गांधी मैदान में तीन दिवसीय बिहार दिवस शुरू, उपराष्ट्रपति ने दीप प्रज्जवलित कर किया उद्घाटन

0
47

पटना के गांधी मैदान में बिहार दिवस का उपराष्ट्रपति वैकैंया नायडू ने गुरुवार को दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया. चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के थीम पर आधारित समारोह में गांधी जी की स्मृतियों को बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है. चंपारण सत्याग्रह शताबदी वर्ष की झलक गांधी मैदान में हर ओर देखने को मिल रही है. बता दें कि उद्घाटन समारोह में उपराष्ट्रपति के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील मोदी आदि महात्मा गांधी की तस्वीर पर माल्यार्पण भी किया. गांधी मैदान में इस मौके पर कई कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया है. आज से 3 दिनों तक यह कार्यक्रम चलता रहेगा.

मालूम हो कि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के पटना पहुंचने पर पहले पटना एयरपोर्ट पर उन्हें गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया गया. इसके बाद वे गांधी मैदान के लिए रवाना हो गए. सीएम नीतीश कुमार गांधी मैदान में पहले से मौजूद हैं. विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी भी मौजूद हैं.
सेल्फी जोन की व्यवस्था
गांधी मैदान में सेल्फी जोन भी बनाया गया है. गांधी मैदान में गांधी जी मूर्ति और आश्रम के संग लोगों के सेल्फी खिंचवाने की भी व्यवस्था है.
सांकृतिक कार्यक्रमों का आयोजन
तीन दिनों तक चलने वाले समारोह में गांधी मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है. पहले दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम में किन्नरों ने अपनी बेहतरीन प्रस्तुति दी.

लिट्टी चोखा और आलू की जलेबी का लें आनंद
गांधी मैदान में बिहार दिवस के अवसर पर व्यंजन मेला भी लगाया गया है. इस व्यंजन मेला में बिहारी व्यंजन लिट्टी-चोखा समेत अन्य राज्यों के व्यंजनों के स्टाल भी लगाए गए हैं. साथ ही गांधी मैदान में बिहार सरकार के विभिन विभागों के स्टाल भी लगाए गए हैं जहां लोग उस विभाग से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी प्राप्त कर रहे हैं. इस बार गांधी मैदान के बिहार मेले में स्वाद का अड्डा भी होगा. व्यंजन मेले में पूरी तरह शाकाहारी खाना मिलेगा. आलू की जलेबी और गुड़ के रसगुल्ले के साथ राज्य के अलग-अलग हिस्सों के व्यंजन मिलेंगे. 50 रुपये में शाकाहारी थाली मिलेगी जिसमें चावल, दाल, सब्जी परोसी जाएगी.

 

 

 

Vice President of India Venkya Naidu inaugurated the Bihar Day lighting the lamp on Thursday in Patna’s Gandhi Maidan. Mahatma Gandhi’s memories have been shown to the best in the ceremony based on the theme of the Champaran Satyagraha Centenary Celebrations. The glimpse of the Champaran Satyagraha centenary year is being seen everywhere in the Gandhi Maidan.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here