Connect with us

Business

फिर से बढ़ा दी इम्पोर्ट ड्यूटी, मोबाइल, ज्वेलरी समेत 24 प्रोडक्ट हुए महंगे

Published

on

410 Views

केंद्र सरकार के एक फैसले ने फिर से महंगाई बढ़ा दी है. सरकार ने इम्पोर्ट ड्यूटी 10 से 20 फीसद तक बढ़ा दी है. नई दरें आज शुक्रवार से लागू हो गई हैं. यह दूसरी बार है जब सरकार ने आयात शुल्क बढ़ाया है. इससे पहले 26 सितंबर को घरेलू रेफ्रिजरेटर और एअर कंडीशनर सहित 19 वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाया गया था. सरकार ने स्थानीय निर्माताओं के लिए संचार उपकरणों में इंपोर्टेड इलेक्ट्रॉनिक गुड्स के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी है. कहा जा रहा है कि चालू खाता घाटे में कमी करने के लिए यह आयात शुल्क बढ़ाया गया है. हालांकि आयात घटने से स्थानीय निर्माताओं को फायदा होगा. इस कदम से रुपये की घटती कीमत को भी नियंत्रित किया जा सकता है.

MUST READ: मिशन 2019: NDA में फिर उठी सीट शेयरिंग की बात, RLSP ने कहा- जल्‍दी हल हो मसला

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों और रुपये में लगातार हो रही गिरावट के चलते चालू खाता घाटे को कम करने के लिए यह कदम उठाया है. अप्रैल-जून में चालू खाता घाटा जीडीपी का 2.4 फीसद तक हो गया. अब सरकार ने 7 उत्पाद पर आयात शुल्क 10 फीसद से बढ़ाकर 20 फीसद कर दिया है. इसके अलावा कुल 8 उत्पादों पर आयात शुल्क 0 से बढ़कर 10 फीसद हो गया है. वहीं, 9 उत्पादों के पीसीबीए पर 10 फीसद ड्यूटी लगाई गई है. कुल 24 सामान फिर से महंगे हो गए. मोबाइल से जुड़े सामान पर भी शुल्क बढ़ गया है.
शुल्क बढ़ने के बाद इन सामानों की कीमत बढ़ जाएगी.

1- मोबाइल फोन: बेस स्टेशन, ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट इक्विपमेंट, स्विच और आईपी रोडियो जैसे सामान पर आयात शुल्क10 फीसदी से बढ़कर 20 प्रतिशत हो जाएगा. मदरबोर्ड पर भी आयात शुल्क बढ़ेगा. इसके चलते बाजार में मोबाइल फोन महंगे हो सकते हैं.
2-एयर कंडिशनर और रेफ्रिजरेटर: इन दोनों सामानों पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दिया गया है. हालांकि गर्मियां खत्म हो गई हैं इसलिए एयर कंडिशनर की कीमतों में ज्यादा बदलाव नहीं दिखेगा.
3- वॉशिंग मशीन: 10 किलो से कम की कपैसिटी वाले वॉशिंग मशीन पर आयात शुल्क बढ़ाकर 10 से 20 प्रतिशत कर दिया गया है. इसके चलते वॉशिंग मशीन की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखी जा सकती है.

