पटना साहिब में शुकराना समारोह शुरू, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पहुंचे पटना

0
50

पटना साहिब में शुकराना समारोह शुरू, सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार की शाम पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में दीप प्रज्वलित कर 350वें प्रकाश पर्व के ‘शुकराना समारोह’ का उद्घाटन किया. इस समारोह में भाग लेने के लिए देश-विदेश के हजारों सिख श्रद्धालु पटना पहुंच चुके हैं. इस समारोह को लेकर पटना में कई तरह के आयोजन किए गए हैं. उद्घाटन समारोह के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी, मंत्री नंदकिशोर यादव व कृष्ण कुमार ऋषि सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे. इस समारोह की शुरुआत शाहिद परवेज के सितार वादन से हुआ. इस मौके पर ध्रुपद गायन और नृत्य भी पेश किए गए.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह शुक्रवार को पटना पहुंचे और पटना साहिब स्थित श्रीहरमंदिर जी में जाकर मत्था टेका. इसके बाद मुख्यमंत्री आवस गए जहां नीतीश कुमार ने उन्हें सम्मानित किया. गुरु गोविंद सिंह महाराज के 350वें प्रकाश पर्व के शुकराना समारोह को लेकर पटना शहर और आस-पास के क्षेत्र में स्थापित प्रमुख गुरुद्वारों तख्त श्री हरमंदिर जी साहिब, बाल लीला गुरुद्वारा, गुरु का बाग, कंगन घाट गुरुद्वारा, गाय घाट गुरुद्वारा, हांडी साहिब गुरुद्वारा जैसी जगहों पर उत्सव का माहौल है. सभी गुरुद्वारों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है.

बाहर से आए सिख श्रद्धालुओं को ठहरने के लिए टेंट सिटी का निर्माण कराया गया है. बाईपास थाना के पास बने टेंट सिटी में 35,000 श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था की गई है. गंगा नदी के किनारे कंगन घाट पर भी सिख श्रद्धालुओं के ठहरने के अतिरिक्त लंगरों एवं ‘गदका खेल’ की भी व्यवस्था की गई है. इसके अलावा निजी स्थलों, विद्यालयों में भी ठहरने की व्यवस्था की गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here