Connect with us

Lifestyle

सावधान! आपकी SEXUAL LIFE पर भारी पड़ेंगी ये गलतियां

Published

on

1279 Views

आज भी कई लोग सेक्सुअल हेल्थ के बारे में बात करने में झिझकते हैं. इस विषय पर पूरे विश्व में जागरुकता फैलाने के लिए 4 सितंबर को ‘वर्ल्ड सेक्सुअल हेल्थ डे’ मनाया जाता है.विश्व स्वास्थ्य संगठन भी सेक्सुअल हेल्थ को मानव स्वास्थ्य का एक पहलू मानता है. मॉन्टक्लेयर स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइकल मैकगी कहते हैं, सेक्सुअल हेल्थ मानव जीवन का अनिवार्य और अहम हिस्सा है. लोगों को अपनी सेक्सुअल हेल्थ के बारे में जानने और जागरुक होने का अधिकार है.

MUST READ: शिक्षक दिवस : CM नीतीश ने शिक्षकों को दी बधाई व शुभकामनाएं

यह केवल आपकी सेक्स लाइफ का ही मामला नहीं है बल्कि प्रजनन क्षमता में आई कमी को लेकर दुनिया के कई देश परेशान भी हैं. हिब्रू यूनिवर्सिटी ऑफ जेरुसलम के वैज्ञानिकों के मुताबिक, पिछले 40 सालों में पुरुषों में स्पर्म काउंट आधा हो गया है और प्रति वर्ष 1.4 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा रही है. शोधकर्ताओं का दावा है कि अगर यही हाल रहा तो धरती से मानवता जल्द ही खत्म हो सकती है. वैश्विक तौर पर करीब 15 फीसदी दंपती इनफर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहे हैं. इनफर्टिलिटी के अधिकतर मामलों में (करीब 20-30 फीसदी) पुरुष उत्तरदायी हैं. अगर आप अपनी सेक्सुअल हेल्थ को बेहतर रखना चाहते हैं तो जानिए आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं.

MUST READ: रवि किशन को बिहारशरीफ में नो इंट्री, फिल्‍म ‘सनकी दरोगा’ के प्रमोशन पर DM ने लगाई रोक

हेल्दी खाइए- आपकी सेक्सुअलिटी आपके पूरे स्वास्थ्य के बारे में भी बताती है अगर आप चाहते हैं कि आप सेक्सुअली फिट रहें तो आपको अपने खान-पान का बेहद ध्यान रखना होगा. अच्छी डाइट (उदाहरण के तौर पर सोडियम और बैड फैट की कम मात्रा वाला खाना) आपको आर्टेरियल हाइपरटेंशन और हाइपरकोलेस्टेरोलेमिया से भी लड़ने में मदद करती है.इन बीमारियों को पुरुषों में इरेक्टाइल फंक्शन से जोड़कर देखा जाता है. खाने में वसा की मात्रा ज्यादा होने पर पुरुषों के स्पर्म काउंट में गिरावट आती है. अमेरिका के एक फर्टिलिटी क्लिनिक में 99 पुरुषों पर स्टडी की गई है. इस स्टडी में पता चला कि जो जंक फूड ज्यादा खाते हैं, उनके शुक्राणु की गुणवत्ता खराब थी.  सेक्सुअल हेल्थ बेहतर करना चाहते हैं तो ओमेगा-3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा लें. इससे शुक्राणु की गुणवत्ता बेहतरीन होती है. यह एसिड मछली और वनस्पतियों के तेल में पाया जाता है.

MUST READ: नीतीश सरकार पर फिर बरसे कुशवाहा, कहा राज्‍य में अपराधियों को शासन का भय नहीं

स्मोकिंग से करें तौबा- अगर आपको लगता है कि स्मोकिंग से सिर्फ आपके फेफड़े ही खराब हो रहे हैं तो आप गलत हैं. यह आपकी सेक्सुअल हेल्थ पर बेहद बुरा असर डालता है. यह आपकी सेक्स क्षमता को बुरी तरह प्रभावित करता है. तंबाकू से शरीर के सभी अंगों समेत जननांगों की भी रक्त नलिकाएं सिकुड़ जाती है. पुरुषों में ब्लड फ्लो कम होने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या बढ़ जाती है. महिलाओं के जननांगों में भी यही प्रक्रिया होती है जिससे लुब्रिकेशन घटने समेत कई समस्याएं हो जाती हैं.

