CBSE 10वीं की मैथ्स और 12वीं की इकॉनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा होगी

0
95

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर बोर्ड ने बड़ा फैसला किया है. 10वीं का मैथ्स (गणित) का पेपर दोबारा कराया जाएगा. वहीं 12वीं के इकोनॉमिक्स (अर्थशास्त्र) के पेपर दोबारा होंगे. बोर्ड ने यह कदम परीक्षा को लेकर आई शिकायतों को ध्यान में रखकर उठाया है. दोबारा ली जाने वाली परीक्षा की तिथि आने वाले एक सप्ताह में जारी की जाएगी. छात्र इसकी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट से ले सकते हैं.
मालूम हो कि 12वीं इकनॉमिक्स की परीक्षा 27 मार्च और 10वीं गणित की परीक्षा 28 मार्च को हुई थी. 15 मार्च को सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा का अकाउंट्स का पेपर लीक होने की बात कही गई थी. हालांकि सीबीएसई ने पेपर लीक की किसी भी घटना से इनकार कर दिया था. सीबीएसई ने कहा कि पेपर लीक की अफवाह सोशल मीडिया पर फैलाई गई. जिन्होंने ऐसा किया है उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. साथ ही बोर्ड ने आश्वासन दिया कि अकाउंट्स का एग्जाम दोबारा नहीं लिया जाएगा. पटना सीबीएसई कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने के बाद आज परीक्षा खत्म होने के बाद प्रश्नपत्र मैच कराने के बाद तीन सेट में से एक सेट के प्रश्न मैच कर गए हैं.

इस साल 5 मार्च से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हुई थीं. इन परीक्षाओं में देशभर से 28 लाख, 24 हजार, 734 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. सीबीएसई के मुताबिक इस साल दसवीं की परीक्षा में 16 लाख, 38 हजार, 428 और बारहवीं की परीक्षा में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी रजिस्टर हुए थे.
सीबीएसई एसपीआरओ रमा शर्मा ने बताया कि दिल्ली के रोहणी से प्रश्न आउट होने की सम्भवना जताई जा रही है. पटना के कई छात्रों के पास परीक्षा शुरू होने से पहले ही व्हाट्सएप पर मिल चुका था मैथ का प्रश्न. बता दें कि बुधवार को ट्विटर पर गणित का पेपर लीक होने के बाद यह फैसला लिया है.

 

 

The Board has made a big decision about the examination of the Central Board of Secondary Education (CBSE) on the 10th and 12th. Maths of 10th (mathematics) paper will be done again. At the same time, the economics of 12th standard will be re-paper. The board has taken this step keeping in mind the complaints regarding the examination. The date of the re-examination will be issued in the coming week. Students can take this information from the Board's website.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here