बिहार की बेटी श्रेयसी सिंह ने सोना जीत किया देश और राज्य को गौरांवित,राष्ट्रपति ने दी बधाई

0
53

कॉनवेल्थ गेम्स 2018 का आज का दिन बिहार के लिए स्वर्णिम यादगार बन गया. बिहार की बेटी ने सोना जीतकर देश के साथ-साथ राज्य को गौरांवित कर दिया. भारत की दिग्गज महिला निशानेबाज और बिहार की श्रेयसी सिंह ने यहां जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में बुधवार को सातवें दिन भारत की झोली में 12वां स्वर्ण पदक डाला. श्रेयसी ने महिलाओं की डबल ट्रैप स्पर्धा के फाइनल्स में पहला स्थान हासिल कर सोना जीता. साल 2014 में ग्लोस्गो में आयोजित 20वें राष्ट्रमंडल खेलों में श्रेयसी ने इसी स्पर्धा में रजत पदक जीता था और इस बार वह अपने पदक के रंग को बदलने में सफल रहीं.

श्रेयसी ने शूट-ऑफ में आस्ट्रेलिया की एमा कोक्स को एक अंक से हराते हुए स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने कुल 98 अंक हासिल किए. सभी चार स्तरों में कुल 96 अंक हासिल करने के साथ उन्होंने शूट-ऑफ में अपने दोनों निशाने सही लगाए और जीत हासिल की. एमा को इस स्पर्धा रजत पदक हासिल हुआ. उन्होंने भी सभी चार स्तरों में 96 अंक हासिल किए थे. वहीं वह शूट-ऑफ में दो निशानों में एक गलत लगाया और इस कारण वह दूसरे स्थान पर रहीं. स्कॉटलैंड की लिंडा पियरसन ने 87 अंकों के साथ कांस्य पदक पर कब्जा जमाया.


बिहार के जमुई ​गिद्धौर की रहने वाली और पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. दिग्विजय सिंह की बेटी श्रेयसी ने इससे पहले 2014 के इंचियोन एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीत चुकी है. उन्होंने 2010 में नई दिल्ली में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत और 2017 में ब्रिसबेन में इसी चैंपियनशिप में रजत पदक अपने नाम किया था. 2017 में ही एशियाई शॉटगन चैंपियनशिप में उन्होंने कीनन चेनाई के साथ मिलकर कांस्य पदक जीता था. श्रेयसी की मां पुतुल कुमारी बांका की सांसद भी रही थीं. श्रेयसी राष्ट्रमंडल खेल में पदक जीतने वाली बिहार की अकेली खिलाड़ी हैं. सोना जीतने पर राष्ट्रपति ने ट्‌वीट कर उन्हें बधाई दी है. राष्ट्रपति ने ट्‌वीट किया-श्रेयसी सिंह को बधाई. पूरे देश को उनपर गर्व है.

 

 

Today’s commonwealth Games 2018 became a golden memorial for Bihar. Bihar’s daughter won the gold and praised the state along with the country. India’s shooter Shreyasi Singh of Bihar put the 12th gold medal on the seventh day in India’s 21st Commonwealth Games here on Wednesday. Shreyasi won gold by securing first position in women’s double trap competition finals.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here