MUST READ: भभुआ स्टेशन पर घटी हृदय विदारक घटना, मची अफरातफरी

मध्यम बढ़ोतरी
4- फ्लाइट: एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर सरकार ने 5 प्रतिशत इंपोर्ट ड्यूटी लगा दी है. इसके बाद एविएशन इंडस्ट्री टिकट की कीमत बढ़ाने वाले हैं. हालांकि सरकार ने जेट फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी कम करके 14 से 11 पर्सेंट कर दी है. इससे यात्रियों को कुछ राहत भी मिलेगी.
5- जूलरी: कीमती धातुओं और जूलरी के सामान में ड्यूटी 15 पर्सेंट से बढ़ाकर 20 पर्सेंट कर दी गई है. इस वजह से जूलरी की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखी जा सकती है.
6- सैनिटरी वेअर और प्लास्टिक के सामान: सिंक, वॉश बेसिन जैसे सामानों पर ड्यूटी बढ़ाई गई है।इसके अलावा प्लास्टिक के बॉक्स, केस, कॉन्टेनर, बोतल पर भी ड्यूटी बढ़ाकर 10 से 15 फीसदी कर दी गई है. इसके अलावा ऑफिस स्टेशनरी, डेकोरेटिव शीट्स पर भी शुल्क बढ़ाया गया है. सूटकेस, ब्रीफकेस और ट्रैवल बैग पर भी ड्यूटी बढ़ाई गई है.

Continue Reading
Advertisement https://biharimati.com/wp-content/uploads/2018/08/709053-protest-in-patna-pti.jpg
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Business

आज और कल इन बैंकों में रहेगी हड़ताल, बैंक जाने से पहले जान लें

Published

on

बैंककर्मियों की हड़ताल (Bank Strike) के कारण 8-9 जनवरी को देश भर में बैंकिंग सेवाएं प्रभावित रहेगी, क्योंकि ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाई एसोसिएशन (एआईबीईए) और बैंक इम्प्लाई फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीईएफआई) ने शनिवार को ही हड़ताल पर जाने की सूचना दी थी. बैंक बड़ौदा ने शनिवार को एक नियामक फाइलिंग में कहा, ‘हमें भारत सरकार द्वारा सूचित किया गया है कि एआईबीईए और बीईएफआई ने इंडियन बैंक्स एसोसिएशन को 8 और 9 जनवरी को अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने की सूचना दी है.’

26 दिसंबर को भी हुई थी हड़ताल
बैंक ने कहा, ‘एआईबीईए और बीईएफआई द्वारा 8 और 9 जनवरी को हड़ताल करने से बैंक की शाखाओं/कार्यालयों में सेवाएं प्रभावित रहेगी.’ आईडीबीआई बैंक ने भी इसी तरह की फाइलिंग में कहा, ‘एआईबीईए और बीईएफआई द्वारा अपनी विभिन्न मांगों को लेकर किए जा रहे हड़ताल के कारण बैंक की सेवाएं प्रभावित रहेगी.’ इससे पहले, बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ विजया बैंक और देना बैंक के प्रस्तावित विलय के खिलाफ यूनियनों की हड़ताल के कारण 26 दिसंबर 2018 को देश भर में सरकारी बैंकों की शाखाओं में बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हुई थीं.

ये बैंक हड़ताल में शामिल
उस समय हड़ताल का आह्वान यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) द्वारा किया गया था, जो सभी 9 यूनियनों का अंब्रेला संगठन है, जिसमें ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कंफेडरेशन (एआईबीओसी), एआईबीईए, नेशनल कंफेडरेशन ऑफ बैंक इम्प्लाइज (एनसीबीई) और नेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स (एओबीडब्ल्यू) शामिल हैं. मंगलवार और बुधवार को होने वाली हड़ताल में पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक आदि बैंकों के कर्मचारी शामिल रहेंगे. कई सरकारी बैंक हड़ताल से अलग रहेंगे.

Continue Reading

Business

नये साल में आज से लागू होंगे ये नये नियम, आप पर होगा सीधा असर

Published

on

नए साल की शुरुआत के साथ आपकी जेब से जुड़े कई तरह के नियमों में बदलाव भी होंगे. सरकार और कंपनियों ने एक जनवरी, 2019 से कई नए फैसले लागू करने का ऐलान किया है जिसका सीधा असर आपके खर्च पर पड़ेगा. इनमें से कुछ आपकी जेब खाली करेंगे तो कई नियमों से राहत मिलेगी. लिहाजा जरूरी है कि इन बदलावों से जुड़ी किसी योजना को बनाने से पहले पूरी जानकारी ले ली जाए. इससे न सिर्फ आपको अपने लक्ष्य पाने में आसानी बल्कि कई तरह की परेशानियों से भी बच जाएंगे.

