के कई मंत्री एवं वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे. एनआईटी पटना के दीक्षांत समारोह में भाग लेने के बाद राष्ट्रपति दिल्ली रवाना हो गये.

Continue Reading

Trending

कल आ रहे राष्ट्रपति बिहार, मिनट टू मिनट का जाने उनका कार्यक्रम

Published

on

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद गुरुवार को बिहार दौरे पर आ रहे हैं. वे पूसा विश्विद्यालय और NIT, पटना के दीक्षांत समारोह में शिरकत करेंगे. 15 नवंबर को वे सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर पटना एयरपोर्ट पहुचेंगे. राष्ट्रपति सेना के विमान से पटना पहुंचेंगे. उनके आगमन को लेकर बुधवार को पटना एयरपोर्ट से लेकर बापू सभागार तक रिहर्सल किया गया. इसके लिए पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था चकाचौंध कर दी गई है. राष्ट्रपति के बिहार दौरे को लेकर पटना में आज दिन भर आला अधिकारियों ने बैठक की. राष्ट्रपति के कार्यक्रम के मद्देनजर शहर में सुरक्षा सहित अन्य कार्यक्रमों की तैयारी का जायजा लिया गया.

यह है कार्यक्रम

  • 15 नवम्बर को राष्ट्रपति का मिनट टू मिनट कार्यक्रम
  • 10.15 बजे पहुंचेंगे समस्तीपुर
  • 10बजकर 21 मिनट में पहुंचेंगे पूसा के गेस्ट हाउस
  • 10 बजकर 47 मिनट पर विवि के चीनी सभागार में पहुचेंगे
  • 10 बजकर 57 मिनट पर पहुंचेंगे कॉन्वोकेशन समारोह में
  • 11 बजकर 35 मिनट पर कृषि मंत्री का होगा सम्बोधन
  • 11 बजकर 40 मिनट में मुख्यमंत्री नीतीश छात्रों को करेंगे सम्बोधित
  • 11 बजकर 45 मिनट पर राष्ट्रपति का होगा सम्बोधन
  • दोपहर 12 बजे चीनी सभागार में हाई टी
  • 12 बजकर 36 मिनट में पहुचेगें पटना एयरपोर्ट
  • पटना एयरपोर्ट से राजभवन के लिए होंगे रवाना
  • 1 बजकर 20 मिनट पर राजभवन में लेंगे लंच
  • शाम 4 बजे पहुंचेंगे ज्ञान भवन में
  • NIT के कॉन्वोकेशन प्रोग्राम में लेंगे हिस्सा
  • 4 बजकर 48 मिनट में NIT स्टूडेंट को करेंगे सम्बोधित
  • 4 बजकर 33 मिनट में CM नीतीश ज्ञान भवन में करेंगे सम्बोधित
  • 5 बजकर 40 मिनट पर राज्यपाल लालजी टण्डन देंगे भाषण
  • शाम 5 बजे दिल्ली के लिए हो जाएंगे रवाना

Continue Reading

Trending

बाल दिवस विशेष: कानून की भाषा में भी ‘बच्चे’ की परिभाषा अलग-अलग

Published

on

कानून की भाषा में ‘बच्चे’ की अलग अलग परिभाषाएं हैं. इसे लेकर कानून के विशेषज्ञों में मतभेद है. विशेषज्ञों के मुताबिक, कानूनन तौर पर बच्चे की उम्र के आधार पर बनाई गई परिभाषा को एकसमान किया जाना चाहिए. कानून विशेषज्ञ शिव मिश्रा के मुताबिक भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 82 के अनुसार 7 वर्ष की उम्र तक बच्चा माना जाएगा. वहीं सेक्शन-83 के अनुसार दिव्यांग की श्रेणी में 12 वर्ष किया गया है.

अनुच्छेद 21ए के अनुसार 6 से 14 आयु के तक बच्चे को मुफ्त शिक्षा दी जानी चाहिए. इसमें बच्चे की परिभाषा 14 वर्ष तक मानी गई है. अधिवक्ता शुभ्रा मेंदीरत्ता के मुताबिक, बालश्रम अधिनियम के तहत 14 आयुवर्ग से कम उम्र को नाबालिग अथवा बच्चा माना गया है. जबकि फैक्ट्री एक्ट-1948 के मुताबिक, 15 वर्ष तक बच्चे की उम्र रखी गई है. ऐसे में कई तरह की परिभाषाएं निकलकर सामने आ रही हैं.

वकील मुकेश के मुताबिक, आईपीसी में ही लड़कियों की उम्र का निर्धारण 16 वर्ष किया गया है जबकि भारतीय जनसंख्या गणना में 14 वर्ष से कम को नाबालिग करार दिया गया है. कानून के जानकारों का मानना है कि बच्चों की परिभाषा को अलग-अलग तरह से परिभाषित किए जाने से कई बार कठिनाइयां सामने आ जाती हैं. ऐसे में इन्हें आयु के आधार पर एकसमान करने की आवश्यकता है.

Continue Reading
Advertisement
Politics7 hours ago

तेजप्रताप को मां राबड़ी ने फोन कर समझाया, पटना लौटकर वापस ले सकते हैं तलाक की अर्जी

Trending8 hours ago

वैज्ञानिक संस्थानों में बेटियों की भागीदारी बढ़ाया जाना जरूरी : राष्ट्रपति

CRIME9 hours ago

मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामलाः जेडीयू नेता मंजू वर्मा पार्टी से निलंबित

Trending1 day ago

कल आ रहे राष्ट्रपति बिहार, मिनट टू मिनट का जाने उनका कार्यक्रम

Politics1 day ago

NDA से मिली चोट ने उपेन्द्र और अरुण को फिर किया एक, महागठबंधन में जाने की तैयारी!