MUST READ: नीतीश ना 3 में हैं ना 13 में, BJP से कांग्रेस का सीधा मुकाबला

अपना वजन नियंत्रित रखें- मोटे और ज्यादा वजन वाले लोगों को हाइपरटेंशन, डायबिटीज व अन्य मेडिकल कंडीशन का खतरा बढ़ जाता है जिनसे आपकी सेक्सुअल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. तो अगर सेक्स से रिलेटेड समस्याओं को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो अपने वजन को हमेशा नियंत्रित रखें और फिट रहिए.

MUST READ: रणजी ट्रॉफी: अरुणाचल प्रदेश की टीम में अनजान खिलाड़ी को शामिल किए जाने पर उठ रहे सवाल

एल्कोहल सेवन कम करें- रिसर्च कहती है एल्कोहल सेवन से पुरुष और महिलाओं दोनों की ही सेक्सुअलिटी पर नकारात्मक असर पड़ता है. पर्याप्त नींद ना लेने से आपकी प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है. एक स्टडी के अनुसार जो हर दिन 6 घंटे से भी कम नींद लेते हैं, उनकी प्रजनन क्षमता में 31 फीसदी संभावना कम देखी गई.

MUST READ: कोलकाता में 60 साल पुराना पुल टूटा, कई लोगों के दबे होने की आशंका

गर्म पानी से नहाने से परहेज करें-कई स्टडी में यह बात सामने आई है कि कम तापमान का होना स्पर्म प्रोडक्शन के अनुकूल होता है. गर्म पानी से नहाते वक्तत आपके अंडकोष का तापमान बाधित होता है और इससे स्पर्म काउंट पर सीधा असर पड़ता है.

Lifestyle

सिंगल लड़कियों को शादीशुदा औरतों की ये 5 बातें जरूर माननी चाहिए, वरना हो जाएगा अनर्थ !

Published

on

कहते हैं ‘शादी’ वो लड्डू होता है जो सभी को खाना पड़ता है. जो इस लड्डू को खाता है वो पछताता है और जो नहीं खाता वो भी पछताता है.’ शादी से पहले अक्सर हर किसी लड़की के मन में काफी बेचैनी भरे सवाल खड़े होते हैं. ऐसे में अपने मन को शांत करने के लिए लड़कियां अपनी शादीशुदा दोस्तों, भाभी या फिर बड़ी बहन से इस सवलों के जवाब मांगती हैं. अगर आपके पास मन को ऐसे बेचैनी भरे सवालों को शांत करने वाली कोई शादीशुदा दोस्त, भाभी या बहन नहीं है तो चिंता की कोई बात नहीं हैं. हम आपको ऐसे सवालों से छुटकारा दिलाते हैं. हर शादीशुदा महिला शादी करने जा रही लड़की को कुछ ऐसी सलाह देती है…

जल्दी शादी मत करें: शादी करने में जरा भी जल्दबाजी न करें. हो सके तो पहले प्यार करने की कोशिश करें. यदि आपका प्यार सफल हो जाता है तो अच्छी बात है लेकिन अगर नहीं होता है और रिश्ता टूट जाता है तो सीखें कि आखिर गलती कहां थीं और कैसे उसे रिश्ते से दूर रखकर रिश्ते को और बेहतर बनाया जा सकता है.
सेक्स लाइफ खुलकर इन्जॉय करें: शादी को लेकर सभी के मन में सबसे बड़ा सवाल सेक्स होता है. प्यार की तरह सेक्स भी रिश्ते की एक बेहद खूबसूरत और मजबूत करने वाली कड़ी होता है. ऐसे में इसे सिर्फ शरीर की जरूरत न समझें बल्कि खुलकर इन्जॉय करें. इससे आपके पार्टनर के साथ आपका रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत होता जाता है.
आत्म-निर्भर रहना: शादी कर किसी के लिए भी अपनी खुशियों की कुर्बानी न दें. पति या ससुराल पर पूरी तरह से निर्भर कभी न बनें. बल्कि आर्थिक तौर पर हमेशा आत्मनिर्भर रहे. शादी के बाद परिवार, पति और बच्चों में खुद को पूरी तरह से न खो दें बल्कि अपनी जिंदगी को भी अच्छे से जिएं.

