विश्व कप जीत के सालगिरह पर पद्म भूषण से सम्मानित हुए MS धोनी

0
72

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सोमवार को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से एमएस धोनी को नवाजा. उनके साथ साथ बिलियर्ड्स चैंपियन पंकज आडवाणी को भी पद्मभूषण से सम्मानित किया गया. धोनी ने ये सम्मान लेफ्टिनेंट कर्नल की ड्रेस में ही लिया. जैसा कि हम जानते हैं कि धोनी को सेना ने लेफ्टिनेंट कर्नल की मानद उपाधि दी हुई है. फौज का हिस्सा बनने के बाद धोनी को वो सारी सुविधाएं मिलेंगी जो सेना के एक जवान को मिलती हैं. 1983 में चैंपियन बनने के बाद 28 साल बाद टीम इंडिया धोनी के नेतृत्व में 2 अप्रैल 2011 को खिताब जीतने में कामयाब रही. संयोग से राष्ट्रपति भवन में धोनी को ये सम्मान इसी दिन दिया गया. इससे पहले धोनी को पद्मश्री मिल चुका है.

माही ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले में नुवान कुलासेकारा की बॉल पर जोरदार छक्का लगाकर लाखों फैन्स का सपना पूरा किया था. टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका, न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल पहुंची. टॉस जीतकर श्रीलंका ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया. श्रीलंका के दिए गए 274 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने हासिल कर इतिहास रच दिया. पूरा देश आज वर्ल्ड कप की 7वीं सालगिरह मना रहा है. क्रिकेट खिलाड़ियों ने भी कभी ना भूलने वाली उस रात की तस्वीरें शेयर की हैं. वहीं बीसीसीआई ने भी उस ऐतिहासिक छक्के का वीडियो शेयर किया है.

बता दें कि धोनी के अलावा यह सम्मान भारतीय बिलियर्ड्स खिलाड़ी पंकज आडवाणी को भी मिलेगा. राष्ट्रपति ने इससे पहले 20 मार्च को पहली खेप के पद्म पुरस्कारों का एलान किया था. टेनिस खिलाड़ी सोमदेव देवबर्मन, बैडमिंटन स्टार किदंबी श्रीकांत और 1972 में पैरालिंपिक्स में स्वर्ण पदक जीतने वाले स्विमर मुरलीकांत पेटकर को सम्मानित किया गया था. इस साल महेंद्र सिंह धोनी सहित 84 लोगों को पद्म सम्मान के लिए चुना गया था. इनमें से 3 पद्मविभूषण, 9 पद्मभूषण और 72 पद्मश्री शामिल हैं. 20 मार्च 2018 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में इन सभी को पद्म पुरस्कारों से नवाजा गया. इस मौके पर उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, राज्यमंत्री किरेन रिजिजू भी पर मौजूद रहे.

 

 

 

Team India’s former captain Mahendra Singh Dhoni was awarded Padma Bhushan on Monday. In a function organized at Rashtrapati Bhavan, President Ramnath Kovind honors MS Dhoni from India’s third highest civilian honor. Along with him Billiards champion Pankaj Advani was also honored with Padma Bhushan. Dhoni took this honor in the dress of Lieutenant Colonel.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here