RS ELECTION: राजद से मनोज व अशफाक घोषित हुए प्रत्‍याशी, अखिलेश होंगे कांग्रेस उम्‍मीदवार

0
31

बिहार में छह राज्‍यसभा सीटों के लिए हो रहे चुनाव को लेकर राजद ने अपने उम्‍मीदवारों की घोषणा कर दी है. राजद के प्रदेश अध्‍यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने कहा कि पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव और राबड़ी देवी के नेतृत्‍व में मनोज झा और अशफाक करीम को राज्‍यसभा प्रत्‍याशी बनाने का निर्णय लिया गया है. वहीं जदयू ने अपने प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह और महेंद्र प्रसाद उर्फ किंग महेंद्र को एक बार फिर उम्मीदवार बनाया है. सोमवार को नामांकन की अंतिम तिथि है. अब कांग्रेस को छोड़कर सभी दलों ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं. संभावना जतायी जा रही है कि चुनाव की नौबत नहीं आयेगी.

जदयू ने रविवार को देर शाम अपने दोनों उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की.पार्टी प्रवक्ता अजय आलोक ने इसकी जानकारी दी. इसके पहले राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने प्रेस कांफ्रेंस कर उम्मीदवारों के नामों का एलान किया. उन्होंने बताया कि शैक्षणिक क्षेत्र में अशफाक करीब के योगदान और दिल्ली विवि के लेक्चरर और पाटी के मुखर प्रवक्ता मनोज झा की क्षमता को देखते हुए इनको पार्टी की तरफ से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया गया है. दोनों उम्मीदवार आज 11 बजे नामांकन दखिल करेंगे.

ब्राह्मण वोटरों को साधने की कोशिश
मनोज पर सहमति बनाकर राजद ने ब्राह्मण वोटरों को साधने की कोशिश की है. सहरसा के रहने वाले मनोज दिल्ली विश्वविद्यालय में सामाजिक कार्य विभाग के अध्यक्ष हैं और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की पसंद हैं. राजद के दूसरे प्रत्याशी अशफाक करीम हैं. वे शिक्षा क्षेत्र से जुड़े हुए हैं और कटिहार में इनका मेडिकल कालेज है. राजद से पहले अशफाक लोजपा में भी रह चुके हैं. इनका राजनीतिक प्रोफाइल बहुत समृद्ध नहीं है, लेकिन संसदीय चुनाव में कटिहार से एक बार भाग्य आजमा चुके हैं.

विधान परिषद में जा सकते मांझी के पुत्र
राजद की ओर से अभी तक पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतनराम मांझी को प्रमुख दावेदार माना जा रहा था. मांझी हफ्ते भर पहले राजग छोड़कर राजद-कांग्रेस गठबंधन के साथ आए हैं. कहा जा रहा था कि राजद के समर्थन से राज्यसभा जाना इनका पक्का है. किंतु पार्टी सूत्रों के मुताबिक गठबंधन नेताओं से इनकी कोई बात नहीं हुई थी. राजद के समर्थन से इनके पुत्र का विधान परिषद में जाना तय बताया जा रहा है.

इसी तरह कांग्रेस में पूर्व मंत्री अखिलेश प्रसाद सिंह और लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष मीरा कुमार की चर्चा चल रही थी, किंतु आलाकमान ने बिहार में पार्टी की परिस्थितियों, चुनौतियों, सामाजिक समीकरण और गठबंधन की जरूरतों को देखते हुए अखिलेश के नाम पर मुहर लगा दी. कांग्रेस को राज्यसभा में अपनी संख्या बढ़ाने के साथ-साथ पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी के खतरनाक इरादे से भी निपटना है. ऐसे में कांग्रेस ने मीरा कुमार से ज्यादा अखिलेश को मुफीद माना गया.

 

 

RJD has announced its candidates for the elections for six Rajya Sabha seats in Bihar. RJD state president Ramchandra Purve said that the decision to make Manoj Jha and Ashfaq Karim as the Rajya Sabha candidate under the leadership of party supremo Lalu Prasad Yadav, Leader of Opposition Taskhya Yadav and Rabri Devi has been decided. On the other hand, JD (U) has again made its state president Vasishtha Narayan Singh and Mahendra Prasad alias King Mahendra a candidate again.
Monday is the last date for nomination.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here