कंधे से कंधा मिलाकर चलें: घर खर्च हो या घर-परिवार से जुड़ा कोई भी अहम फैसला… इसमें कभी भी पति को अकेला न छोड़ें बल्कि हर फैसले में खुलकर पति का साथ दे. इससे रिश्ते की नींव दिनोंदिन मजबूत होती जाती है. कभी भी अपने पार्टनर को अकेला या कमजोर महसूस न होने दें.
दहेज के खिलाफ रहें: दहेज के खिलाफ ही रहें तो बेहतर है. शादी एक ऐसा खूबसूरत रिश्ता होता है जिसे लालच से जितना दूर रखा जाए उतना ही अच्छा है. यदि दहेज के कारण आपकी शादी नहीं हो रही है और उम्र बढ़ती जा रही है तो संयम रखें क्योंकि अकेले रहना किसी गलत इंसान के साथ रहने से कई गुना अच्छा होता है.

Continue Reading

Lifestyle

हॉरर फिल्म देखने के बाद जरूर करें सेक्स, बढ़ जाती है यौन प्रतिक्रियाएं

Published

on

सेक्स करना बुरी बात नहीं है लेकिन एक दिन में 2 से 4 बार सेक्स करना आप पर भारी पड़ सकता है. जी हां, जिस तरह कम सेक्स बुरा होता है वैसे ही ज्यादा सेक्स भी आपको कई तरह के नुकसान पंहुचा सकता हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं सेक्स से जुड़ी कुछ ऐसी खास बातें जिनकी मदद से आप अपनी सेक्स लाइफ को और भी रोमांचक बना सकते हैं.

1. सेक्स मानवीय जीवन के लिए बहुत जरूरी है वही शादीशुदा लाइफ में सेक्स बहुत जरूरी हो जाता है. अगर आप दिन में 2 या 4 बार सेक्स करते हैं तो फिर आने वाले एक हफ्ते तक सेक्स से दूर रहे. अगर आप हर रोज दिन में 2 या 4 बार सेक्स करते हैं तो आपको कई समस्या हो सकती है.

2. ऐसा कहा जाता है कि जब आप कोई डरावनी फिल्म देख रहे हैं तो उसके बाद सेक्स करें इसके बाद ही सोने जाये. दरअसल इस दौरान एड्रिनेलाइन हार्मोन निकलना शुरू होता है, जिससे आपका शरीर उत्तेजना की स्थिति में आता है और इससे आपकी यौन प्रतिक्रियाएं बढ़ जाती हैं. ऐसे में आप एक बार जरूर सेक्स करें.

3. सुबह-सुबह के समय भी सेक्स सही माना गया है. अगर आप दिन और रात की बजाय मॉर्निंग सेक्स करेंगे तो ये आपकी सेक्स लाइफ के लिए बेहतर होगा.

4. अधिक महिलाएं पीरियड्स के समय सेक्स करना पसंद करती है हालांकि कुछ महिलाएं इसे सही नहीं समझती है लेकिन अगर आप पीरियड्स में सेक्स करेंगे तो आपको अधिक मजा आएगा क्योंकि पीरियड्स के दौरान महिलाओं की योनि का ऊपरी भाग करीब 20 प्रतिशत बढ़ जाता है.

