Connect with us

Jansarokar

जेब पर फिर आज से पड़ेगा असर, रसोई गैस सहित इन चीजों की कीमतों में हुआ इजाफा

Published

on

424 Views

बढ़ती महंगाई के इस दौर में रोज कोई न कोई बदलाव हो रहे हैं. वहीं इन बदलावों से रोजमर्रा की जिंदगी में प्रभाव भी पड़ता है. देश में 1 अक्टूबर से आपकी जेब में असर ड़ालने वाले कई बदलाव किए जा रहे हैं. इनमें रसोई गैस से लेकर लोन लेना जेब हल्की कर सकता है. पेट्रोल-डीजल के बाद अब सरकार ने घरेलू सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत में भी इजाफा कर दिया है. सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत में 2.89 रुपए की वृद्धि हुई है. सब्सिडी गैस सिलेंडर अब 499 रुपए 51 पैसे के बजाए 502 रुपए 40 पैसे का मिलेगा. वहीं गैर सब्सिडी सिलेंडर की कीमत में 59 रुपए प्रति सिलेंडर का इजाफा हुआ है. यह कीमत आधी रात से लागू हो गई है. गैर सब्सिडी सिलेंडर की कीमत 820 से बढ़कर 879 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है. इसी तरह से 19 किलो वाला कॉमर्शियल सिलिंडर 1,590.00 रुपये में मिलता था. अब इसके लिए 1,681.00 रुपये चुकाना होगा. इसकी कीमत में 91 रुपये की वृद्धि की गई है.

कॉल ड्रॉप पर जुर्माना
कॉल ड्रॉप को फिर से रोकने की दिशा में सोमवार यानी 1 अक्टूबर से नई पहल होगी. ट्राई ने कहा है कि नए पैरामीटर के प्रभाव में आने से कॉल ड्रॉप की समस्या में बड़ा बदलाव हेगा. इसमें कॉल ड्रॉप के बदले मोबाइल ऑपरेटर कपंनियों पर भारी जुर्माने का प्रावधान है. कॉल ड्रॉप की परिभाषा में 2010 के बाद पहली बार बदलाव किया गया.

MUST READ: VIDEO: नीतीश कुमार के मंत्री ने कार्यक्रम में टोपी पहनने से किया इनकार, उठ रहे कई सवाल

पीपीएफ, एनएससी, सुकन्या समृद्धि पर मिलेगा ज्यादा ब्याज
सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष की तसरी तिमाही यानी अक्टूबर से दिसंबर क्वार्टर के लिए स्मॉल सेविंग डिपॉजिट स्कीम्स पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं जो एक अक्टूबर से लागू होगा. अब टाइम डिपॉजिट (टीडी), रेकरिंग डिपोजिट (आरडी), सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट, मंथली इनकम अकाउंट, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी), पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ), किसान विकास पत्र (केविपी) और सुकन्या समृद्धि स्कीम पर पहले से 0.40 फीसदी तक ज्यादा ब्याज मिलेगा.

MUST READ: राज कपूर की पत्नी और करीना और रणवीर कपूर की दादी कृष्णा का 87 साल की उम्र में निधन

कर्ज लेना होगा महंगा
देश की बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने छोटी और लंबी अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर दरों में बढ़ोतरी की है. इसके बाद पीएनबी से ऑटो और पर्सनल लोन लेना महंगा हो सकता है. पीएनबी ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट में 0.2 फीसदी तक इजाफा किया है. नई दरें 1 अक्टूबर से लागू होंगी.

MUST READ: नौबतपुर में सुबह-सुबह सड़क पर गोली मारकर हत्या, हथियार लहराते चलते बने अपराधी

अक्टूबर से लागू होंगे टीडीएस प्रोविजंस
गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (जीएसटी) कानून के अंतर्गत टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (टीडीएस) और टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (टीसीएस) के प्रोविजंस 1 अक्टूबर से लागू हो जाएंगे. सेंट्रल जीएसटी (सीजीएसटी) एक्ट के तहत नोटिफाइड एंटिटीज को अब 2.5 लाख रुपए से ज्यादा के गुड्स और सर्विसेस की सप्लाई पर 1 फीसदी टीडीएस कलेक्ट करना होगा. इसके साथ ही राज्यों को भी अब राज्य कानूनों के अंतर्गत 1 फीसदी टीडीएस लगाना होगा.

