रामनवमी जुलूस पर 3 जिलों में झड़प, उपमुख्यमंत्री ने की सामाजिक समरसता को मजबूत बनाए रखने की अपील

0
132

बिहार के कई जिलों में रामनवमी के मौके पर हंगामा का रूप देने की कोशिश की जा रही है. बार-बार कहा जा रहा है कि उपद्रवी तत्वों द्वारा माहौल बिगाड़ने की कोशिश की जाएगी. इसे लेकर संवेदनशील जिलों समेत पूरे सूबे को हाईअलर्ट पर रखा गया है. इस बीच आज शनिवार शाम बिहार के तीन जिलों में जुलूस के दौरान झड़प की ख़बरें सामने आई हैं. वहीं इन घटनाओं के बाद और रामनवमी के मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शोभायात्रा निकालने वाले सभी आयोजकों से शालीनता व अनुशासन बनाए रखने की अपील की है. मोदी ने अपने अपील के साथ-साथ प्रदेशवासियों को रामनवमी की हार्दिक बधाई दी है.
मिली जानकारी के अनुसार आज सीवान शहर में शोभा यात्रा को लेकर दो गुटों के बीच तनाव उत्‍पन्‍न हो गया है. इसी तनाव की आड़ में उपद्रवियों ने आगजनी व पथराव किया. कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. इस हंगामे में स्थानीय थानाध्यक्ष के साथ ही दो जवानों को भी चोट आई है, जबकि एक दर्जन से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना है. सीवान में पथराव और आगजनी की बात फैलते ही डीएम महेंद्र कुमार और एसपी नवीन चंद्र झा एएसबी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे और स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की. फिलहाल बड़ी संख्या में पुलिस बल को घटनास्थल पर तैनात किया गया है.
इधर, गया जिले के इमामगंज के अंतर्गत शमशाबाद में रामनवमी को लेकर दो पक्षों में तनाव और रोड़ेबाजी की सूचना आई. हालांकि प्रशासन की ओर से इस मुद्दे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं ​दी गई. उधर नालंदा के लहेरी थाना इलाके में बाइक जुलूस निकाल रहे बजरंग दल कार्यकर्ता पुलिस से भिड़ गए. रैली के दौरान ट्रिपल लोडिंग वाले एक व्यक्ति को पुलिस पकड़कर चालान काटने लगी जिसके बाद कार्यकर्ता उग्र हो गए. अपने साथी को थाने से छुड़ाने के लिए बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने बिहारशरीफ शहर के लहेरी थाना का घेराव कर दिया. मौके पर पहुंचे डीएसपी निश्ति प्रिया के साथ कार्यकर्ताओं के साथ झड़प होने की सूचना है. हालांकि पुलिस ने कानूनी कार्यवाही पूरी कर बजरंग दल के कार्यकर्ता को छोड़ दिया.
वहीं बिहार के उपमुख्यमंत्री ने मोदी ने कहा कि सभी आयोजक शोभायात्रा के रूट की पूरी सूचना स्थानीय प्रशासन को देकर अनुमति प्राप्त कर लें. शोभायात्रा के दौरान उत्तेजित व आपत्तिजनक नारे व डीजे के जरिए अश्लील गाने न बजाएं. उन्होंने आशंका व्यक्त की है कि कुछ लोग सरकार को बदनाम करने के लिए मौके की तलाश में है. ऐसे तत्वों की कोशिश होगी कि सामाजिक सद्भाव बिगड़े. ऐसे में सभी बिहारवासियों को सचेत रहने की जरूरत है. मोदी ने कहा भगवान श्रीराम सदियों से करोड़ों भारतीयों की आस्था व प्रेरणा के केंद्र रहे हैं. उनके जन्मदिवस रामनवमी को हर्षोल्लास के साथ मना कर सामाजिक समरसता को मजबूत बनाएं.

 

 

 

In many districts of Bihar, efforts are being made to create a ruckus on the occasion of Ramnavmi. It is being said repeatedly that the rowdy elements will try to spoil the atmosphere. Right after these incidents and on the occasion of Ramnavmi, Deputy Chief Minister Sushil Kumar Modi has appealed to all organizers to remove the procession and maintain order and discipline.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here