विधान परिषद चुनाव : राबड़ी और मांझी के बेटे समेत 4 उम्मीदवारों ने भरा नामांकन

0
100

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी समेत चार प्रत्याशियों ने शुक्रवार को एक साथ विधान परिषद के लिए नामांकन पत्र भरा. इस मौके पर तेजस्वी यादव और तेजप्रताप के अलावा हम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व सीएम जीतन राम मांझी भी मौजूद थे. गुरुवार को नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने पार्टी प्रत्याशियों का ऐलान किया था.

राजद ने पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामचंद्र पूर्वे और सैयद मोहसिन खुर्शीद को प्रत्याशी बनाया गया है. जबकि हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के प्रत्याशी और पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के पुत्र संतोष सुमन को राजद समर्थन करेगा. संतोष सुमन का प्रत्याशी बनना तभी पक्का हो गया था, जब जीतनराम मांझी ने राजग से दोस्ती तोड़कर महागठबंधन से हाथ मिलाया था.

राजद को 4 सीटों पर जीत सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस से मदद की दरकार होगी. विधायकों की संख्या के हिसाब से एक सीट पर जीत के लिए प्रथम वरीयता क्रम में कम से कम 21 वोट चाहिए. राजद के पास अभी 80 विधायक हैं. हम पार्टी की एक सीट मिलाकर कुल 81 हो जाएंगे, जबकि चार सीटों पर जीत के लिए राजद को 84 वोट चाहिए. ऐसे में उसे तीन सीटों का अतिरिक्त प्रबंध करना पड़ेगा, जिसे कांग्रेस के सहयोग से पूरा किया जा सकता है. कांग्रेस के पास 27 विधायक हैं.

हालांकि, कांग्रेस की ओर से अभी स्पष्ट नहीं किया जा सका है कि विधान परिषद चुनाव के लिए पार्टी का प्रत्याशी कौन होगा? विधायकों के संख्या बल के हिसाब से कांग्रेस के खाते में एक उम्मीदवार विधान परिषद पहुंच सकते हैं. भाजपा एवं जदयू ने अभी अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान नहीं किया है.

 

 

 

 

Four candidates, including former Bihar Chief Minister Rabri Devi, filed a nomination papers for the legislative council on Friday. Apart from the Tejaswi Yadav and Tej Pratap on this occassion, we were also present at the party’s national president and former CM Jeetan Ram Manjhi. On Thursday, Leader of the Opposition Tejashwi yadav declared the party candidates.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here