शिक्षक बन संवारना है कॅरियर तो हो जाएं तैयार, बिहार के 5059 पंचायतों में खुलेंगे मिडिल स्कूल

0
40

बिहार के शिक्षित बेरोजगारों के लिए खुश होने वाली खबर है. ऐसे युवा जो शिक्षा में अपना कॅरियर बनाने को इच्छुक हैं वह भी सरकारी मध्य विद्यालयों में उनके लिए यह सूचना काम की साबित हो सकती है. बता दें कि बिहार सरकार बहुत जल्द बिहार के पांच हजार से ज्यादा पंचायतों में मध्य विद्यालय खोलने जा रही है. पहले से शिक्षकों की कमी झेल रहे बिहार को इन नये विद्यालयों के लिए भारी संख्या में योग्य शिक्षकों की जरूरत होगी. इसके लिए सरकार योग्य अभ्यर्थियों की तलाश कर उन्हें बहाल करेगी.

बिहार सरकार ने शनिवार को कहा कि राज्य में प्रत्येक एक किलोमीटर पर एक प्राथमिक विद्यालय, तीन किलोमीटर पर एक मध्य विद्यालय और प्रत्येक पांच किलोमीटर की दूरी पर एक माध्यमिक विद्यालय खोलने के बाद अब उसका लक्ष्य प्रत्येक पंचायत में एक माध्यमिक विद्यालय खोलने का है. राज्य विधानसभा में पेश 2018-19 के लिए शिक्षा विभाग के वास्ते 32125.63 करोड़ रुपये की बजटीय मांग पर चर्चा के बाद सरकार की ओर से जवाब देते हुए संसदीय कार्यमंत्री श्रवण कुमार ने यह जानकारी दी.

कुमार ने बताया कि एक माध्यमिक विद्यालय की स्थापना के लिए निर्धारित एक एकड़ की भूमि की उपलब्धता के मापदंड को भी अब घटाकर 0.75 एकड़ तक कम कर दिया गया है. विश्वविद्यालय के शिक्षकों को नियमित तौर पर भुगतान के बारे में मंत्री ने कहा कि इसके लिए आवश्यक राशि निर्गत कर दी गयी है और उन्होंने यह आश्वासन दिया कि भविष्य में नियत समय पर भुगतान के लिए प्रबंध किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि बिहार की कुल 8391 पंचायतों में से 5059 पंचायत में मध्य विद्यालय और 2200 में माध्यमिक विद्यालय स्थापित होने के साथ ही अब हमने प्रत्येक पंचायत में एक-एक माध्यमिक विद्यालय स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

 

 

 

There is good news for those unemployed people in Bihar, who want to pursue a career in education. There is a big news for those who dream of becoming a teacher in middle school. The Bihar government is going to open mid schools in more than five thousand panchayats of Bihar soon. Bihar, which already faces a shortage of teachers, will need a large number of qualified teachers for these new schools. For this, the government will search for qualified candidates and restore them.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here