दक्षिण अफ्रीका ने 48 साल बाद ऑस्ट्रेलिया से सीरीज जीतकर रचा इतिहास

0
33

वांडर्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज के आखिरी और चौथे टेस्ट मैच में 492 रनों से आॅस्ट्रेलिया को हरा कर इतिहास रच दिया. यह मैच जीत कर दक्षिण अफ्रीका ने 48 साल बाद ऑस्ट्रेलिया से कोई टेस्ट सीरीज जीती है. चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका ने 3-1 से जीत हासिल की. यह दक्षिण अफ्रीका की रनों के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है तो वहीं ऑस्ट्रेलिया की रनों के लिहाज से अभी तक की सबसे बड़ी हार है.

वार्नोन फिलेंडर ने मैच की दूसरी पारी में 21 रन देकर छह विकेट लिए. यह उनका खेल के सबसे लंबे प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. फिलेंडर ने इस मैच में टेस्ट में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए हैं. ऐसा करने वाले वह सातवें दक्षिण अफ्रीकी हैं. इसके अलावा तीसरे टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने वाले मार्ने मोर्केल का यह आखिरी टेस्ट मैच था. ऑस्ट्रेलिया के सिर्फ दो बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को छू सके. जोए बर्न्‍स ने 42 रन तो वहीं पीटर हैंड्सकॉम्ब में 24 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 88 रनों के साथ की थी, लेकिन आखिरी दिन मेहमान टीम सिर्फ 16.4 ओवर की खेल सकी. फिलेंडर के अलावा मोर्ने मोर्केल ने दो विकेट लिए. केशव महाराज को एक सफलता मिली.

पांचवे दिन की शुरुआत से ही ऑस्ट्रेलियाई विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया था. दिन की पहली गेंद पर वार्नेन फिलैंडर ने शॉन मार्श को बावुमा के हाथों कैच करा कर संकेत दे दिया कि वे मैच का फैसला जल्दी ही करना चाहते हैं. इसके बाद चौथी ही गेंद पर मिशेच मार्श को भी विकेट के पीछे लपकवा कर अपना 200वां विकेट पूरा किया.  केवल 89 के स्कोर पर आधी कंगारू टीम पवेलियन पहुंच गई थी. लेकिन फिलैंडर रुकने का नाम ही नहीं ले रहे थे.

इसके बाद ही फिलैंडर ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (24) को बोल्ड कर दिया. फिर फिलैंडर ने कप्तान टिम पेन (7), पैट कमिंस (1) और चैड सेयर्स का विकेट लेकर 100 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया के 9 विकेट तक गिरा दिए. फिर लॉयन नाथन और जोश हेजलवुड केवल 19 रन जोड़ सके और लायन नाथन के रन आउट होते ही दक्षिण अफ्रीका ने ऐतिहासिक जीत अपने नाम कर ली.

 

 

At Wanders’ Stadium, South Africa beat Australia by 492 runs and create history in the last and fourth Test match of the series. By winning this match South Africa has won a test series from Australia 48 years later. In this four-Test series, South Africa won 3-1.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here