MUST READ: बोले तेजस्वी, चुनाव से पहले महारैली और चुनाव बाद करुंगा शादी

यह शुल्क माफ करेगा बीएसई
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) 1 अक्टूबर से कमोडिटी डेरिवेटिव्स में कारोबार शुरू कर रहा है. एक्सचेंज ने कहा कि उसने कमोडिटी बाजार कारोबार शुरू करने के पहले वर्ष में लेनदेन शुल्क नहीं लेने का फैसला किया है.

MUST READ: घर में कोई कलह नहीं, नीतीश कुमार गलत अफवाह फैला रहे हैं: तेजस्वी

ई-कॉमर्स कंपनियों को काटना होगा टीसीएस
सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम्स (सीबीआईसी) ने यह जानकारी दी है कि ई-कॉमर्स कंपनियों को गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (जीएसटी) सिस्टम के तहत टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (टीसीएस) के कलेक्शन के लिए उन सभी राज्यों में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जहां उसके सप्लायर मौजूद हैं. इसके साथ ही विदेशी कंपनियों को ऐसे रजिस्ट्रेशन कराने के लिए एक एजेंट की भी नियुक्ति करनी पड़ेगी.

रियायती रसोई गैस सिलिंडर
पुरानी कीमत – 916.50 रुपये
नई कीमत – 976.50 रुपये
पुरानी सब्सिडी – 408.11 रुपये
नई सब्सिडी – 465.17 रुपये
बढ़ोतरी – 60 रुपये
कॉमर्शियल सिलिंडर की कीमत
पुरानी कीमत – 1,590.00 रुपये
नई कीमत – 1,681.00
बढ़ोतरी – 91 रुपये

Jansarokar

छठ महापर्व : खरना संपन्न, 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू

Published

on

चार दिवसीय छठ महापर्व के दूसरे दिन खरना पूजन हुआ. सोमवार की देर शाम व्रतियों ने खरना का प्रसाद ग्रहण करने के बाद 36 घंटे का निर्जला व्रत आरंभ कर दिया. व्रती मंगलवार को डूबते सूर्य को जबकि बुधवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ देंगे. गंगा घाटों पर मंगलवार को उमड़ने वाली संभावित भीड़ को ध्यान में रखते हुए राज्य प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक इंतजाम किये हैं. घाटों पर पुलिस-प्रशासन के पदाधिकारियों के साथ ही बड़ी संख्या में होमगार्ड, लाठीधारी व पारा मिलिट्री फोर्स की ड्यूटी लगायी गयी है. खुफिया तंत्र भी अलर्ट है. एनडीआरएफ के कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि छठ पूजा के दौरान पटना सहित अन्य तैनाती जिलों में किसी भी प्रकार के मदद के लिए एनडीआरएफ कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 8544415050 तथा 8544415029 पर संपर्क किया जा सकता है.

पटना में सायंकालीन अर्घ्य का समय
शाम: 4.30 बजे से 5.10 बजे
प्रात: कालीन अर्घ्य का समय:-
प्रात: 6.32 बजे से लेकर 7.15 बजे

गंगा स्नान के लिए लोगों की जुटी भीड़
खरना प्रसाद से पहले सोमवार की सुबह गंगा स्नान के लिए घाटों पर लोगों की भारी भीड़ जुटी. व्रतियों ने गंगा में स्नान कर छठी मइया के गीत गाये. प्रसाद बनाने के लिए श्रद्धालु गंगाजल भी ले गये. गंगा घाटों, घर की छतों और अन्य जगहों पर व्रतियों ने प्रसाद के लिए गेहूं धोया. इसी से अर्घ के लिए ठेकुआ का प्रसाद तैयार किया जायेगा. गंगा घाट से लेकर नदी-तालाबों और घर की छतों पर व्रतियों के सूर्योपासना गीत से वातावरण पावन हो गया. खरना का प्रसाद बनाने के लिए आम की लकड़ी और मिट्टी से बने चूल्हे की खरीद होती रही. फलों की मंडियों में भी उल्लास का वातावरण दिखा.

