स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड को लेकर CM नीतीश ने की ये बड़ी घोषणा

0
28

बिहार के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है. यह खुशखबरी बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने दी है. उन्होंने आज मंगलवार को बिहार विधानसभा में बड़ी घोषणा स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड को लेकर है. कहा कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत विद्यार्थियों द्वारा ली जाने वाली राशि को अगर माफ करने की जरूरत होगी तो सरकार माफ भी कर सकती है. इसमें बैंक का कोई नियम लागू नहीं होगा और बैंक की कोई भूमिका भी नहीं होगी. इसका ध्येय यह है कि बिहार के विद्यार्थियों का ग्रास एन्रॉलमेंट रेशियो बढ़े. वर्तमान में यह 13.9 प्रतिशत है इसे बढ़ाकर कम से कम 30 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य है.
अब शिक्षा वित्त निगम से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड
मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंकों के रवैये की वजह से जितनी संख्या में विद्यार्थियों को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड मिलना चाहिए था वह नहीं मिला. बैंक का ऋण सर पर नहीं हो इस बात से परेशान हो विद्यार्थियों के परिजन ने भी इसमें दिलचस्पी नहीं ली. अब स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत चार लाख रुपये की राशि नए तरीके से विद्यार्थियों को सरकार देगी. यह राशि सरकार के निगम के स्तर पर दी जाएगी इसलिए सरकार के स्तर पर इस बारे में निर्णय लिए जाएंगे.
पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति भी जारी रहेगी
राजद के ललित यादव ने प्रश्नकाल के दौरान डॉ रामानुज द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पहले भी कह चुके हैं कि स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के साथ-साथ पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति भी लागू रहेगी. वहीं वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने इस बाबत शिकायत मिलने पर पूरे प्रकरण की अपने स्तर से समीक्षा की. इस क्रम में यह जानकारी मिली कि केंद्र सरकार ने यह लिमिट लगा दी है कि बिहार में केवल 29 लाख लोगों को ही वृद्धावस्था पेंशन मिलेगा. जबकि बिहार में 55 से 56 लोगों को वृद्धावस्था पेंशन मिलना है.

सीएम नीतीश ने कहा‍ कि मैंने यह निर्देश दिया है कि लिमिट के बाद जो लोग शेष बच गए हैं उन्हें राज्य सरकार अपनी ओर से वृद्धावस्था पेंशन देगी. वहीं बैंक के स्तर पर इस बारे में जो समस्या आ रही है उसकी मॉनीटरिंग का भी निर्देश दिया गया है.

 

 

Chief Minister Nitish Kumar a major announcement in the assembly regarding the student credit card. Said that the government can forgive if the amount required by the students under the Student Credit Card is to be forgiven. No rule of the bank will apply in this and the bank will not have any role. Simultaneously, post-matric scholarship along with student credit card will also be applicable. On the question of getting old age pension, the Chief Minister said that the state government will give old age pension on its behalf.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here