तुला राशि वाले वाणी पर रखें नियंत्रण, साथी के साथ हो सकती है बहस

0
81

आज चैत्र माह की पूर्णिमा है. आज सर्वदेव दमनकोत्सव है. आज शाम को 06:52 पर सूर्यदेव रेवती नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और 14 अप्रैल को सुबह 08:14 तक वहीं पर रहेंगे. साथ ही आज हनुमान जन्मोत्सव है. माना जाता है कि आज ही के दिन श्री हनुमान का जन्म हुआ था. शनिवार के दिन सूर्य-चंद्रमा की स्थिति से ध्रुव और वृद्धि नामक शुभ योग बन रहे है. जिसके कारण कुछ राशियों को परेशानियों से छुटकारा मिलेगा. इसके साथ ही किस्मत साथ देगी. जिससे धनलाभ होगा.

मेष : आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से छठे भाव में रहेगा. आज भाग्य आपके पक्ष में है. सकारात्मकता और उत्साह की मानसिकता के साथ आगे बढ़ेंगे, तो आप अपने नौकरी–धंधे के क्षेत्र में बहुत शानदार प्रगति कर सकते हैं. आज आपको कई नए अवसर मिल सकते हैं, जो आपके जीवन में एक नई ऊर्जा ला सकते हैं. सभी तरह की संभावनाओं के लिए अपना मन खुला रखें. आप बेहद सरलता और सहजता के साथ कठिन लक्ष्यों को पूरा करने में समर्थ होंगे. महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है. आज जल्दबाजी में किसी भी व्यक्ति के बारे में अच्छा-बुरा कैसा भी फैसला न करें.

वृषभ: आज आपकी राशि से पांचवे भाव में पूर्णिमा का चंद्रमा रहेगा. आपका राशिस्वामी बारहवें भाव में है. आज का दिन आपके लिए मिले-जुले प्रभाव वाला साबित होगा. आज आप इस तरह के कुछ काम करेंगे, जिनसे आपका अपना विकास होगा, जिनसे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. आज अगर आप भावनाओं में न बहे, और आपके काम में ध्यान बांटने वाली चीजों से बचकर चले, तो आज आपको बहुत अच्छी सफलता भी मिलेगी. आपको अपने सकारात्मक रवैए के कारण दूसरों के साथ तालमेल बैठाकर काम करने में भी पूरी सफलता मिलेगी. दफ्तर में आपके सहयोगी भी आज आपकी पूरी संभव मदद करेंगे और इससे आप वास्तव में अपने ही साथियों से एक कदम आगे निकलने की स्थिति में आ जाएंगे.

मिथुन : आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से चौथे भाव में है. आज आपका आत्मबल, आपकी आंतरिक शक्ति चरम पर रहेगी. अगर आप पिछले कई दिनों से अपने नौकरी-धंधे के मामलों और घर से बाहर की दुनिया के अन्य मामलों में बहुत व्यस्त रहे हैं, तो आज का दिन आप अपने निजी और पारिवारिक जीवन की जरूरतों की पूर्ति के लिए समर्पित कर सकते हैं. कामकाज और घरेलू मामलों पर खर्च किए जाने वाले समय और ऊर्जा में संतुलन करना अब आपके लिए जरूरी हो चुका है. दफ्तर में कोई ऐसा व्यक्ति आज आपसे मुग्ध हो सकता है, जो आपसे उम्र में काफी छोटा हो. वह बहुत ही नादान व्यक्ति है और आप उसकी गलतफहमी दूर करने में संकोच न करें.

कर्क: आज आपकी संवाद क्षमता बहुत शानदार रहेगी और अपनी इस संवाद क्षमता के बूते आप बहुत अच्छे परिणाम प्राप्त करने में सफल रहेंगे. आज आप अपनी तत्परता और अपनी ऊर्जा के बूते सफलता प्राप्त करेंगे. लेकिन भारी ऊर्जा के बावजूद आज आप शांत बने रहें. अगर आप नौकरी की तलाश में हैं, तो जल्द ही आपको कोई नई नौकरी मिल सकती है.

सिंह : आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से धन भाव में रहेगा. आपका राशिस्वामी अष्टम है और नीच का बुध उसके साथ है. लिहाजा धन के मामलों में आज बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं रखी जा सकती है. नए मामले भी आसानी से निपट जाएंगे. आज आप अपने आप को अनावश्यक रूप से न थकाएं. एक साथ कई काम हाथ में न लें, जो आपका मौजूदा काम है, या जो रोजमर्रा के कार्य हैं, उन्हीं पर ध्यान केंद्रित करें. आज के दिन आपको कुछ कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, जिनसे आपको प्रभावी ढंग से निपटना होगा.

कन्या : आज आपकी ही राशि में पूर्णिमा का चंद्रमा है. आपको महसूस होगा कि आप अपना जीवन दूसरों की खातिर ज्यादा जी रहे हैं, स्वयं अपने लिए कम. और इस कारण आज न केवल आपका ध्यान अपने आप पर रहेगा, बल्कि आप चाहेंगे कि बाकी लोग भी आज आप पर ही ध्यान दें. अपनी निजता और दूसरों के साथ परस्पर निर्भरता के बीच एक संतुलन स्थापित करने की कोशिश करें. बढ़ती कठिनाइयों की अनदेखी न करें, बल्कि उनसे सीधे निपटने की कोशिश करें, आपको सफलता मिलेगी. अपने नौकरी-धंधे के क्षेत्र में आज आपको कोई खुशखबरी मिल सकती है.