दुर्घटनाओं पर नजर रखेंगे एनडीआरएफ के मोटरबोट
आपदा प्रबंधन विभाग की मांग पर सिर्फ पटना शहर में एनडीआरएफ के लगभग 400 से अधिक बचावकर्मी, 70 इंफलैटेबल मोटर बोटों तथा 04 जलीय एंबुलेंस की तैनाती गंगा घाटों पर की गयी है. एनडीआरएफ की सभी टीमें अत्‍याधुनिक बाढ़-बचाव उपकरणों से लैस हैं. एक टीम को किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए दीदारगंज में अलर्ट हालात में रखा गया है.

Continue Reading

Jansarokar

अशोक जी जैसा हरदिल अजीज साथी के रिक्त स्थान को भरना मुश्किल

Published

on

अशोक जी की सहजता और धनी व्यक्तित्व को यहां हम में से कोई नहीं भूल सकता. हमने अपना हरदिल अजीज साथी खो दिया. वह असमय हमसे दूर चले जाएंगे यह सोचना भी न था. उक्त बातें दुकान एवं प्रतिष्ठान कर्मचारी संघ के द्वारा आयोजित शोक सभा में मौजूद लोगों ने कहीं.

एनि बेसेंट रोड, स्थित यूनियन आॅफिस में बतौर कंप्यूटर आॅपरेटर कार्यरत अशोक कुमार के असामयिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया. यूनियन के नेताओं ने कहा कि अशोक ने हमेशा एक कार्यकर्ता की तरह पार्टी की सेवा की. पार्टी को उनके निधन से अपूरणीय क्षति हुई है.

MUST READ: चाल बदलकर मार्गी हो रहे शनिदेव, खुलेगा इन 6 राशि के जातकों की बंद किस्मत का दरवाजा

यूनियन के महासचिव अजय त्रिगुणायत ने अशोक कुमार के व्यक्त्वि पर प्रकाश डाला. उन्होंने बताया कि वे पटना के प्रतिष्ठित पुस्तक प्रतिष्ठान में कार्यरत रहते हुए यूनियन के लिए भी काफी सक्रिय रहे. उनके परिवार पर आई इस दुखद विपदा में यूनियन परिवार उनके साथ है. शोक सभा में संघ के उपाध्यक्ष अजित मिश्रा, ई. इंद्रदेव प्रसाद, रामचंद्र जी, मनोज, ​नीरज, शंकरजी, कुणाल, कुंदन, सेवक जी के अलावा बड़ी संख्या में यूनियन के सक्रिय सदस्य शामिल हुए.

Continue Reading

Jansarokar

मुगलसराय के बाद बिहार के इस स्‍टेशन का नाम बदलने की तैयारी

Published

on

पिछले कुछ वर्षों से देश में रेलवे स्‍टेशन, मेट्रो स्‍टेशन व मार्गों का नाम बदलने का सिलसिला तेज हो गया है. हाल में ही मुगलसराय रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय स्‍टेशन कर दिया गया. दिल्‍ली स्थित रेस कोर्स मेट्रो स्‍टेशन का नाम बदलकर लोक कल्‍याण मार्ग स्‍टेशन कर दिया गया. दिल्‍ली में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर पूर्व राष्‍ट्रपति और वैज्ञानिक डाॅ. एपीजे अब्‍दुल कलाम के नाम पर किया गया. डलहौजी रोड़ का नामकरण दारा शिकोह के नाम पर किया गया. इसी कड़ी में एक और नया नाम जुड़ सकता है, वह है बिहार के बख्तियारपुर जंक्‍शन का.

भाजपा प्रवक्ता ने उठाई मांग
भाजपा प्रवक्‍ता अश्विनी उपाध्‍याय ने बिहार के बख्तियारपुर जंक्‍शन का नाम बदलने की मांग की है. एक ट्वीट में बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी, रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्‍हा को टैग कर ध्‍यान देने का आग्रह किया है. उन्‍होंने लिखा कि बख्तियारपुर जंक्‍शन का नाम क्रूर मुस्लिम आक्रमणकारी बख्तियार खिलजी के नाम पर रखा गया है. यह वही व्‍यक्ति है जिसने नालंदा विश्‍वविद्यालय को क्षति पहुंचायी थी. दुर्भाग्‍यवश हम अभी तक इसका नाम बदलने में असफल रहे हैं. मैं नीतीश कुमार, सुशील मोदी, पीयूष गोयल और मनोज सिन्‍हा से इस मामले में संज्ञान लेने की अपील करता हूं.

