Video: पटना विवि छात्र संघ शपथ ग्रहण समारोह का छात्रों ने किया विरोध, पुलिस लाठीचार्ज में कई घायल

0
69

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ के नवनिर्वाचित अध्यक्ष दिव्यांशु भारद्वाज और उपाध्‍यक्ष योशिता पटवर्धन सहित सेंट्रल पैनल के सभी पदाधिकारी और कॉलेज काउंसलर सोमवार को शपथ ग्रहण आरंभ हो चुका है. भारी हंगामा के कारण कार्यक्रम करीब दो घंटे आगे कर दिया गया था. शपथ ग्रहण के विरोध में पथराव पर उतरे आंदोलनकारी छात्रों पर नियंत्रण के लिए पुलिस ने जमकर लाठियां चटकाईं. पुलिस लाठीचार्ज में छात्र राजद के राहुल राय सहित कई छात्र घायल हो गए हैं. इसके विरोध में छात्र अशोक राजपथ पर तोड़फोड़ पर उतर आए हैं. इस बीच आंदोलनकारियों पर एफआइआर दर्ज करने की तैयारी की जा रही है. तनाव के माहौल में शपथ ग्रहण आरंभ है। इस बीच दो निर्वाचित प्रतिनिधियों ने शपथ ग्रहण के दौरान शपथ पत्र फाड़ दिए.

यह है मामला
डीएसडब्ल्यू प्रो. एनके झा ने बताया कि व्हीलर सीनेट हॉल में सुबह नौ बजे सभी नवनिर्वाचित पदाधिकारियों और काउंसलरों को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आना था. इसके पहले पटना हाईकोर्ट अपने आदेश में विवि जांच कमेटी द्वारा नव‍निर्वाचित अध्‍यक्ष-उपाध्‍यक्ष का अवैध घोषित निर्वाचन वैध करार दे चुका है. इसके आधार पर सोमवार को अध्‍यक्ष दिव्‍यांशु भारद्वाज तथा उपाध्यक्ष योशिता पटवर्धन का भी शपथ ग्रहण होना है. कई छात्र संगठन इसका विरोध कर रहे हैं.

हंगामा पर उतरे छात्र, लाठीचार्ज
विरोध पर उतरे छात्र संगठनों के कार्यकर्ता व समर्थक सुबह से ही शपथ ग्रहण स्‍थल पर मौजूद थे. उन्‍होंने व्‍हीलर सीनेट हॉल का गेट तोड़ डाला तथा अंदर घुसने की कोशिश की. वे शपथ ग्रहण समारोह रद करने की मांग पर अड़ हुए हैं. रोकने पर उन्‍होंने पुलिस पर पथराव कर दिया. स्थिति पर नियंत्रण के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया. स्थिति फिलहाल नियंत्रण्‍ा में, लेकिन तनावपूर्ण बनी हुई है.
छात्रों को समझाने में लगे विवि व पुलिस प्रशासन
दूसरी ओर विवि प्रशासन हाईकोर्ट के आदेश का हवाला देकर शपथ ग्रहण को अनिवार्य बता नाराज छात्रों को समझा रहा है. मौके पर काफी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है. एसडीएम व डीएसपी भी वहां पहुंच चुके हैं. पुलिस व प्रशासन के अधिकारी भी दोनों पक्ष से बात कर रहे हैं.

नए सिरे से जांच करेगा विवि
सूत्रों के अनुसार अध्यक्ष और उपाध्यक्ष मामले को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन महाधिवक्ता से सलाह लेगा. इसके बाद जांच कमेटी का गठन कर दोनों मामले की नए सिरे से जांच प्रारंभ की जाएगी. पटना हाईकोर्ट ने अपने आदेश में दोनों मामले की जांच के लिए गठित कमेटी को लिग्दोह कमेटी की अनुशंसा के प्रतिकूल करार दिया था. जिस आनन-फानन अंदाज में विश्वविद्यालय प्रशासन ने मामले की जांच की थी और कुलपति द्वारा निर्णय लिए गए थे. उसे नैसर्गिक न्यास के विरुद्ध करार दिया था.
शपथ ग्रहण पर विरोध कर रहे कई छात्र संगठन
इसके पहले अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के शपथ ग्रहण कराने के विरोध में रविवार की शाम विभिन्न छात्र संगठनों के प्रतिनिधियों ने कुलपति प्रो. रासबिहारी प्रसाद सिंह से मिलकर रोष व्यक्त किया. प्रतिनिधिमंडल ने कुलपति से कहा कि पटना उच्च न्यायालय ने अध्यक्ष दिव्यांशु भारद्वाज के मामले में विश्वविद्यालय प्रशासन की जांच कमेटी पर सवाल खड़ा कर पुन: प्रक्रिया के तहत कर्रवाई का आदेश दिया है. कुलपति ने प्रतिनिधियों को कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए दोनों के शपथ ग्रहण को अनिवार्य बताया. प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के शपथ ग्रहण में पटना विवि छात्र संघ के संयुक्त सचिव मो. असजद उर्फ आजाद चांद सहित कई संगठनों से जुटे काउंसलर शपथ ग्रहण का बहिष्कार कर रहे हैं.


इन उम्‍मीदवारों ने जीत दर्ज की
– अध्‍यक्ष- दिव्‍यांशु भारद्वाज
– उपाध्‍यक्ष- योषिता पटवर्धन
– सचिव- सुधांशु भूषण झा
– संयुक्‍त सचिव- मो. असजद
– कोषाध्‍यक्ष- नीतीश कुमार
कॉलेज काउंसलर्स पद पर इन उम्‍मीदवरों ने जीत दर्ज की
– वाणिज्य महाविद्यालय : मोहित प्रकाश
– वीमेंस ट्रेनिंग कॉलेज : अनुप्रिया
– पटना लॉ कॉलेज : सुमन सौरभ
– कॉलेज ऑफ आर्ट एंड क्राफ्ट : फिरदौसी बख्श
– पीजी ह्यूमैनिटीज : अभिषेक राज
– मगध महिला कॉलेज : अंजलि कुमारी, भाग्य भारती, अनुराधा पटना कॉलेज : सत्यम प्रकाश, अंकित कुमार
– बीएन कॉलेज : पीयूष कुमार, मधुसूदन प्रसाद मुकुल
– पटना वीमेंस कॉलेज : मानसी सिन्हा, मदीहा जावेद, सपना कुमारी, प्रगति प्रकाश
– साइंस कॉलेज : आशीष पुष्कर, मनदीप कुमार
– पीजी साइंस : श्रवण कुमार

 

 

All office bearers of the central panel including the newly elected president of Patna University Students Union, Diyanshu Bhardwaj and Vice President Yoshita Patwardhan, have been sworn in on Monday. Due to heavy ruckus the program was made about two hours ahead. Police took sticks on the protesters to control the agitating students who came out against stone pelting in protest. Several students, including student RJD’s Rahul Rai, were injured in police lathi charge.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here