MUST READ: राज्यपाल और CM नीतीश समेत इन लोगों ने दी नववर्ष की बधाई

1. देरी से रिटर्न भरने पर देना होगा 10,000 तक जुर्माना
2017-18 का इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख वैसे 31 जुलाई 2018 थी. लेकिन अगर आप तब चूक गये, तो 31 दिसंबर तक का मौका था. अगर यह डेडलाइन भी मिस हो गयी, तो आपको पास 31 मार्च 2019 तक का वक्त होगा लेकिन तब जुर्माना 10 हजार रुपये तक देना होगा.

2. 40,000 रुपये तक महंगी हो जायेंगी कारें
टाटा, रेनॉ, फॉक्सवैगन, इसुजु मोटर्स जैसी कार कंपनियों ने रुपये में गिरावट और लागत में वृद्धि के कारण एक जनवरी 2019 से कारों की कीमतें बढ़ा दिया है. कारें चार प्रतिशत से लेकर 40 हजार रुपये तक महंगी हो जायेंगी.

MUST READ: 120 रुपये कम किए LPG गैस सिलेंडरों के दाम, सब्सिडी वाले 5.91 रुपये सस्ता

3. पुराने क्रेडिट और डेबिट कार्ड नहीं चलेंगे
आरबीआइ ने बैंकों के पुराने मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड को 31 दिसंबर तक बदलने का ऑर्डर दिया है. इसकी जगह इएमवीवाले कार्ड जारी किये जा रहे हैं. नये साल में आज से यह पुराने कार्ड ब्लॉक हो जायेंगे.

4. नॉन-सीटीएस चेक बुक नहीं भुनाये जा सकेंगे
अगर 31 दिसंबर से पहले चेकबुक नहीं बदलवायी है, पुरानी चेक नहीं क्लीयर होगी. नयी चेकबुक सीटीएसवाली हैं. इससे चेक का फिजिकली मूवमेंट बचेगा, पैसा जल्दी ट्रांसफर होगा. सीटीएस चेकबुक पहचानने सबसे आसान है चेक की लेफ्ट साइड पर सीटीएस-2010 लिखा होगा.

MUST READ: कैसा रहेगा साल 2019, राशि अनुसार जानें किसे मिलेगी तरक्‍की, क्‍या करें-क्‍या नहीं…

5. SBI HOME LOAN पर लगेगी प्रोसेसिंग फीस
अगर आप होम लोन के लिए एसबीआइ के ऑफर का फायदा उठा पाये हैं, तो यह आपके लिए महंगा होगा. नये साल में लोन आवेदन करनेवालों को कोई प्रोसेसिंग फीस के हजारों रुपये अतिरिक्त देने होंगे. अगर 31 दिसंबर से पहले होता, तो प्रोसेसिंग फीस बच सकती थी.

Continue Reading

Business News

120 रुपये कम किए LPG गैस सिलेंडरों के दाम, सब्सिडी वाले 5.91 रुपये सस्ता

Published

on

घरेलू गैस (एलपीजी) की कीमतों में एक बार फिर उपभोक्ताओं को राहत मिली है. सब्सिडी वाले रसाई गैस सिलेंडर 5.91 रुपये सस्ता हुआ है. वहीं गैर सब्सिडी वाले सिलिंडर के दाम में 120.50 रुपये की राहत मिली है. यह जानकारी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की ओर से दी गई है. न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक यह कीमतें आधी रात से लागू हो जाएंगी. बता दें कि इससे पहले नंवबर में सब्सिडी वाले रसाई गैस सिलेंडर की कीमतों में 6.52 रुपये तथा बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर में 133 रुपये की कटौती की गई थी. इससे पहले जून के बाद से रसोई गैस की कीमतों में 6 बार बढ़ोत्तरी की गई थी.

