राम नाम का जयकारा फिजा में रहीं गुंज, हनुमान मंदिर में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, मुख्यमंत्री ने दी रामनवमी की बधाई

0
39

बोलो राम भक्त हनुमान की जय… बोलो जय श्रीराम नाम के जयकारे से पूरा वातावरण रामनवमी के मौके पर गूंज रहा है. मंदिरों में राम नाम के गीत बज रहे हैं. रामनवमी का पर्व आज बिहार-झारखंड समेत पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. राजधानी पटना में रामनवमी के पर्व को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है. देर रात से ही लोग भगवान श्रीराम के दर्शन के लिए मंदिरों में लाइन लगाकर खड़े हैं. पटना के महावीर मंदिर का नजारा तो देखते ही बन रहा है. यहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिल रही है. ऐसा मालूम होता है जैसे आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा है.

रंगीन रोशनी की पूंज से जगमग महावीर मंदिर रामनवमी पर अलग ही छटा बिखेर रहा है. रामनवमी के मौके पर श्रद्धालु करीब 22 घंटे तक हनुमान जी के दर्शन कर सकेंगे. आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि रामनवमी के मौके पर श्रद्धालु रात के दो बजे से रविवार रात 12 बजे तक हनुमान  के दर्शन-पूजन कर सकेंगे. इधर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य व देशवासियों को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के जनमोत्सव राम नवमी की शुभकामना व बधाई दी है. मुख्यमंत्री ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि भगवान श्री राम के आदर्शों को अपने जीवन में उतारना चाहिए. भगवान राम के द्वारा स्थापित मूल्य आज भी प्रासंगिक है.

उनके आदर्श समर्पण व त्याग को अपना कर राज्य व देश की प्रगति में पूरी निष्ठा के साथ सहभागी बनें. वहीं बिहारवासियों को रामनवमी की हार्दिक बधाई दी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि रामनवमी राष्ट्रीय एकता, अखंडता तथा देश की सांस्कृतिक विरासत को मजबूत करते हैं. सीएम ने राज्य को लोगों से रामनवमी को आपसी भाईचारा, पारस्परिक प्रेम व सामाजिक सदभाव के साथ मिलकर मनाने का आहवान किया है.

12 बजे मनेगा श्रीरामजन्मोत्सव
आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि महावीर के दर्शन के लिए मंदिर के पट दो बजे राज से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं. मगर हनुमान जी की मुख्य पूजा दिन के 12 बजे से होगी. मंदिर प्रांगण में दिन के 12 बजे श्रीराम जी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. पूजन के बाद ध्वजारोहण होगा. फिर जन्मोत्सव आरती होगी. रामनवमी पूजन के लिए अयोध्या से दस पंडितों का दल पटना पहुंचा है.

झारखंड और महाराष्ट्र के कलाकार शोभा यात्रा की होंगे रौनक
शोभा यात्रा में झारखंड, महाराष्ट्र और मथुरा से आये कलाकार रामायण के अलग-अलग पात्रों का हिस्सा बनेंगे. राजधानी पटना के स्थानीय कलाकार भी शोभायात्रा की झांकी को दर्शनीय बनाएंगे. शाम सात बले शोभा यात्रा की भव्य आरती होगी. इसके लिए डाकबंगला चौराहे पर खास इंतजाम किए गए हैं. डाकबंगला से महावीर मंदिर जाने वाले रास्ते में खास तैयारी की गई है. आकर्षक तोरण द्वारा के कटआउट लगाए गए हैं.

मुख्यमंत्री होंगे आरती में शामिल
अलग-अलग मोहल्लों से निकाली जाने वाली शोभायात्रा की अगुवाई बिहार सरकार में मंत्री और विधायक करेंगे. सभी 38 स्थानों पर विधायक व मंत्री शोभा यात्रा का उदघाटन करेंगे. यात्रा मोहल्लों से रवाना होने के बाद डाकबंगला चौराहे पहुंचेगी. झांकी के दर्शन करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी डाक बंगला चौराहे पहुंचेंगे.

बता दें कि पीएमसीएच के दुर्गा मंदिर से वार्ड 41 की पार्षद कंचन देवी के नेतृत्व में रविवार को रामनवमी की शोभायात्रा निकाली जाएगी. इस शोभा यात्रा में प्रस्तुति के लिए विघ्नेश्वर ढाोल ताशा पथक, मुंबई की टीम पहुंची है. टीम में 50 युवाओं की टोली है. शोभा यात्रा पीएमसीएच से निकल कर अशोक राजपथ के एनआइटी मोड़ होते हुए निचली रोड में जाएगी. इसके बाद मछुआ टोली होते कुदमकुओं से स्टेशन तक पहुंचेगी.

 

 

 

The festival of Ramnavmi is being celebrated with great fanfare throughout the country including Bihar-Jharkhand today. In Patna, the people are getting excited about Ramnavami festival. From late in the morning people are standing in the temples in the temples for Lord Shriram’s philosophy. The view of Patna’s Mahavir temple is being seen only. There is a huge crowd of devotees here. It seems as if the storm of faith has begun.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here