Continue Reading

Lifestyle

क्या आप भी करते हैं PHONE SEX तो ये बातें होती हैं खास

Published

on

आजकल के रिलेशन में अगर आपका पार्टनर या ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड आपसे दूर है तो आप खुद को सेक्सी फील कराने के लिए अपने पार्टनर से फोन पर Sex करते हैं या फिर उनसे Sex Chat करते हैं. ये आजकल के रिलेशन में आम बात हो गई है. हर कपल इस बात का ध्यान रखता है कि अपने पार्टनर के साथ रोमांस करे लेकिन दूर होने के कारण ये वो Sex नहीं कर पाते. पर आज हम आपको ये बताने जा रहे हैं कि अगर आप PHONE SEX करते हैं तो आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा.

आज के रिलेशन में आमतौर पर गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड घंटों फोन पर बात करते हैं और बात करते-करते इतने खो जाते हैं कि वो ROMANCE तक पहुंच जाते हैं. अक्सर कपल एक दूसरे से धीरे-धीरे रोमांस की बातें भी करने लगते हैं और उनका मूड भी SEX का बन जाता है लेकिन न मिलने के कारण वो SEX नहीं कर पाते. इसी को देखते हुए वो फोन पर SEX  करते हैं. लेकिन PHONE SEX  करने के लिए आपको कई बातें ध्यान में रखनी होती हैं जिन्हें हम बताने जा रहे हैं.

* PHONE SEX करते समय आपका ध्यान अपनी पार्टनर की बातों पर ही होना चाहिए जिससे उसे लगेगा आप उसकी इज्जत करते हैं और उसकी भावनाओं का मान रखते हैं. इसलिए कभी इधर उधर की बातें ना करें.

* फोन सेक्स करते समय अपनी आवाज को कामुक रखें ताकि आपकी पार्टनर भी आवाज सुनकर कामुक हो जाएं. ऐसा करने से आपकी पार्टनर भी सेक्स में पूरा साथ देगी और खुलकर बात करेगी.

* PHONE पर रोमांस करते समय अपने साथी की भावनाओं का ध्यान जरूर रखें अगर वो किसी चीज के लिए मना कर दें तो उसे ना करें यानि उनकी रजामंदी से फोन पर सेक्स करें.

Continue Reading
Advertisement
Politics6 hours ago

तेजप्रताप को मां राबड़ी ने फोन कर समझाया, पटना लौटकर वापस ले सकते हैं तलाक की अर्जी

Trending7 hours ago

वैज्ञानिक संस्थानों में बेटियों की भागीदारी बढ़ाया जाना जरूरी : राष्ट्रपति

CRIME8 hours ago

मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामलाः जेडीयू नेता मंजू वर्मा पार्टी से निलंबित

Trending1 day ago

कल आ रहे राष्ट्रपति बिहार, मिनट टू मिनट का जाने उनका कार्यक्रम

Politics1 day ago

NDA से मिली चोट ने उपेन्द्र और अरुण को फिर किया एक, महागठबंधन में जाने की तैयारी!

Politics1 day ago

दुर्भाग्य है कि मुझे बिहारी कहा जाता है: कीर्ति आजाद

Politics2 days ago

कुशवाहा के समर्थन में आए सीपी ठाकुर, कहा- उनके जाने से NDA को नुकसान

Politics2 days ago

VIDEO: बिहार आने का साहस नहीं अल्पेश ठाकोर में: सुशील मोदी

CRIME2 days ago

छठ पर्व की भारी सुरक्षा के बीच RLSP के प्रखंड अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या

Politics2 days ago

NDA ने ‘बागी’ उपेंद्र कुशवाहा को दिया ‘बड़ा झटका’, एक भी सीट नहीं दी जाएगी- सूत्र

Trending2 days ago

बाल दिवस विशेष: कानून की भाषा में भी ‘बच्चे’ की परिभाषा अलग-अलग

Uncategorized2 days ago

बिहार समेत पूरे देश भर में दिया गया उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य

Trending2 days ago

लालू के कन्हैया की फिर बिगड़ी तबीयत, बिना खाए-पिए नंगे पांव की गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा

Trending2 days ago

माथे पर दउरा लेकर घाट पहुंचे चिराग, सुमो ने अहमदाबाद में किया छठ घाट का उद्घाटन

Trending2 days ago

CM नीतीश ने दी छठ की शुभकामनाएं, घाटों का किया निरीक्षण, कहा: महापर्व से सीखें आत्‍मानुशासन

Politics2 days ago

कुशवाहा के समर्थन में आए सीपी ठाकुर, कहा- उनके जाने से NDA को नुकसान

Politics1 day ago

दुर्भाग्य है कि मुझे बिहारी कहा जाता है: कीर्ति आजाद

Politics1 day ago

NDA से मिली चोट ने उपेन्द्र और अरुण को फिर किया एक, महागठबंधन में जाने की तैयारी!