बदल गया मुगलसराय स्‍टेशन का नाम
उत्‍तर प्रदेश सरकार की संस्तुति पर केंद्र सरकार ने मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर रख दिया गया है. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर कर दिया गया है. दीनदयाल जी का जहां पार्थिव शरीर मिला था, उस स्थल पर उनकी स्मृति में प्रतीय चिह्न भी लगा दिया गया है.

ट्वीट में प्रतीक का मतलब पं. दीनदयाल उपाध्याय के पार्थिव शरीर पर मिलने वाले 1276 खंबे से था, जहां रेलवे ने 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल की जयंती से एक दिन पहले आनन फानन में खंभा लगाकर 1276 संख्या अंकित की थी. रेलवे ने पहले से ही अपनी आंतरिक तैयारी पूरी कर रखी है.
खिलजी ने नष्‍ट कर दिया था प्राचीन नालंदा विश्‍वविद्यालय
बिहार की राजधानी पटना से करीब 90 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व और राजगीर से 12 किलोमीटर उत्तर में एक गांव के पास अवस्थित था नालंदा विश्‍वविद्यालय. यह पूरी दुनिया में ज्ञान का केंद्र था. कोरिया, जापान, चीन, तिब्बत और तुर्की से यहां स्टूडेंट्स और टीचर्स पढ़ने-पढ़ाने आते थे. इस विश्वविद्यालय की स्थापना गुप्त शासक कुमारगुप्त प्रथम 450-470 ने की थी. यहां बौद्ध धर्म के साथ ही दूसरे धर्मों की भी शिक्षा दी जाती थी. मशहूर चीनी यात्री ह्वेनसांग ने भी यहां साल भर शिक्षा ली थी.

यह विश्व की ऐसी पहली यूनिवर्सिटी थी, जहां रहने के लिए हॉस्टल भी थे. उस वक्त यहां 10 हजार छात्र पढ़ते थे, जिन्हें 2 हजार शिक्षक गाइड करते थे. खिलजी ने 1203 में बिहार पर जीत हासिल कर दिल्ली में अपने राजनीतिक कद को ऊंचा उठाया था. इस विजय अभियान के दौरान खिलजी की सेना ने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय और विक्रमशिला विश्वविद्यालय को नेस्तनाबूत कर हजारों की संख्या में बौद्ध भिक्षुओं की हत्या कर दी. कहा जाता है कि नालंदा विश्‍वविद्यालय में आग लगने के बाद छह माह तक यहां रखी किताबें जलती रही थी.

 

 

For the past few years, the process of rename railway stations, metro stations and routes in the country has increased. Recently the name of Mughalsarai railway station was changed to Pandit Deendayal Upadhyaya Station. Another new name can be added in this episode, it is from Bakhtiyarpur Junction of Bihar.

Continue Reading
Advertisement
Politics6 hours ago

तेजप्रताप को मां राबड़ी ने फोन कर समझाया, पटना लौटकर वापस ले सकते हैं तलाक की अर्जी

Trending7 hours ago

वैज्ञानिक संस्थानों में बेटियों की भागीदारी बढ़ाया जाना जरूरी : राष्ट्रपति

CRIME8 hours ago

मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामलाः जेडीयू नेता मंजू वर्मा पार्टी से निलंबित

Trending1 day ago

कल आ रहे राष्ट्रपति बिहार, मिनट टू मिनट का जाने उनका कार्यक्रम

Politics1 day ago

NDA से मिली चोट ने उपेन्द्र और अरुण को फिर किया एक, महागठबंधन में जाने की तैयारी!

Politics1 day ago

दुर्भाग्य है कि मुझे बिहारी कहा जाता है: कीर्ति आजाद

Politics2 days ago

कुशवाहा के समर्थन में आए सीपी ठाकुर, कहा- उनके जाने से NDA को नुकसान

Politics2 days ago

VIDEO: बिहार आने का साहस नहीं अल्पेश ठाकोर में: सुशील मोदी

CRIME2 days ago

छठ पर्व की भारी सुरक्षा के बीच RLSP के प्रखंड अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या

Politics2 days ago

NDA ने ‘बागी’ उपेंद्र कुशवाहा को दिया ‘बड़ा झटका’, एक भी सीट नहीं दी जाएगी- सूत्र

