SC-ST एक्ट में संशोधन के विरोध में आज भारत बंद, कई जगहों पर रोकी ट्रेन

0
86

एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में सोमवार को भारत बंद बुलाया गया है. बिहार में भी दलित समाज ने आज भारत बंद का ऐलान किया है. इसका असर सुबह से ही दिखने लगा है. राजधानी पटना समेत बिहार के तकरीबन सभी जिलों में विरोध हो रहा है.बिहार में भी इस बंद को कई विपक्षी दलों का समर्थन मिला है. जहानाबाद में भीम सेना के कार्यकर्ताओं ने पटना-गया रेल मार्ग पर ट्रेन को रोका और जमकर नारेबाजी की.

वहीं आरा में भी वाम दलों के कार्यकर्ताओं ने कई जगहों पर ट्रेनें रोकी. एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में बिहार के नेता तेजस्वी यादव, जीतन राम मांझी, जन अधिकार पार्टी के नेता पप्पू यादव ने सार्वजनिक तौर पर कई बार नाराजगी जाहिर की है. केंद्र सरकार से इस बाबत अध्यादेश लाने की भी मांग की है. इन नेताओं ने बंद का समर्थन किया है. वहीं दरभंगा जिले में भी SC/ST एक्ट के विरोध में भारत बंद का असर दिख रहा है. CPI-M के कार्यकर्ताओं ने रेल चक्का जाम कर दिया है. दरभंगा-पटना इंटरसिटी ट्रेन को कार्यकर्ताओं ने रोका है. लहेरियासराय स्टेशन पर ट्रेन को रोका गया है. कई राजनीतिक दलों ने भी बंद का समर्थन किया है. उधर अररिया जिले में भी SC/ST एक्ट के विरोध में भारत बंद का असर साफ-साफ दिख रहा है. सड़कों को जाम कर दिया गया है. विरोध में भारी संख्या में लोग सड़कों पर आगजनी कर रहे हैं. भारत बंद को लेकर रेल चक्का जाम कर दिया गया. लोग केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं.

बता दें कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी एक्ट के कुछ प्रावधानों के दुरुपयोग होने की बात कह नियमों में कुछ ढील देने का आदेश दिया था. जिसका एससी-एसटी समाज के लोग और नेता जमकर विरोध कर रहे हैं. वहीं इस बीच ये भी खबर है कि केंद्र सरकार सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर करेगी.
कोर्ट के इस फैसले के बाद इस पर राजनीति तेज हो गई. राजनीतिक पार्टियां कोर्ट के इस फैसले को एससी-एसटी समुदाय के खिलाफ बता रहे है. वहीं, कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ एससी-एसटी समाज के लोग मुखर हो गए और दो अप्रैल को भारत बंद का आह्वान किया है.

 

 

 

India has been called off on Monday to protest the amendment in the SC-ST Act. Even in Bihar, the Dalit society has announced the closure of India today. Its effect has started from the morning itself. There is opposition in almost all the districts of Bihar, including the capital, Patna.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here