भोजपुर में किसान की आत्महत्या पर मुख्यमंत्री नीतीश ने दिया त्वरित कार्रवाई का निर्देश

0
36

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भोजपुर जिले के कृष्णागढ़ पुलिस थाना अंतर्गत बिंद टोली गांव के किसान दशरथ बिंद की आत्महत्या की खबर पर संवेदना व्यक्त करते हुए प्रधान सचिव कृषि एवं प्रधान सचिव आपदा प्रबंधन को पूरे मामले पर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री के निर्देश के आलोक में भोजपुर के जिलाधिकारी ने उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में पुलिस एवं प्रशासनिक पदाधिकारियों की एक टीम गठित कर स्थल निरीक्षण हेतु रवाना किया है. जांच दल द्वारा स्थल निरीक्षण कर सभी पहलुओं की जांच की जा रही है. जांच दल की विस्तृत रिपोर्ट के आधार पर ‘बिहार कृषि संकटग्रस्त किसान सहायता योजना-2015’ के तहत त्वरित सहायता देने के लिए कार्रवाई की जायेगी.
कर्ज के बोझ तले दब गया था दशरथ बिंद
मृत किसान दशरथ बिंद के पिता रामाधार बिंद ने पुलिस को बताया कि ढाई लाख रुपये में वह पांच जगहों पर आम का बगीचा लिया था. वहीं, आठ हजार रुपये बीघे के हिसाब से मालगुजारी पर खेत लिया था. पिछले दो-तीन सालों में उसने अपनी तीन बेटियों की शादी कर्ज लेकर की. इसी बीच, मेरा (दशरथ बिंद के पिता रामाधार बिंद का) पैर टूट गया. दशरथ ने कर्ज लेकर इलाज भी कराया. उसको उम्मीद थी कि इस बार वह आम बेच कर सारा कर्ज चुकता कर देगा. लेकिन, पिछले सप्ताह हुई ओलावृष्टि में आम के पेड़ पर लगे मंजर गिर गये. इससे वह तनाव में रह रहा था. मृतक के पिता ने बताया कि इसी वजह से उसने आत्महत्या कर ली.
आम के मंजर को निहारते-निहारते गमछे से लटक गया था दशरथ
भोजपुर जिले के बड़हरा प्रखंड के घाघर बिंदगांवा गांव का दशरथ बिंद लगातार कर्ज में डूबे रहने के कारण कर्ज चुकाने के लिए पांच अलग-अलग इलाकों में आम का बगीचा ले लिया था. कर्ज के बोझ तले किसान के अरमानों पर प्रकृति ने पानी फेर दिया. जिस बगीचे को देख कर वह खुशी से फूले नहीं समा रहा था. ओलावृष्टि के कारण उसी गिरते मंजर को निहारते-निहारते वह गमछे को गले में डाल कर झूल गया. कर्ज चुकता करने के अरमानों को बेमौसम बरसात और ओलावृष्टि ने पूरी तरीके से धूमिल कर दिया था. दशरथ के पिता ने बताया कि जिन लोगों से उसने सूद पर रुपये लिये थे. वे कर्ज चुकता करने का दबाव लगातार दे रहे थे.
डीएओ के नेतृत्व में तीन सदस्यीय गठित टीम करेगी जांच
जिलाधिकारी ने किसान दशरथ बिंद की आत्महत्या मामले की जांच के लिए जिला कृषि पदाधिकारी संजय नाथ तिवारी के नेतृत्व में तीन सदस्यीय टीम गठित की है. कमेटी को एक सप्ताह में जांच कर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया है. जांच दल में जिला कृषि पदाधिकारी के अलावा बड़हरा के सीओ सुमित कुमार और बीडीओ विजय कु मिश्रा को रखा गया है.

 

Chief Minister, Agriculture and Principal Secretary, Disaster Management, has been directed to take immediate action on the whole issue while expressing condolences on the news of the suicide of Farmer Dasarath Bind, a farmer of Bind Tolly village under Krishnagadh Police Station in Bhojpur district. In light of the directions of the Chief Minister, Bhojpur District Magistrate has constituted a team of Police and Administrative Officers under the chairmanship of Deputy Development Commissioner and has left for inspection site.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here