Trending2 days ago

बाल दिवस विशेष: कानून की भाषा में भी ‘बच्चे’ की परिभाषा अलग-अलग

Uncategorized2 days ago

बिहार समेत पूरे देश भर में दिया गया उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य

Trending2 days ago

लालू के कन्हैया की फिर बिगड़ी तबीयत, बिना खाए-पिए नंगे पांव की गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा

Trending2 days ago

माथे पर दउरा लेकर घाट पहुंचे चिराग, सुमो ने अहमदाबाद में किया छठ घाट का उद्घाटन

Trending2 days ago

CM नीतीश ने दी छठ की शुभकामनाएं, घाटों का किया निरीक्षण, कहा: महापर्व से सीखें आत्‍मानुशासन

Politics2 days ago

कुशवाहा के समर्थन में आए सीपी ठाकुर, कहा- उनके जाने से NDA को नुकसान

Politics1 day ago

दुर्भाग्य है कि मुझे बिहारी कहा जाता है: कीर्ति आजाद

Politics1 day ago

NDA से मिली चोट ने उपेन्द्र और अरुण को फिर किया एक, महागठबंधन में जाने की तैयारी!

Politics2 days ago

NDA ने ‘बागी’ उपेंद्र कुशवाहा को दिया ‘बड़ा झटका’, एक भी सीट नहीं दी जाएगी- सूत्र

CRIME2 days ago

छठ पर्व की भारी सुरक्षा के बीच RLSP के प्रखंड अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या

Politics6 hours ago

तेजप्रताप को मां राबड़ी ने फोन कर समझाया, पटना लौटकर वापस ले सकते हैं तलाक की अर्जी

Politics2 days ago

VIDEO: बिहार आने का साहस नहीं अल्पेश ठाकोर में: सुशील मोदी

Trending1 day ago

कल आ रहे राष्ट्रपति बिहार, मिनट टू मिनट का जाने उनका कार्यक्रम

Uncategorized2 days ago

बिहार समेत पूरे देश भर में दिया गया उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य

Trending2 days ago

बाल दिवस विशेष: कानून की भाषा में भी ‘बच्चे’ की परिभाषा अलग-अलग

CRIME8 hours ago

मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामलाः जेडीयू नेता मंजू वर्मा पार्टी से निलंबित

Trending7 hours ago

वैज्ञानिक संस्थानों में बेटियों की भागीदारी बढ़ाया जाना जरूरी : राष्ट्रपति

Videos3 months ago

Krishna Janmashtami 2018: जन्माष्टमी की रात करें ये खास उपाय, पूरी होंगी मनोकामनाएं

Videos3 months ago

बिहार के कांग्रेस विधायक की बेटी बनी जॉन अब्राहम की हीरोइन, देखें HOT PHOTO VIDEO

Videos3 months ago

Video: स्वतंत्रता दिवस पर कोहली ने धवन, पंत संग देशवासियों को दिया विराट ‘Challenge’

Trending4 months ago

Video: नहीं रहे पलामू के धरती पूत्र पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह

Videos4 months ago

अकेले में देखें देशी गर्ल PRIYANKA CHOPRA की यह VIDEO, जगा देगी मर्दांगी

Videos4 months ago

BJP और NDA भगाओ साइकिल यात्रा से पहले खुद ही साइकिल से गिर पड़े तेजप्रताप

Videos4 months ago

बिहार की शान ISHAN KISHAN हुए 20 के, चाहने वालों ने केक काटकर मनाया जन्मदिन

Videos4 months ago

दो-दो लड़कों से प्रेम करना हिना खान को पड़ गया महंगा

Bollywood4 months ago

शादी के बाद नेहा धूपिया ने बिखेरे हॉटनेस के जलवे, सेक्सी वीडियो वायरल

Videos4 months ago

जानें क्यों माही ने कहा उनमें कॉमन सेंस नहीं

Astrology5 months ago

तुला वालों को आज मिल सकता है प्रमोशन, देखें आपके राशिफल में है क्या?

Uncategorized11 months ago

Biharimati wishes Happy New Year नव-वर्ष की पावन बेला में है यही शुभ संदेश हर दिन आये आपके जीवन में लेकर खुशियां विशेष.

Bihar1 year ago

कैबिनेट की मीटिंग हुई खत्म, तेजस्वी का नहीं आया कोई फैसला

Sports1 year ago

Boxing continues to knock itself out with bewildering, incorrect decisions

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.