प्रधानमंत्री कल आएंगे बिहार, पटना और मोतिहारी में कई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

0
76

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अप्रैल को मोतिहारी के प्रस्तावित कार्यक्रम में नगर विकास विभाग के 1186.06 करोड़ रुपये की लागत की पांच बड़ी योजनाओं का शिलान्यास करेंगे. इन योजनाओं में राजधानी के सैदपुर व पहाड़ी स्थित सीवरेज नेटवर्क सिस्टम व एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) के साथ ही मोतिहारी शहर के बीचों बीच स्थित मोतीझील का पुनर्विकास व संरक्षण कार्य भी शामिल है.
गंदे पानी की निकासी को लेकर बनी सीवरेज नेटवर्क की तीन योजनाओं में 381.07 किमी का सीवर नेटवर्क बनेगा, जबकि पहाड़ी पर 60 एमएलडी क्षमता को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगेगा. पहाड़ी एसटीपी व पहाड़ी सीवरेज सिस्टम (जोन चार) 100 फीसदी भारत सरकार द्वारा संपोषित योजना है. सीवरेज-एसटीपी की अन्य दो योजनाओं में केंद्र की हिस्सेदारी 920.891 करोड़, जबकि राज्यांश 243.179 करोड़ होगा.
मोतीझील से निकलेगी गाद
21.99 करोड़ की लागत से मोतिहारी के मोतीझील के सौंदर्यीकरण के क्रम में इसमें जमे गाद की सफाई करायी जायेगी. साथ ही प्रोजेक्ट में दो एमएलडी क्षमता के दो एसटीपी का निर्माण, पार्क का निर्माण, 22242 वर्ग मीट पाथ-वे का निर्माण, खूबसूरत घाटों का निर्माण व झील के चारों ओर 9000 मीटर ड्रेन का निर्माण भी इस प्रोजेक्ट में शामिल है.
शिलान्यास होने वाले प्रोजेक्ट
सैदपुर सीवरेज नेटवर्क : दूरी – 177.45 किमी, लागत – 431.22 करोड़
पहाड़ी एसटीपी : क्षमता –
60 एमएलडी, लागत – 191.62 करोड़
पहाड़ी सीवरेज सिस्टम (जोन चार) : दूरी – 87.69 किमी, लागत 184.86 करोड़
मोतिहारी मोतीझील का सौंदर्यीकरण व संरक्षण : लागत 21.99 करोड़
राष्ट्र को समर्पित करेंगे 12 हजार एचपी के इलेक्ट्रिक रेल इंजन
इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री राष्ट्र को मधेपुरा स्थित ग्रीन-फील्ड इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्ट्री से निर्मित और देश के प्रथम 12000 एचपी के इलेक्ट्रिक रेल इंजन समर्पित करेंगे. इसके साथ ही कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस के हरि झंडी दिखा कर परिचालन का शुभारंभ करेंगे और मुजफ्फरपुर-सगौली-वाल्मीकि नगर रेलखंड के दोहरीकरण का शिलान्यास भी करेंगे. पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि सूबे के मधेपुरा में 1300 करोड़ की लागत से इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्ट्री स्थापित किया गया है.
इस फैक्ट्री का पहला इंजन बन कर तैयार है, जिसका लोकार्पण प्रधानमंत्री करेंगे. उन्होंने बताया कि इस इंजन से माल गाड़ियों की स्पीड काफी बढ़ जायेगी. वहीं, दो लाख किलोमीटर में एक बार इंजन फेंल होने की संभावना रहेगी. उन्होंने बताया कि मोतिहारी में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस को हरि झंडी दिखाया जायेगा.
यह ट्रेन 1383 किमी की दूरी सिर्फ 30 घंटे में तय करेंगी. इसके साथ ही मुजफ्फरपुर-सगौली-वाल्मीकिनगर रेलखंड के दोहरीकरण कार्य का शिलान्यास भी किया जायेगा. इस योजना को 2401 करोड़ रुपये की लागत से 210.30 किलोमीटर लाइन का दोहरीकरण किया जायेगा.

 

Prime Minister Narendra Modi laid the foundation stone of five big plans for the cost of Rs 1186.06 crore of Urban Development Department in Motihari’s proposed program on April 10. These schemes include sewerage network system and STP (sewerage treatment plant) in the city’s Saidpur and hill stations, along with the redevelopment and conservation work of Motijil in the heart of Motihari city.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here