Politics2 days ago

NDA ने ‘बागी’ उपेंद्र कुशवाहा को दिया ‘बड़ा झटका’, एक भी सीट नहीं दी जाएगी- सूत्र

CRIME2 days ago

छठ पर्व की भारी सुरक्षा के बीच RLSP के प्रखंड अध्यक्ष की गोली मारकर हत्या

Politics6 hours ago

तेजप्रताप को मां राबड़ी ने फोन कर समझाया, पटना लौटकर वापस ले सकते हैं तलाक की अर्जी

Politics2 days ago

VIDEO: बिहार आने का साहस नहीं अल्पेश ठाकोर में: सुशील मोदी

Trending1 day ago

कल आ रहे राष्ट्रपति बिहार, मिनट टू मिनट का जाने उनका कार्यक्रम

Uncategorized2 days ago

बिहार समेत पूरे देश भर में दिया गया उदीयमान भगवान भास्कर को अर्घ्य

Trending2 days ago

बाल दिवस विशेष: कानून की भाषा में भी ‘बच्चे’ की परिभाषा अलग-अलग

CRIME8 hours ago

मुजफ्फरपुर बालिका गृह मामलाः जेडीयू नेता मंजू वर्मा पार्टी से निलंबित

Trending7 hours ago

वैज्ञानिक संस्थानों में बेटियों की भागीदारी बढ़ाया जाना जरूरी : राष्ट्रपति

Videos3 months ago

Krishna Janmashtami 2018: जन्माष्टमी की रात करें ये खास उपाय, पूरी होंगी मनोकामनाएं

Videos3 months ago

बिहार के कांग्रेस विधायक की बेटी बनी जॉन अब्राहम की हीरोइन, देखें HOT PHOTO VIDEO

Videos3 months ago

Video: स्वतंत्रता दिवस पर कोहली ने धवन, पंत संग देशवासियों को दिया विराट ‘Challenge’

Trending4 months ago

Video: नहीं रहे पलामू के धरती पूत्र पूर्व राज्यपाल भीष्म नारायण सिंह

Videos4 months ago

अकेले में देखें देशी गर्ल PRIYANKA CHOPRA की यह VIDEO, जगा देगी मर्दांगी

Videos4 months ago

BJP और NDA भगाओ साइकिल यात्रा से पहले खुद ही साइकिल से गिर पड़े तेजप्रताप

Videos4 months ago

बिहार की शान ISHAN KISHAN हुए 20 के, चाहने वालों ने केक काटकर मनाया जन्मदिन

Videos4 months ago

दो-दो लड़कों से प्रेम करना हिना खान को पड़ गया महंगा

Bollywood4 months ago

शादी के बाद नेहा धूपिया ने बिखेरे हॉटनेस के जलवे, सेक्सी वीडियो वायरल

Videos4 months ago

जानें क्यों माही ने कहा उनमें कॉमन सेंस नहीं

Astrology5 months ago

तुला वालों को आज मिल सकता है प्रमोशन, देखें आपके राशिफल में है क्या?

Uncategorized11 months ago

Biharimati wishes Happy New Year नव-वर्ष की पावन बेला में है यही शुभ संदेश हर दिन आये आपके जीवन में लेकर खुशियां विशेष.

Bihar1 year ago

कैबिनेट की मीटिंग हुई खत्म, तेजस्वी का नहीं आया कोई फैसला

Sports1 year ago

Boxing continues to knock itself out with bewildering, incorrect decisions

Trending

Copyright © 2018 Biharimati Powered by Leadpanther.