VIDEO: सीबीएसई पेपर लीक: 12वीं इकोनॉमिक्स की परीक्षा 25 अप्रैल को, बिहार के 10वीं छात्रों को अभी राहत

0
45

सीबीएसई 12वीं के इकोनॉमिक्स की परीक्षा 25 अप्रैल को होगी. वहीं 10वीं की गणित परीक्षा की तारीखों का एलान 15 दिन बाद एलान किया जाएगा. सबसे बड़ी बात यह कि दसवीं की परीक्षा सिर्फ दिल्ली और हरियाणा में ही होगी. मतलब बिहार के 10वीं के स्टूडेंट्स को टेंशन नहीं है. इकोनॉमिक्स की परीक्षा पूरे देश में ली जाएगी.

मानव संसाधन विकास सचिव ने कहा है कि भारत के बाहर सीबीएसई के पर्चे लीक नहीं हुए, इसलिए विदेशों में दोबारा परीक्षाएं नहीं होंगी. भारत से बाहर सीबीएसई परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के लिए प्रश्नपत्र अलग होते हैं.मानव संसाधन विकास सचिव अनिल स्वरूप ने आज शाम प्रेस कान्फ्रेंस कर इस संबंध में जानकारी दी. उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि देश के शेष हिस्सों में दसवीं गणित की परीक्षा के संबंध में जांच के बाद निर्णय लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसकी जांच जारी है और जरूरत पड़ने पर दोबारा परीक्षा ली जाएगी.

बुधवार को सीबीएसई ने 12वीं इकोनॉमिक्स और दसवीं के गणित की परीक्षा पुन: लेने का एलान किया था और इस संबंध में नयी तारीखों का एलान एक सप्ताह के अंदर किये जाने की बात कही थी. यह फैसला मीडिया में पेपर लीक की खबरें आने के बाद लिया गया था. हालांकि सीबीएसई ने खुले तौर पर यह स्वीकार नहीं किया कि पेपर लीक हुए हैं.
बता दें, सीबीएसई ने पेपर लीक हो जाने के बाद आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी करते हुए लिखा था कि वह अगले एक हफ्ते में नई तारीखों का ऐलान करेगी. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं के गणित व 12वीं के अर्थशास्त्र के पेपर लीक होने के मामले चारों ओर से विरोध प्रदर्शन का सामना कर रहा है.

कई शहरों में पेपर लीक मामले को लेकर सीबीएसई के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहा है. सीबीएसई पेपर लीक के खिलाफ लुधियाना, कानुपर और दिल्‍ली में छात्र और अभिभावक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इन छात्रों ने चेयरमैन के इस्तीफे की मांग के साथ कहा है कि सीबीएसई की गलती की सजा सभी छात्रों को नहीं मिलनी चाहिए.

 

 

The examination of the CBSE 12th Economics will be held on April 25. The declaration of dates for the 10th math examination will be announced after 15 days. The biggest thing is that the tenth examination will be held in Delhi and Haryana only. That means ten students of Bihar’s tension are not tensioned. Economics will be examined across the country.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here