तुला : आज पूर्ण चंद्र आपकी राशि से बारहवें भाव में रहेगा. आज आप अपनी सोची हुई योजना पर डटे रहेंगे, हालांकि आपको छिटपुट व्यवधानों का भी सामना करना पड़ेगा. आज आप तमाम तरह की रोजमर्रा की गतिविधियों में व्यस्त रहेंगे. थकान और मन में चलते विचारों के कारण थोड़े समय एकांत में रहने की तीव्र इच्छा होगी. आप जिस भी काम में पिछले कुछ दिनों से जुटे हुए थे, वह काम आज सफलतापूर्वक पूरा हो सकता है. लेकिन वह आप आपकी दिनचर्या से इस तरह जुड़ा हुआ था कि उसके खत्म होते ही आप अपनी सफलता से खुश होने के बजाए बहुत खालीपन और उदासी भी महसूस करने लगेंगे. अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें. खर्च ज्यादा होगा. साथ काम करने वालों से कुछ विवाद हो सकता है. संयम रखें.

वृश्चिक : आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से लाभ भाव में रहेगा. आज चंद्रमा का प्रभाव आपको धन,पद, मान-प्रतिष्ठा का लाभ दिलाएगा. जिस काम में हाथ डालेंगे, उसमें आपको लाभ और सफलता मिलेगी. लेकिन किसी काम में जल्दबाजी न करें, वह आपके लिए नुकसानदेय रहेगी. खासतौर पर दूसरों की बात पूरी सुने बिना ही उस पर कोई प्रतिक्रिया दे देना बहुत नुकसानदेय रहेगा. आज आपको जीवन के सफेद और स्याह पक्षों का अहसास होगा. आज कार्यक्षेत्र में हो सकता है कि आपके पास हर समस्या का सटीक उत्तर उसी समय उपलब्ध न रहे, लेकिन इतनी सी बात पर आप थोड़ा असुरक्षित और कुछ घिरा हुआ सा महसूस करने लगेंगे. बेहतर रहेगा कि आप अपने आप को अप्रभावित बनाए रखें.

धनु : आज चंद्रमा आपकी राशि से कर्म भाव में रहेगा. आज आप किसी व्यक्ति का प्रेम पाने के लिए या उसके नजदीक पहुंचने के लिए बेहद अधीर हो जाएंगे. उस व्यक्ति को मुग्ध करने के लिए आज आप कुछ भी कर गुजरने का मानस बनाएंगे. आज के दिन कोई बहुत ज्यादा गतिविधियां या हलचल आपके जीवन में नहीं होनी है. नौकरी-धंधे के क्षेत्र में जरूर बहुत कुछ होता रहेगा. आपने चाहे जितने भी काम हाथ में ले रखे हों, आज आप उन सभी को पूरा करने में सफल रहेंगे और साथ ही कुछ समय सुस्ताने के लिए भी निकाल लेंगे.

मकर : आज चंद्रमा आपकी राशि से भाग्य भाव में रहेगा. आज आपके मन में और शरीर में सुस्ती भरी रहेगी और आपको ऐसा महसूस होगा, जैसे आप कई दिनों से थकते आ रहे हैं. अगर आज आप कोई नया काम या किसी नई मशीन पर काम करने जा रहे हैं, तो पहले उसके बारे में, उससे संबंधित निर्देशों के बारे में ठीक से जान-समझ लें. आज का दिन आपके लिए बहुत अनुकूल नहीं है, जिसमें हर काम आसानी से निपटता चला जाए. आप आत्मविश्वास और साहस का अभाव महसूस करेंगे. आज आप उन कामों से दूर रहें, जिनसे कोई लाभ नहीं होना हो.

कुंभ : आज आपकी राशि से आठवें भाव में पूर्णिमा का चंद्रमा रहेगा, जो बहुत अच्छा नहीं माना जाता है. आज आप कोई नया काम शुरु न करें. आज आपको अपने प्रयासों का यथेष्ट फल नहीं मिल सकेगा. दिन भर जबरदस्त आलस्य बना रहेगा. दफ्तर के काम साथियों की मदद और टीम भावना के बूते निपट जाएंगे. लेकिन आज महत्वपूर्ण तौर पर आपको अपने पैसों का, मूल्यवान वस्तुओं का ध्यान रखना होगा. यात्रा का कार्यक्रम टाल देना बेहतर रहेगा और सड़क पर भी अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी.

मीन : आज पूर्णिमा का चंद्रमा आपकी राशि से सप्तम भाव में है. मन में कंजूसी का भाव बहुत हावी रहेगा. शायद आपको आने वाले समय के किसी बड़े खर्च से निपटने की चिंता रहेगी. लेकिन अगर आप अपने जीवनसाथी को उसकी मनपसंद खरीदारी करने से रोकने की कोशिश करेंगे, तो यह परेशानी पैदा करने वाली बात होगी. आज आपकी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाएं बढ़ी हुई रहेंगी. आज आप अपने सहकर्मियों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में रहेंगे. उन्हें विश्वास रहेगा कि आप उनकी प्रगति में मददगार हो सकते हैं. आज किसी घटना से आपके विचारों में भारी परिवर्तन आएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here