बिहार उपचुनाव: प्रचार के लिए कल से उतरेंगे शरद-मांझी

0
119

बिहार में उपचुनाव वाले तीनों अररिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र एवं जहानाबाद व भभुआ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए 11 मार्च को वोटिंग होना है. जिसके लिए सभी सियासी दलों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है. त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के ताजा परिणाम में भाजपा गठबंधन को मिली ऐतिहासिक जीत से एक ओर जहां एनडीए खेमा उत्साहित है. वहीं महागठबंधन में शामिल दलों के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं में मायूसी छायी है. हालांकि, शनिवार को अाये त्रिपुरा, मेघालय व नागालैंड विधानसभा चुनाव के परिणामों के इतर सभी दलों ने अपने उम्मीदवार के पक्ष में चुनाव प्रचार के लिए रणनीति तय कर ली है.
गौरतलब हो कि बिहार में विधानसभा का बजट सत्र भी शुरू है. बावजूद राजनीतिक दलों के नेता वोटरों को लुभाने क्षेत्र में जा रहे हैं और लगातार अपने उम्मीदवार के पक्ष में जनसभाएं कर रहे है. बता दें कि बिहार में सत्तारूढ़ एनडीए की प्रमुख सहयोगी पार्टी भाजपा ने इस उपचुनाव में अररिया लोकसभा और भभुआ विधानसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवार उतारे हैं. वहीं विधानसभा में सदस्यों के लिहाज से एनडीए के सबसे महत्वपूर्ण घटक दल जदयू ने जहानाबाद विधानसभा सीट पर अपना प्रत्याशी उतारा है.
एनडीए के पक्ष में भाजपा नेताओं ने संभाला मोरचा
जानकारी के मुताबिक फिलहाला भाजपा की ओर से राष्ट्रीय स्तर के अपने किसी बड़े नेता को प्रचार में उतारने की योजना नहीं है और प्रदेश के नेताओं को ही प्रचार में लगाया गया है. इनमें प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष नित्यानंद राय, मंगल पांडेय और प्रेम कुमार मुख्य हैं. बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव भी सोमवार से प्रचार करेंगे. एनडीए ने तीनों सीटों पर साझे प्रचार की रणनीति तैयार की है. चर्चा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तीनों एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार करने जायेंगे. उनके साथ भाजपा और अन्य सहयोगी दलों के नेता भी होंगे.
एनडीए के पक्ष में सघन प्रचार अभियान चलायेगी लाेजपा
बिहार उपचुनाव में लोजपा 7 मार्च से सघन प्रचार अभियान चलायेगी. इसी कड़ी में लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान ने पार्टी के केंद्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान के साथ विमर्श कर एनडीए उम्मीदवारों के पक्ष में पार्टी नेताओं का कार्यक्रम तय किया. बताया जा रहा है कि चिराग पासवान तीनों सीटों पर लड़ रहे एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में प्रचार करेंगे. पार्टी के दूसरे बड़े नेताओं का भी कार्यक्रम कई क्षेत्रों के लिए तय किया गया है.
तेजस्वी के साथ राबड़ी भी करेंगी चुनावी सभाएं
महागठबंधन ने भी उपचुनावों के लिए प्रमुख नेताओं के दौरों के लिहाज से क्षेत्रवार तैयारी की है. सदन में नेता विपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी तीनों क्षेत्र में सभाएं करेंगी. उनके साथ कांग्रेस के नेता भी मंच साझा कर रहे हैं. इस गठबंधन ने शाहाबाद क्षेत्र के सभी विधायकों को भभुआ, मगध क्षेत्र के सभी विधायकों को जहानाबाद और सीमांचल क्षेत्र के सभी विधायकों को अररिया में लगाया गया है.
कांग्रेस के इन बड़े नेताओं के आने की सूचना
वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय नेताओं में डा. शकील अहमद, गुलाम नबी आजाद और सीपी जोशी के भी आने की सूचना है. प्रदेश नेताओं में कौकब कादरी और सदानंद सिंह भी प्रचार में जा रहे हैं.
शरद व मांझी 5 मार्च से उतरेंगे प्रचार में
एनडीए का दामन छोड़कर महागठबंधन में शामिल हुए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी और हिंदुस्तान अवाम मोरचा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व उनकी पार्टी के नेता 5 मार्च से प्रचार में उतरेंगे. वहीं, पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव 5 मार्च से तीन दिनों तक महागठबंधन के उम्मीदवारों के लिए प्रचार और चुनाव सभाओं को संबोधित करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here