बोले, केसी त्यागी कैंब्रिज एनालिटिका के निदेशक से नहीं हुई नीतीश की मुलाकात, मेरा बेटा दोषी हो तो जांच कराएं

0
65

दुनिया भर में फेसबुक के डाटा चोरी की घटना और इसमें फंसे कैम्ब्रिज एनालिटिका (CA) का विवाद अब बिहार से भी जुड़ गया है. इस प्रकरण में जदयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी के बेटे अमरीश त्यागी पर भी उंगलियां उठ रही हैं. अमरीश की कंपनी ओवेलिना बिजनेस इंटेलिजेंस (OBI) भारत में कैम्ब्रिज एनालिटिका की साझीदार है. ऐसे में जदयू प्रधान महा​सचिव ने बेटे को विवादों में घिरते देखकर सफाई दी है.

उन्होंने एक टीवी चैनल को दिए अपने बयान में यह भी कहा कि मैं मांग करता हूं कि फेसबुक डेटा लीक मामले में भारत से कोई लेना देना है या नहीं, इसकी जांच होनी चाहिए. रही मेरे बेटे की भूमिका की तो कैंब्रिज एनालिटिका और मेरे बेटे के बीच सिर्फ एक कामकाजी रिश्ता है. कैब्रिज एनालिटिका से मेरे बेटे का एक भी पैसे का लेन देन नहीं और अगर सरकार को इसमें कोई आपत्ति दिखें तो वो जांच कर सकती है. उन्होंने कहा कि मेरे बेटे की कम्पनी से मेरी पार्टी का कोई लेना देना नहीं है सिवाय इसके कि वो मेरा बेटा है. मेरे बेटे ने कहा है कि अगर फेसबुक वाली बात सही साबित होती है तो वो भी उस कंपनी से नाता तोड़ लेगा.

साथ ही उन्होंने कहा कि कैंब्रिज एनालिटिका के निदेशक एलेक्जेंडर से नीतीश कुमार की कभी कोई मुलाकात नहीं हुई. जेडीयू एक समाजवादी पार्टी है और हम ऐसी चीजों से दूर रहते हैं. सिर्फ एक बार प्रशांत किशोर ने पिछले विधानसभा चुनाव में जेडीयू की मदद की थी. कहा कि 2010 के चुनाव में मेरे बेटे की कंपनी का कोई लेना देना नहीं है. अगर मेरे बेटे ने कोई गलती की है तो उसके खिलाफ भी जांच हो. अमरीश कोई अभियुक्त नहीं है.


मालूम हो कि ब्रिटेन की डेटा कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका (सीए) विवादों में घिर गई है. इस कंपनी को चुनावी डेटा खंगालने और उसका विश्लेषण करने के लिए जाना जाता है. सीए पर आरोप लगे हैं कि इसने 5 करोड़ फेसबुक यूजर्स की सूचनाएं जुटाकर डोनाल्ड ट्रंप को चुनाव जीतने में मदद की.

इस विवाद के चपेटे में भारत भी आ गया है. ओवलीनो बिजनेस इंटेलीजेंस (ओबीआई) की मानें तो बीजेपी, कांग्रेस और जेडीयू भी उसके क्लाइंट हैं. जेडीयू नेता केसी त्यागी के बेटे अमरीश त्यागी ने माना है कि झारखंड में यूथ कांग्रेस, बीजेपी और जेडीयू ने रिसर्च के लिए ओबीआई की सेवाएं ली हैं. ओबीआई कैंब्रिज एनालिटिका की भारतीय शाखा है जो यहां एनालिसिस का काम देखती है. भारत में इसे जेडीयू नेता केसी त्यागी के बेटे अमरीश त्यागी संभालते हैं.

 

 

 

 

 

Facebook’s data theft of Facebook around the world and controversy over Cambridge Analyst (CA) controversy has now been linked to Bihar. In this episode, fingers are rising even on Amrish Tyagi, son of Jassi’s general secretary Casey Tyagi. Amrish’s company Owelina Business Intelligence (OBI) is a partner in Cambridge Analyst in India. In such a situation, the Chief Secretary of JDU saw the son falling in controversy and cleansed it.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here