दिल्ली के जेसन रॉय ने जीता दिल, MI को हराकर दिल्ली ने खोला जीत का खाता

0
38

आईपीएल टूर्नामेंट के 9वें मुकाबले में ओपनर जेसन रॉय की 91 आैर ऋषभ पंत की 47 रनों की पारी की बदाैलत दिल्ली डेयरडेविल्स ने मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से हरा दिया. डेयरडेविल्स की यह पहली जीत है वहीं मुंबई की यह लगातार तीसरी हार है. मुंबई इंडियंस से मिले 195 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स टीम ने धमाकेदार शुरुआत की. ओपनर जोड़ी जैसन राॅय आैर गाैतम गंभीर के बीच पहले विकेट के लिए 5 ओवर में 50 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि मुंबई के स्पिनर मुस्ताफिर रहमान ने पांचवे ओवर की पहली गेंद पर कप्तान गंभीर को चलता किया. गंभीर 2 चाैकों की मदद से 16 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद कृणाल पांड्‍या ने ऋषभ पंत को मैच के 12वें ओवर की 5वीं गेंद पर किरोन पोलार्ड के हाथों कैच आउट करवाया. इसी के साथ पंत अर्धशतक लगाने से चूक गए आैर 25 गेंदों में 6 चाैकों आैर 2 छक्कों की मदद से 47 रन बना सके. वहीं टीम को तीसरा झटका ग्लेन मैक्सवेल के रूप में लगा. वह 13 रन बनाकर पवेलियन लाैट गए.

इससे पहले सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक और एविन लुईस के साथ उनकी शतकीय साझेदारी के सहारे मुंबई ने सात विकेट पर 194 रन बनाए. सूर्यकुमार ने 32 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 53 रन की पारी खेलने के अलावा लुईस (28 गेंद में 48 रन, चार चौके, चार छक्के) के साथ पहले विकेट के लिए 102 रन जोड़कर मुंबई को तूफानी शुरुआत दिलाई. युवा बल्लेबाज इशान किशन ने भी 23 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों से 44 रन की पारी खेली. ट्रेंट बोल्ट (39 रन पर दो विकेट), डैन क्रिस्टियन (35 रन पर दो विकेट) और राहुल तेवतिया (36 रन पर दो विकेट) ने हालांकि निचले क्रम के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया.

मुंबई ने पावर प्ले में बनाए 84 रन
दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए टॉस जीतने के बाद कुछ भी अच्छा नहीं रहा. मौजूदा सत्र में पहली बार पारी का आगाज करने उतरी लुईस और सूर्यकुमार की जोड़ी ने टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई. सूर्यकुमार और लुईस दोनों ने ट्रेंट बोल्ट के पारी के पहले ओवर में चौके जड़े. बोल्ट के अगले ओवर में भी सूर्य कुमार ने दो चौके जड़े जबकि लुईस ने पारी का पहला छक्का मारा. लुईस ने बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम की गेंद पर छक्का जड़ने के साथ चौथे ओवर में ही टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया. सूर्यकुमार ने मोहम्मद शमी का स्वागत दो चौकों और एक छक्के के साथ किया जबकि लुईस ने छठे ओवर में डैन क्रिस्टियन पर तीन चौके और एक छक्के के साथ टीम का स्कोर 84 रन तक पहुंचाया जो पावर प्ले में मुंबई का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है. लुईस ने लेग स्पिनर राहुल तेवतिया की गेंद पर छक्का जड़ने के साथ नौवें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया जो वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई की पहले विकेट की पहली शतकीय साझेदारी है.

आखिरी 3 ओवरों में 18 रन ही बना सकी मुंबई
तेवतिया ने हालांकि इसी ओवर में लुईस को मिड आफ पर जेसन राय के हाथों कैच कराके दिल्ली को पहली सफलता दिलाई. लुईस ने 28 गेंद की अपनी पारी में चार छक्के और इतने ही चौके मारे. सूर्यकुमार ने ग्लेन मैक्सवेल पर दो रन के साथ 29 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन तेवतिया ने उन्हें अगले ओवर में पगबाधा कर दिया. सूर्यकुमार ने 32 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्का जड़ा. इशान ने इसके बाद तेवतिया को निशाना बनाया और उनकी लगातार गेंदों पर चौका और दो छक्के जड़े. इशान ने इसके बाद शमी पर भी दो चौके मारे लेकिन क्रिस्टियन ने उन्हें और किरोन पोलार्ड (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजकर मुंबई को दोहरा झटका दिया. बोल्ट ने रोहित शर्मा (18) और हाॢदक पंड्या (02) को आउट किया जबकि शमी ने कृणाल पंड्या (11) को पवेलियन भेजा. मुंबई की टीम अंतिम तीन ओवर में 18 रन ही जुटा सकी.

 

Opener Jason Roy’s 91 and Rishabh Pant’s 47 runs in the 9th match of the IPL tournament, Delhi Daredevils defeated Mumbai Indians by 7 wickets. This is Daredevils’ first win, while Mumbai’s third successive defeat.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here