Politics1 day ago

दुर्भाग्य है कि मुझे बिहारी कहा जाता है: कीर्ति आजाद

Politics2 days ago

कुशवाहा के समर्थन में आए सीपी ठाकुर, कहा- उनके जाने से NDA को नुकसान

Politics2 days ago

VIDEO: बिहार आने का साहस नहीं अल्पेश ठाकोर में: सुशील मोदी

CRIME2 days ago

छठ पर्व की भारी सुरक्षा के बीच RLSP के प्रखंड अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या

Politics2 days ago

NDA ने ‘बागी’ उपेंद्र कुशवाहा को दिया ‘बड़ा झटका’, एक भी सीट नहीं दी जाएगी- सूत्र

Trending2 days ago

बाल दिवस विशेष: कानून की भाषा में भी ‘बच्चे’ की परिभाषा अलग-अलग

Uncategorized2 days ago

बिहार समेत पूरे देश भर में दिया गया उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य

Trending2 days ago

लालू के कन्हैया की फिर बिगड़ी तबीयत, बिना खाए-पिए नंगे पांव की गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा

Trending2 days ago

माथे पर दउरा लेकर घाट पहुंचे चिराग, सुमो ने अहमदाबाद में किया छठ घाट का उद्घाटन

Trending2 days ago

CM नीतीश ने दी छठ की शुभकामनाएं, घाटों का किया निरीक्षण, कहा: महापर्व से सीखें आत्‍मानुशासन

Politics2 days ago

कुशवाहा के समर्थन में आए सीपी ठाकुर, कहा- उनके जाने से NDA को नुकसान

Politics1 day ago

दुर्भाग्य है कि मुझे बिहारी कहा जाता है: कीर्ति आजाद

Politics1 day ago

NDA से मिली चोट ने उपेन्द्र और अरुण को फिर किया एक, महागठबंधन में जाने की तैयारी!

Politics2 days ago

NDA ने ‘बागी’ उपेंद्र कुशवाहा को दिया ‘बड़ा झटका’, एक भी सीट नहीं दी जाएगी- सूत्र

CRIME2 days ago

छठ पर्व की भारी सुरक्षा के बीच RLSP के प्रखंड अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या

Politics7 hours ago

तेजप्रताप को मां राबड़ी ने फोन कर समझाया, पटना लौटकर वापस ले सकते हैं तलाक की अर्जी

Politics2 days ago

VIDEO: बिहार आने का साहस नहीं अल्पेश ठाकोर में: सुशील मोदी

Trending1 day ago

कल आ रहे राष्ट्रपति बिहार, मिनट टू मिनट का जाने उनका कार्यक्रम

CRIME9 hours ago

मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामलाः जेडीयू नेता मंजू वर्मा पार्टी से निलंबित

Uncategorized2 days ago

बिहार समेत पूरे देश भर में दिया गया उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य

Trending2 days ago

बाल दिवस विशेष: कानून की भाषा में भी ‘बच्चे’ की परिभाषा अलग-अलग

Trending8 hours ago

वैज्ञानिक संस्थानों में बेटियों की भागीदारी बढ़ाया जाना जरूरी : राष्ट्रपति

Videos3 months ago

Krishna Janmashtami 2018: जन्माष्टमी की रात करें ये खास उपाय, पूरी होंगी मनोकामनाएं

Videos3 months ago

बिहार के कांग्रेस विधायक की बेटी बनी जॉन अब्राहम की हीरोइन, देखें HOT PHOTO VIDEO

Videos3 months ago

Video: स्वतंत्रता दिवस पर कोहली ने धवन, पंत संग देशवासियों को दिया विराट ‘Challenge’

Trending4 months ago

Video: नहीं रहे पलामू के धरती पूत्र पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह

Videos4 months ago

अकेले में देखें देशी गर्ल PRIYANKA CHOPRA की यह VIDEO, जगा देगी मर्दांगी

Videos4 months ago

BJP और NDA भगाओ साइकिल यात्रा से पहले खुद ही साइकिल से गिर पड़े तेजप्रताप

Videos4 months ago

बिहार की शान ISHAN KISHAN हुए 20 के, चाहने वालों ने केक काटकर मनाया जन्मदिन

Videos4 months ago

दो-दो लड़कों से प्रेम करना हिना खान को पड़ गया महंगा

Bollywood4 months ago

शादी के बाद नेहा धूपिया ने बिखेरे हॉटनेस के जलवे, सेक्सी वीडियो वायरल

Videos4 months ago

जानें क्यों माही ने कहा उनमें कॉमन सेंस नहीं

Astrology5 months ago

तुला वालों को आज मिल सकता है प्रमोशन, देखें आपके राशिफल में है क्या?

Uncategorized11 months ago

Biharimati wishes Happy New Year नव-वर्ष की पावन बेला में है यही शुभ संदेश हर दिन आये आपके जीवन में लेकर खुशियां विशेष.

Bihar1 year ago

कैबिनेट की मीटिंग हुई खत्म, तेजस्वी का नहीं आया कोई फैसला

Sports1 year ago

Boxing continues to knock itself out with bewildering, incorrect decisions

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.