MUST READ: HAPPY NEW YEAR: नए साल में स्वाति नक्षत्र में पड़ेगी सूर्य की पहली किरण

कीमतों में हुई क​टौती के बाद बिहार में भी रसोई गैस के दामों में कमी होगी. राजधानी में 14.2 किलोग्राम का बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर जो पहले 510 रुपये का मिलता था वो अब 120.50 रुपये की कटौती के बाद सिलेंडर वो अब 389.5 रुपयें में मिलेगा. वहीं बता अगर सब्सिडी वाले सिलेंडरों की बात करें तो इनमें 5.91 रुपयें की कमी की गई है. यानि पटना में अब ये सिलेंडर 779.59 रुपये का हो गया है.

वहीं मेट्रो सिटी में रहनेवालें लोगों को भी सरकार की ओर से गैस सिलेंडरों की कीमतों में की गई कटौती से काफी राहत मिली है. सराकर की ओर से सिलेंडरों के दामों में हुई कटौती 31 दिसंबर की रात 12 बजे से ही प्रभावी हो जाएंगे. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमत घटने से एलपीजी सिलेंडर की कीमत में गिरावट आई. इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये की मजबूत स्थिति की वजह से कुकिंग गैस की कीमतें घटी हैं. नई दरें सोमवार आधी रात से लागू होंगी.

MUST READ: डीजीपी के पत्र को आधार बनाकर उनकी छवि को खराब करने में लगे हैं विपक्ष के नेता: व्यकटेश शर्मा

बताते चलें कि इससे पहले 1 दिसंबर को बिना सब्सिडी वाले 14.2 किलो ग्राम LPG सिलेंडर की कीमतों में 133 रुपए की कटौती की गई थी. वहीं, सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम 6.25 रुपए घटाए गए थे. कच्चे तेल के दामों में कमी और रुपये में मजबूती के चलते ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों ने कटौती का फैसला लिया है.

Continue Reading
Advertisement
Politics12 hours ago

राजद और नित्यानंद राय के बीच छिड़ी चैलेंज जंग, तेज प्रताप ने दिया कुछ ऐसा जवाब?

Politics14 hours ago

पटना आकर देखते हैं राहुल गांधी क्या पोल खोलते हैं’?

Politics14 hours ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह को “भक्षक” के रूप में देख रहा उनका अपना टाल क्षेत्र

Politics1 day ago

RLSP के इस नेता ने बाहुबली विधायक अनंत सिंह के बारे में कहा- वे अपराधी नहीं हैं

Politics1 day ago

बिहार सरकार के मंत्री ने कलश यात्रा में लगाये ‘जय श्री राम’ के नारे, तेज हुई राजनीति

Politics1 day ago

मिशन 2019: फरवरी के अंत तक लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा करेगा जदयू

events1 day ago

मनसा पूरण देवी साईं शिव कृपा मंदिर अष्टम वार्षिकोत्स्व के तीसरे दिन विशाल भंडारा का आयोजन

Politics2 days ago

IRCTC SCAM: व्यंकटेश शर्मा ने पीएम मोदी से की आलोक वर्मा के अकूत संपति की जांच की मांग

Astrology2 days ago

21 जनवरी को लगने वाला है साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें कब लगेगा सूतक

Astrology2 days ago

वृष और मीन राशिवालों के लिए आज बन रहे धन लाभ के योग

Jansarokar2 days ago

छात्र नेता अंकित ने गरीबों में कंबल और मिठाई बांट मनाया अपना जन्मदिन

Politics3 days ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह के कुकर्मों का जल्द होगा खुलासा, इस पहलवान ने दे डाली चुनौती

Videos3 days ago

VIDEO: बाहुबली अनंत सिंह ने खुद को बताया कांग्रेस उम्‍मीदवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने नकारा

Politics3 days ago

IRCTC SCAM : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की अंतरिम जमानत अवधि 28 जनवरी तक बढ़ी

