पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार दिवस की बधाई देते हुए कहीं दिल को छुने वाली बात

0
51

आज बिहार 106 साल का हो गया है. इस अवसर पर तीन दिवसीय बिहार दिवस समारोह राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में मनाया जा रहा है. पटना में मुख्य समारोह का उद्घाटन राजधानी पटना स्थित ऐतिहासिक गांधी मैदान में गुरुवार की अपराह्न तीन बजे के करीब उपराष्ट्रपति द्वारा किया जाएगा. इससे पहले बिहार दिवस की बधाई देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी है. पीएम मोदी ने बिहारवासियों को ट्विट कर बधाई संदेश दिया है.


प्रधानमंत्री ने अपने बधाई ट्वीट में लिखा बिहार दिवस पर बिहार की बहनों और भाइयों को हार्दिक शुभकामनाएं. प्राचीन काल से राष्ट्र निर्माण में बिहार का अनुकरणीय और मूल्य योगदान रहा है. वहीं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी ट्विट कर इस ऐतिहासिक दिवस के अवसर पर सूबे की जनता को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं.

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी बधाई देते हुए कहा कि, ​राजकुमार सिद्धार्थ को गौतम बुद्ध और मोहनदास को महात्मा गांधी बनाने वाले बिहार के स्थापना दिवस पर प्रदेशवासियों को बहुत बहुत बधाई. इधर, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने बधाई देते हुए कहा है कि गर्व से कहो कि हम बिहारी हैं. बिहार के तमाम राजनेताओं मंत्रियों तथा नेता प्रतिपक्ष ने अपनी शुभकामानाएं जनता को दी है.


उपराष्ट्रपति होंगे उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि
बिहार दिवस समारोह का गुरुवार से आगाज हो गया. बड़े पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान राज्यभर के पांच हजार बच्चे इसमें भाग लेंगे. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राज्यपाल सत्यपाल मलिक, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी आदि भी भी मौजूद रहेंगे. 24 मार्च तक गांधी मैदान में कार्यक्रम को आयोजन होगा. महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष में सालभर से राज्यभर में चल रहे कार्यक्रमों का समापन बिहार दिवस के मौके पर होगा.

सांस्कृतिक कार्यक्रम पटना के गांधी मैदान के अलावा कृष्ण मेमोरियल हॉल और रवीन्द्र भवन में होंगे. इसके लिए शिक्षा विभाग के विभिन्न निदेशालयों की ओर से पवेलियन बनाए गए हैं जिनमें दिनभर रंगारंग कार्यक्रम होंगे.जबकि सांस्कृतिक मंडप में स्थानीय कलाकार रंगारंग सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे. वहीं नुक्कड़ नाटक के लिए अलग से मुक्ताकाश मंच बनाया गया है.
नील की खेती से अंग्रेजो का अत्याचार
चंपारह सत्याग्रह समारोह का बिहार दिवस पर ही समापन होना है. इसके लिए गांधी मैदान में चंपारण सत्याग्रह की खूबसूरत झांकी बनाई गई है. आर्ट एंड वर्क कंपनी के द्वारा बनाई गई झांकी में बापू के चंपारण जाने से लेकर किसानों की नील की खेती, कटाई, बुआई और नील काटने की मशीन को बहुत ही आकर्षक ढंग से उकेरा गया है. नील खेती करने वाले किसानों पर अंग्रेजों के अत्याचार को भी सुंदर तरीके से दिखाया गया है. यह झांकी 45 फीट लंबी और 20 फीट चौड़ी है.

गांधी मैदान में खास
शाम 5.30 से 6.00 बजे तक राज्यगीत और वैष्णव जन तो तेने कहिए गीत की प्रस्तुति, बिहार गौरव गान एवं नृत्य नाटिका
6.00 से 6.30 बजे तक साउंड एंड लेजर शो
6.30 से 9.30 बजे तक इंडियन ओशन बैंड की प्रस्तुति
श्रीकुष्ण मेमोरियल हॉल में खास
शाम 6.30 बजे से 6.35 बजे तक राज्यगीत की प्रस्तुति
6.35 से 9.30 बजे तक लखविंदर वडाली और शिखा खरे की प्रस्तुति.

 

 

 

Today Bihar is 106 years old. On this occasion, the three day Bihar Day celebrations are being celebrated across Bihar, including the capital Patna. The main function will be inaugurated by Vice President at Patna in the historic Gandhi Maidan Patna around 3 pm on Thursday Before this Prime Minister Narendra Modi Congratulations to Bihar Day. PM Modi tweeted the Biharis and congratulated the message.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here