यूपी और बिहार में 26 अप्रैल को विधान परिषद चुनाव, 24 सीटों के लिए वोटिंग

0
41

चुनाव आयोग ने घोषणा की कि बिहार एवं उत्तर प्रदेश के विधान परिषद की 24 सीटों के लिए चुनाव 26 अप्रैल को होगा. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का उनके अपने-अपने राज्यों के ऊपरी सदन की सदस्यता का कार्यकाल समाप्त होने के नजदीक है. बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और पूर्व सीएम राबड़ी देवी समेत कुल 11 लोगों का राज्य विधानपरिषद के सदस्य के तौर पर कार्यकाल भी छह मई को समाप्त होने वाला है.
उत्तर प्रदेश में कुल 13 सीटें और बिहार में 10 सीटें क्रमश: पांच और छह मई को खाली हो रही हैं. उत्तर प्रदेश में खाली हो रही सीटों में से एक पर अखिलेश यादव और बिहार में खाली हो रही सीटों में से नीतीश कुमार और सुशील कुमार मोदी सदस्य हैं. बता दें कि जदयू से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, संजय सिंह, चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, उपेंद्र प्रसाद, राजकिशोर कुशवाहा और नरेंद्र सिंह, भाजपा के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, लाल बाबू प्रसाद और सत्येंद्र नारायण सिंह तथा राजद की राबड़ी देवी का छह साल का कार्यकाल समाप्त हो रहा है.

बिहार में एक अन्य सीट नरेंद्र सिंह को गत 6 जनवरी, 2016 को अयोग्य करार दिये जाने के चलते खाली हो रही है. उनका कार्यकाल इस वर्ष छह मई तक था. आयोग ने कहा कि 24 सीटों के लिए चुनाव 26 अप्रैल को होगा. इनमें से 13 सीटें उत्तर प्रदेश और 11 बिहार में हैं.
आपको जानकारी दे दें कि विधान परिषद में सदस्यों की संख्या 75 है. विधान परिषद में अशोक चौधरी के नेतृत्व में कांग्रेस के चार सदस्यों के जदयू में शामिल होने के बाद जदयू के 33, भाजपा के 22, कांग्रेस के दो, भाजपा के दो, लोजपा के दो, रालोसपा के एक और तीन निर्दलीय सदस्य है. जदयू के नरेंद्र सिंह की सदस्यता समाप्त होने के कारण एक सीट रिक्त है. इस बार विधान परिषद की सीट जीतने के लिए 21 वोट की दरकार है. विधानसभा में राजद के 79 और कांग्रेस के 27 सदस्य है.
वहीं 11 सीटों पर चुनाव के बाद पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी नेता प्रतिपक्ष बन जाएंगी. मालूम हो कि राजद के सात ही सदस्य होने के कारण उपसभापति हारून रशीद ने राबड़ी देवी को नेता प्रतिपक्ष का दर्जा देने से इनकार कर दिया था. नेता प्रतिपक्ष के लिए सदन की संख्या का दस प्रतिशत सदस्य होना आवश्यक है.

 

 

 

The Election Commission announced that elections for 24 seats of Bihar and Uttar Pradesh Legislative Council will be held on April 26. Bihar Chief Minister Nitish Kumar and Uttar Pradesh’s former Chief Minister Akhilesh Yadav are close to ending the term of membership of upper house of their respective states.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here