Politics3 days ago

जानें क्यों बाहुबली विधायक को आज मुंगेर में होने वाला रोड शो छोड़कर लौटना पड़ा पटना

Politics14 hours ago

बाहुबली विधायक अनंत सिंह को “भक्षक” के रूप में देख रहा उनका अपना टाल क्षेत्र

Politics1 day ago

RLSP के इस नेता ने बाहुबली विधायक अनंत सिंह के बारे में कहा- वे अपराधी नहीं हैं

Politics12 hours ago

राजद और नित्यानंद राय के बीच छिड़ी चैलेंज जंग, तेज प्रताप ने दिया कुछ ऐसा जवाब?

Politics2 days ago

IRCTC SCAM: व्यंकटेश शर्मा ने पीएम मोदी से की आलोक वर्मा के अकूत संपति की जांच की मांग

Astrology2 days ago

21 जनवरी को लगने वाला है साल का पहला चंद्रग्रहण, जानें कब लगेगा सूतक

Politics14 hours ago

पटना आकर देखते हैं राहुल गांधी क्या पोल खोलते हैं’?

Politics1 day ago

मिशन 2019: फरवरी के अंत तक लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा करेगा जदयू

Politics1 day ago

बिहार सरकार के मंत्री ने कलश यात्रा में लगाये ‘जय श्री राम’ के नारे, तेज हुई राजनीति

events1 day ago

मनसा पूरण देवी साईं शिव कृपा मंदिर अष्टम वार्षिकोत्स्व के तीसरे दिन विशाल भंडारा का आयोजन

Astrology2 days ago

वृष और मीन राशिवालों के लिए आज बन रहे धन लाभ के योग

Videos3 days ago

बाहुबली अनंत सिंह ने खुद को बताया कांग्रेस उम्‍मीदवार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने नकारा

Videos4 weeks ago

बिहार में बढ़ते अपराध और सरकार की उदासीनता पर बरसे लालू के कन्हैया

Videos5 months ago

Krishna Janmashtami 2018: जन्माष्टमी की रात करें ये खास उपाय, पूरी होंगी मनोकामनाएं

Videos6 months ago

बिहार के कांग्रेस विधायक की बेटी बनी जॉन अब्राहम की हीरोइन, देखें HOT PHOTO VIDEO

Videos6 months ago

Video: स्वतंत्रता दिवस पर कोहली ने धवन, पंत संग देशवासियों को दिया विराट ‘Challenge’

Trending6 months ago

Video: नहीं रहे पलामू के धरती पूत्र पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह

Videos6 months ago

अकेले में देखें देशी गर्ल PRIYANKA CHOPRA की यह VIDEO, जगा देगी मर्दांगी

Videos6 months ago

BJP और NDA भगाओ साइकिल यात्रा से पहले खुद ही साइकिल से गिर पड़े तेजप्रताप

Videos6 months ago

बिहार की शान ISHAN KISHAN हुए 20 के, चाहने वालों ने केक काटकर मनाया जन्मदिन

Videos6 months ago

दो-दो लड़कों से प्रेम करना हिना खान को पड़ गया महंगा

Bollywood6 months ago

शादी के बाद नेहा धूपिया ने बिखेरे हॉटनेस के जलवे, सेक्सी वीडियो वायरल

Videos7 months ago

जानें क्यों माही ने कहा उनमें कॉमन सेंस नहीं

Astrology7 months ago

तुला वालों को आज मिल सकता है प्रमोशन, देखें आपके राशिफल में है क्या?

Uncategorized1 year ago

Biharimati wishes Happy New Year नव-वर्ष की पावन बेला में है यही शुभ संदेश हर दिन आये आपके जीवन में लेकर खुशियां विशेष.

Bihar2 years ago

कैबिनेट की मीटिंग हुई खत्म, तेजस्वी का नहीं आया कोई फैसला

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.