उप चुनाव : भभुआ के EVM खराबी वाले 27 बूथों पर मंगलवार को पुर्न वोटिंग

0
32

मंगलवार यानी 13 मार्च को भभुआ विधानसभा सीट पर हुए 27 बूथों पर उपचुनाव की पुर्न वोटिंग होगी. भभुआ के इन 27 बूथ पर मंगलवार सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी. मालूम हो कि भभुआ में रविवार को वोटिंग हुई थी. वोटिंग के दौरान ही कई बूथों से EVM में खराबी की शिकायत आई थी. इस शिकायत का बिहार निर्वाचन कार्यालय ने भी संज्ञान लिया था.

बता दें कि तीनों जगहों (जहानाबाद, अररिया और भभुआ) में औसतन 54 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. लेकिन भभुआ में EVM की खराबी पर बिहार के उपमुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा था कि सौ से ज्यादा मतदान केन्द्रों पर EVM में आई खराबी और 24 मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान चिन्तनीय है. चुनाव आयोग को इसे संज्ञान में लेकर जांच करनी चाहिए. साथ ही इतनी बड़ी संख्या में ईवीएम में गड़बड़ी के जिम्मेवारों पर कार्रवाई की मांग भी की.

सुशील मोदी ने कहा है कि भाजपा समर्थित क्षेत्रों में बड़ी संख्या में EVM में आई खराबी के कारण मतदाताओं को परेशानी हुईं. कई केन्द्रों पर मशीन ठीक करने में 2 घंटे से ज्यादा लगे. वहीं दुबारा भी EVM ठप्प पड़ गई. राज्य के मात्र एक लोकसभा और दो विधान सभा क्षेत्रों में उपचुनाव हुए, फिर इतनी बड़ी संख्या में पुरानी व खराब ईवीएम का प्रयोग क्यों किया गया?

इधर, बिहार कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ने ईवीएम को लेकर सरकार और सरकारी तंत्र पर बड़े आरोप लगाये थे. कादरी ने कहा कि भभुआ में 137 ईवीएम खराब हैं और इसका असर वहां की वोटिंग पर पड़ रहा है. कादरी के इस बयान के बाद से ही राजनीति तेज हो गई है.

कादरी ने कहा कि जानबूझ कर ग्रामीण इलाकों में खराब मशीन भेजे गये हैं ताकि वोटिंग प्रभावित हो सके. कादरी ने आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हीं इलाकों के मशीन खराब हुए हैं जहां मुस्लिम और दलित मतदादा हैं. कादरी ने कहा कि भभुआ के डीएम ने भी मशीनों के खराब होने की पुष्टि की है. वहीं भभुआ के डीएम राजेश्वर सिंह ने बताया कि कुछ इलाकों से मशीन में तकनीकी खामी की शिकायतें आयी है लेकिन 137 मशीनें खराब नहीं हैं.

भभुआ के इन 27 बूथों पर मंगलवार को होगी वोटिंग होंगी– बूथ संख्या 2, 11, 18, 20, 34-A, 35, 51, 52, 70, 79, 81, 92, 96, 97, 100, 113, 120, 130A, 133, 134, 140A, 145, 147A, 161A, 168 और 174.

 

 

On Tuesday, i.e. re-voting of bye-elections on 27 booths held in Bhabhuya assembly on March 13. The 27 booths of Bhabua will be held from 7 am to 5 pm on Tuesday. It is known that Bhabua voted on Sunday. During the voting, several booths had complained of EVM corruption. Bihar Election Office also took cognizance of this complaint.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here